Thursday, July 4, 2024
Homedc newsMahindra CNG Tractor-2023 महिंद्रा ने लांच किया पहला नया सीएनजी ट्रैक्टर (CNG...

Mahindra CNG Tractor-2023 महिंद्रा ने लांच किया पहला नया सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor), जानिए इसके लाभ और अन्य जानकारियाँ

Mahindra CNG Tractor-2023 किसानों बड़ी खुशखबरी महिंद्रा ने लांच किया पहला नया सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor), आज आपको महिंद्रा के नये सीएनजी ट्रैक्टर के इसके लाभ एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ बताएंगे।

Mahindra CNG Tractor-2023 हमारे देश की प्रसिद्ध ट्रैक्टर निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपना पहला सीएनजी (CNG) मोनो फ्यूल ट्रैक्टर लांच कर दिया है। महिंद्रा कंपनी ने इस ट्रैक्टर को नागपुर में हुए एग्रोविजन में पेश किया है। इस ट्रैक्टर की खास बात यह है कि यह ट्रैक्टर डीजल की जगह सीएनजी (CNG) से चलता है, और प्रदूषण भी बहुत कम करता है। महिंद्रा के इस खास सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor) का अनावरण केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में किया गया। कंपनी के अनुसार यह ट्रैक्टर सीएनजी (CNG Tractor) से चलता है जो कम ईंधन में अच्छा काम करने के साथ ही लागत भी बहुत कम लगती है। इस ट्रैक्टर को महिंद्रा की चेन्नई स्थित रिसर्च वैली में बनाया और जांचा गया है। कंपनी का दावा है कि यह ट्रैक्टर उसके डीजल मॉडल के जितना ही दमदार है। इस ट्रैक्टर से करीब 70 प्रतिशत तक ईंधन की बचत की जा सकती है।

इस सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor) के इंजन का वाइब्रेशन बहुत कम करता है, जिससे इंजन ज्यादा आवाज नहीं करेगा। यह ट्रैक्टर आरामदायक है, और काम भी तेजी से करता है। इसका इंजन भी सालों साल चलेगा। आपको बता दें कि महिंद्रा ट्रैक्टर कंपनी ने देश किसानों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ट्रैक्टरों का निर्माण करती है। अपनी गुणवत्ता के कारण महिंद्रा ब्रांड किसानों के बीच काफी लोकप्रिय है।

यह भी पढ़े…..

• हिमालय पार करके आ रहे हैं बादल पिछली आधी रात को मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश करने की संभावना, अधिकांश जिलों में होगी ओलावृष्टि

कृषि और अन्य काम के लिए उपयोगी है, सीएनजी ट्रैक्टर (Mahindra CNG Tractor-2023)

Mahindra CNG Tractor-2023 महिंद्रा कंपनी के सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor) का रिसर्च वैली, चेन्नई में विकसित और परीक्षण किया गया। नया महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor) डीजल से चलने वाले ट्रैक्टरों के बराबर शक्ति और प्रदर्शन प्रदान करता है, जो कृषि के लिए वैकल्पिक इंजन प्रौद्योगिकी में नए मानक स्थापित करता है। तकनीक के स्तर पर भी इस सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor) को शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है, साथ ही इसका इंजन भी ज्यादा मजबूत है, जो कृषि और अन्य य कार्यों के लिए भी उपयुक्त साबित हो सकता है। सही मायने में सीएनजी ईंधन से चलने वाला यह ट्रैक्टर मौजूदा डीजल ट्रैक्टरों की ही तरह कृषि और अन्य के काम कुशलता से कर सकता है।

यह भी पढ़े….

• मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम, जानिए पूरे मध्यप्रदेश में कौन कहा से जीते, कहां सबसे बड़ी जीत और कहां सबसे कम वोट से जीत हुई

Mahindra CNG Tractor-2023

डीजल ट्रैक्टरों से अच्छा है सीएनजी ट्रैक्टर (Mahindra CNG Tractor-2023)

Mahindra CNG Tractor-2023 महिंद्रा कंपनी के इस सीएनजी ट्रैक्टर की खास बात यह है, कि ये डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में ईधन में लगभग 70% की लागत कम लगती है। इसके अतिरिक्त, इंजन कंपन कम होने से शोर स्तर में काफी कमी आती है, जो डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में 3.5 डेसिबल कम है। यह कृषि और उसके बाहर विभिन्न कार्यों के लिए मूल्यवान साबित होगा। ट्रैक्टर की सीएनजी तकनीक इसे पारंपरिक डीजल ट्रैक्टरों की क्षमताओं से मेल खाते हुए विभिन्न कृषि और ढुलाई कार्यों को संभालने में सक्षम बनाती है।

यह भी पढ़े…..

हर गाँव में बैंकिंग सुविधा होगी वर्ष 2024 तक- केन्द्रीय गृहमंत्री शाह

किसानों के लिए अच्छा विकल्प सीएनजी ट्रैक्टर (Mahindra CNG Tractor-2023)

Mahindra CNG Tractor-2023 महिंद्रा कंपनी के अनुसार यह सीएनजी ट्रैक्टर किसी भी मायने में इसके डीजल ट्रैक्टर से कम नहीं है। इस ट्रैक्टर में चार टैंक दिए गए हैं। इसके एक टैंक में 45 लीटर तक पानी भरने की क्षमता है। इसमें 24 किलोग्राम गैस भरी जा सकती है या 200 बार प्रेशर पर इसे भरा जा सकता है। कंपनी का दावा है कि डीजल ट्रैक्टर के मुकाबले इस सीएनजी ट्रैक्टर के इस्तेमाल से प्रति घंटे करीब 100 रुपए की बचत की जा सकती है। इस ट्रैक्टर के इंजन का वाइब्रेशन बहुत कम है जिससे इंजन ज्यादा आवाज नहीं करता है। यह ट्रैक्टर आरामदायक होने के साथ ही तेजी से काम करता है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और You turn Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments