Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशShree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 जानिए अयोध्या के रामलला की मूर्ति किसने...

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 जानिए अयोध्या के रामलला की मूर्ति किसने बनाई, ओर क्या रामलला की मूर्ति की विशेषता

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 अयोध्या के रामलला की मूर्ति किसने बनाई, ओर क्या रामलला की मूर्ति की विशेषता कौन हैं अरुण योगीराज? जिन्होंने बनाई रामलला की मूर्ति; देखते ही बन रही भव्यता

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 श्रीराम की नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है और गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थापित की जा चुकी है। शुक्रवार को रामलला की मूर्ति की पहली झलक भी सामने आई। इस मूर्ति को कर्नाटक के रहने वाले अरुण योगीराज ने बनाई है। खबरों के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई ‘रामलला’ की मूर्ति अयोध्या में भव्य राम मंदिर की शोभा बढ़ाएगी. हालांकि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि गर्भगृह में किस मूर्ति को रखा जायेगा।

लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी सहित कई भाजपा नेताओं ने दावा किया कि योगीराज के काम का चयन किया गया है।कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तैयार की गयी मूर्ति को चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है। जिन्होंने पहले भी कई ऐतिहासिक महत्व वाली मूर्तियों का निर्माण कर चुके है।

यह भी पढ़े….

• राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन मध्यप्रदेश में सरकार ने शुष्क दिवस घोषित, पूरे प्रदेश में होंगे रामलला के कई भव्य आयोजन

कौन हैं मूर्तिकार अरुण योगीराज? (Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024)

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 मूर्तिकार अरुण योगीराज कर्नाटक के मैसूर के रहने वाले हैं। उनकी कई पीढियां इसी काम से जुड़े हुए हैं। उनके पिता योगीराज शिल्पी एक बेहतरीन मूर्तिकार हैं और उनके दादा बसवन्ना शिल्पी ने वाडियार घराने महलों में अपनी कला दिखाई थी। अरुण मूर्तिकार का मैसूर राजा के कलाकारों के परिवार से संबंध है।

यह भी पढ़े….

• उज्जैन के महाकाल बाबा का प्रसाद बटेगा अयोध्या में, उज्जैन से 5 लाख लड्डू भेजेंगे, जानिए पूरी जानकारी

दादा की भविष्यवाणी हुई सच (Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024)

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 शुरुआत में अरुण योगीराज अपने पिता और दादा की तरह मूर्तिकार नहीं बनना चाहते थे और उन्होंने 2008 में मैसूर यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई करने के बाद एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी की। हालांकि, उनके दादा ने कहा था कि अरुण एक मूर्तिकार ही बनेगा और अंत में वही हुआ। अरुण एक मूर्तिकार बने और ऐसे मूर्तिकार, जिन्होंने साक्षात रामलला की मूर्ति बनाई है।

यह भी पढ़े….

• रतलाम में बना चांदी का दीपक हवाई जहाज से पहुंचेगा अयोध्या, जानिए क्या है इस में खास बात

अरुण योगीराज ने बनाई हैं कई मूर्तियां (Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024)

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 अरुण योगीराज ने सिर्फ रामलला की ही मूर्ति नहीं बनाई है, बल्कि उन्होंने इससे पहले कई और भी मूर्तियां बनाई है, जिसके लिए उनकी तारीफ भी की गई है। अरुण योगीराज ने इंडिया गेट के पास स्थापित सुभाष चंद्र बोस की 30 फीट की मूर्ति बनाई है।
इसके अलावा अरुण योगीराज ने भगवान आदि शंकराचार्य की 12 फीट की मूर्ति बनाई है, जिसकी स्थापना केदारनाथ में की गई है। उन्होंने मैसूर में स्थापित भगवान हनुमान की 21 फीट की मूर्ति भी बनाई है।

 

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024

यह भी पढ़ें……

• अब आप 5 लाख तक का निशुल्क ईलाज कराएं, जाने पूरी प्रोसेस

श्याम शिला पत्थर से रामलला की मूर्ति का निर्माण (Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024)

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 अरुण योगीराज ने रामलला की मूर्ति का निर्माण श्याम शिला पत्थर को तराश कर किया है। रामलला की मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट है, जो दिखने में काफी भव्य है। मूर्ति का वजन करीब 200 किलोग्राम है। मूर्ति में भगवान राम के कई अवतारों को तराशा गया है।

यह भी पढ़े……

 महिंद्रा ने लांच किया पहला नया सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor), जानिए इसके लाभ और अन्य जानकारियाँ

बचपन से ही थे मूर्तिकला के प्रेमी (Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024)

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 अरुण योगीराज 38 वर्षीय के है, बचपन से ही मूर्तिकला के प्रेमी रहे है। 11 साल की उम्र में से ही उन्होंने अपने पिता के साथ मिलकर मूर्ति की कला की बारीकियों को सिख रहे है। मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि कुछ दिनों तक कॉर्पोरेट में जॉब करने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि मूर्तिकला मेरा जुनून था. उनके इस फैसले से उनके पिता खुश थे लेकिन उनकी मां इस बात से खुश नहीं थीं।

यह भी पढ़े….

• सिंहस्थ 2028 से पहले क्षिप्रा नदी की शुद्धि के लिये कार्य योजना तैयार करें– मुख्यमंत्री

अरुण योगीराज को विदेशो से मिले कई ऑर्डर (Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024)

Shree Ram Mandir Ayodhya Murti-2024 अरुण योगीराज अपनी टीम के साथ मूर्तिकला के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना चुके है। उनकी टीम के कुछ लोग अपनी स्वेच्छा से कला सीखने के लिए उनसे जुड़े हुए है। उन्हें भारत के अलावा यूएसए, मलेशिया सहित कई अन्य देशों से मूर्तियों के ऑर्डर मिले है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments