Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-विदेशWorld First Robot Lawyer-2023 अदालत में रोबोट वकील लड़ेगा केस, दुनिया में...

World First Robot Lawyer-2023 अदालत में रोबोट वकील लड़ेगा केस, दुनिया में पहली बार रचा जाएगा इतिहास, जानिए विस्तार से

World First Robot Lawyer-2023 दुनिया में अगले महिने इतिहास रचा जाएगा। दुनिया का पहला रोबोट (Robot) वकील वकालत करेगा, और केस लड़ेगा। आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस बॉट प्रतिवादी के स्मार्टफोन पर चलेगा। यह वास्तविक समय में अदालती दलीलें सुनेगा और प्रतिवादी को सलाह देगा कि ईयरपीस के माध्यम से क्या कहना है

World First Robot Lawyer-2023 दुनिया का पहला रोबोट (Robot) वकील अगले महीने कोर्ट में एक व्यक्ति का पक्ष रखेगा। न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार, अगले महीने इतिहास रचा जाएगा। जब दुनिया का पहला रोबोट (Robot) वकील एक प्रतिवादी को अदालत में ट्रैफिक टिकट से लड़ने में मदद करेगा। आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस बॉट प्रतिवादी के स्मार्टफोन पर चलेगा। यह वास्तविक समय में अदालती दलीलें सुनेगा और प्रतिवादी को सलाह देगा कि ईयरपीस के माध्यम से क्या कहना है। डू नॉट पे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जाशुआ ब्राउनर ने बताया, सच्चाई पर टिके रहने के लिए एआई को प्रशिक्षित किया गया है।

यह भी पढ़ें……

अब आप 5 लाख तक का निशुल्क ईलाज कराएं, जाने पूरी प्रोसेस

बेटियों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में मिलेंगे 55 हजार, जानिए पूरी प्रोसेस

दुनिया का पहला रोबोट (Robot) वकील (World First Robot Lawyer-2023)

World First Robot Lawyer-2023 इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले रोबोट (Robot) को‘DoNotPay’ स्टार्टअप ने बनाया है। ये फोन पर चलेगा और कोर्ट की सारी बहस को रियल टाइम में सुन सकेगा। दुनिया का पहला रोबोट (Robot) वकील अगले महीने से अपने क्लाइंट को बचाने के लिए केस लड़ेगा। आम वकीलों की तरह रोबोट (Robot) वकील भी सुनवाई के दौरान अपने क्लाइंट को हेडफोन के ज़रिये ये भी बताएगा कि उसे क्या कहना है। चैटबोट का नाम DoNotPay है और इसे साल 2015 में जोशुआ ब्राउडर ने बनाया था। पहले इसका काम सिर्फ कंज्यूमर्स को लेट फीस और फाइन के बारे में बताना था लेकिन अब वो केस लड़ने के लिए भी ट्रेंड हो चुका है।

यह भी पढ़ें……

पेट की गैस की समस्या से तुरंत आराम, जानिए ईलाज के घरेलू नुस्खे

थाइरॉइड का रामबाण ईलाज जाने, महिलाओं में बढ़ रहा है थाइरॉइड

वकीलों का काम अब रोबोट (Robot) वकील करेगा, कितनी फीस लगेगी (World First Robot Lawyer-2023)

World First Robot Lawyer-2023 जोशुआ ब्राउनर का कहना है कि यूरोपीय कोर्ट में मानवाधिकारों के लिए लड़ने वाले कई अच्छे वकील हैं लेकिन उनकी फीस बहुत अधिक है। ऐसे में चैटबॉट के जरिए केस लड़ना काफी सस्ता होगा क्योंकि इसमें डॉक्युमेंटेशन के लिए ज्यादा पैसे नहीं लगेंगे। इसकी फीस केस के हिसाब से 20 हजार से 1 लाख रुपए तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

क्या कोर्ट के वकील को टक्कर ने पाएगा ये रोबोट (Robot) वकील (World First Robot Lawyer-2023)

World First Robot Lawyer-2023 DoNotPay कंपनी के संस्थापक और सीईओ जोशुआ ब्राउनर का दावा है कि इस रोबोट (Robot) को केस लॉ का खास प्रशिक्षण दिया गया है। जो कि अपके क्लाइंड के केस को पूरी तरह समझने और रखने में पूरी तरहा सक्षम है। इसे संविधान के कानूनों के प्रति खास कॉन्सेप्ट विकसित करने के लिए एक ह्यूमन वकील के ब्रेन जैसी सोच विसित की गई है। कोर्ट में सही तरीके से पक्ष ना रख पाने के कारण क्लाइंट को निराशा होती है। ऐसे में वकील का नया विकल्प अब तैयार है।

World First Robot Lawyer-2023

यह भी पढ़ें…….

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

कब से रोबोट (Robot) वकील कोर्ट में आएगा (World First Robot Lawyer-2023) 

World First Robot Lawyer-2023 इसी साल कोर्ट में होगा प्रयोगकोर्ट में रोबोट (Robot) का प्रयोग सुनकर अजीब जरूर लगता है लेकिन ये सच है। अगले महीने यानी यानी फरवरी से ये रोबोट (Robot) अमेरिका की एक कोर्ट में वकीलों को टक्कर देगा। मामले की सुनवाई के दौरान DoNotPay के एआई रोबोट से सलाह ली जाएगी। ये पहला मौका होगा जब अदालती कार्यवाही में रोबोट की एंट्री होगी यह रोबोट (Robot) कई ऐसे काम करेंगे जो आमतौर पर इंसान करते हैं। साल 1956 से इसके लिए कार्य किया जा रहा है। एआई तकनीकी में इस दिशा में प्रयासों को चमत्कारिक ढंक से आगे बढाया है। अब तो रक्षा से लेकर इंडस्ट्रियों, कृषि और कंस्ट्रक्शन के क्षेत्रों में रोबोट (Robot) का प्रयोग किया जा रहा है। रोबोट को नए फील्ड में एक्सपेंड किया जा रहा है। हालांकि कुछ समय पहले तक इस तरह की कल्पना करना भी असंभव था जो की अब संभव है।

यह भी पढ़ें……….

• इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

• लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में ऑनलाइन करें, जानिए इस योजना के लाभ एवं पात्रता

केस लड़ने के लिए रोबोट (Robot) को प्रशिक्षित किया गया (World First Robot Lawyer-2023)

World First Robot Lawyer-2023 DoNotPay एक कानूनी सेवा चैटबॉट है, जिसकी स्थापना 2015 में ब्रिटिश-अमेरिकी एंटरप्रेन्योर जोशुआ ब्राउनर ने की थी। पहले ये चैटबॉट सिर्फ कंज्यूमर्स को लेट फीस और फाइन के बारे में बताना था लेकिन अब वो केस लड़ने के लिए भी प्रशिक्षित हो चुका है। ब्राउनर ने कहा कि इस AI रोबोट (Robot) को मामले के बारे में प्रशिक्षित करने में काफी समय लगा।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments