Sunday, June 16, 2024
Homedc newsWhatsApp Hacker News-2023 वाट्सएप्प चलाने वाले ये गलती ना करे, वरना झेलना...

WhatsApp Hacker News-2023 वाट्सएप्प चलाने वाले ये गलती ना करे, वरना झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान, जानिए कैसे बचे वाट्सएप्प हैकरो से सावधान

WhatsApp Hacker News-2023 अब वाट्सएप्प है कल कर रहे हैं शातिर, वाट्सएप्प चलाने वाले मत करना ये गलती, वरना झेलना पड़ सकता बड़ा नुकसान, जानिए कैसे बचे इन हैकरो से, ये सावधानी रखें

WhatsApp Hacker News-2023 कुछ लोगों का डेटा लीक हो रहा है जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि यह नंबर ऑनलाइन कंपनी से सामान मंगवाने के बाद यह डेटा लीक किया जा रहा है। फर्जी काल कर ठग फोन कर मोबाइल धारक को कुरियर आने का देते हैं झांसा। जानकारी के अनुसार चर्चित आनलाइन वेबसाइट जिनसे लोग ज्यादातर खरीदी करते हैं। उन वेबसाइटों से ग्राहकों का डेटा लीक हो रहा है। लीक डेटा से प्राप्त मोबाइल नंबर पर ठग फोन कर मोबाइल धारक को कुरियर आने का झांसा देते।

फोन धारक द्वारा कुरियर से सामान नहीं मंगाए जाने के लिए कहने पर ठग द्वारा कैंसिल करने और कंफर्मेशन करने के लिए एक नंबर डायल करने के लिए कहते हैं। नंबर डायल करवाने के बाद काल डायवर्ट कर हैक कर उसके वाट्सएप्प को अपने मोबाइल में इंस्टाल कर मोबाइल धारक के डीपी प्रोफाइल की फोटो का उपयोग कर परिचितों से पैसे की मांग करते हैं। इस तरह लोग ठगे जाते हैं।

यह भी पढ़े….

• मुख्यमंत्री ने किया आदेश जारी, प्रदेश में अब खुले में तथा बिना अनुमति के नही बिकेंगे मांस, मछली, अनुमति लेना हुआ अनिवार्य

वाट्सएप्प हैक के बाद क्या होगा (WhatsApp Hacker News-2023)

WhatsApp Hacker News-2023 कोड शेयर करते ही यूजर का अकाउंट को स्कैमर एक्सेस कर लेता है। स्कैमर यूजर को जाल में फंसाने के बाद उससे पैसे मांगने लगता है। स्कैमर्स हैक किए हुए अकाउंट्स का यूज गैरकानूनी कामों में भी करते हैं। पुलिस ने इस तरह के स्कैम से बचने के लिए लोगों को सावधान किया है।

यह भी पढ़ें….

• थाइरॉइड का रामबाण ईलाज जाने, महिलाओं में बढ़ रहा हैं।

वाट्सएप्प में लगाते हैं प्रोफाइल (WhatsApp Hacker News-2023)

WhatsApp Hacker News-2023 लोगों का मोबाइल हैक करने के बाद फोनधारकों के वाट्सएप्प से उनके डीपी प्रोफाइल को चुरा कर नए नंबर में लगा लेते हैं। इसके बाद उस मोबाइल धारक के फोन बुक में जो मोबाइल नंबर होते हैं उसे क्लोनिंग कर स्टोर कर लेते हैं।

WhatsApp Hacker News-2023

यह भी पढ़ें……

• पेट की गैस की समस्या से तुरंत आराम, जानिए ईलाज के घरेलू नुस्खे

ऐसे करते हैं वाट्सएप्प पर ठगी (WhatsApp Hacker News-2023)

WhatsApp Hacker News-2023 पहले तो कुरियर आने का फोन करते हैं। जब फोन धारक द्वारा किसी भी तरह का कुरियर मंगवाने से मना कर देता है तो ठग कुरियर को कैंसिल करने के लिए स्टार 401 स्टार के बाद 10 अंकों का मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहता है। बताए अनुसार नंबर पर मोबाइल धारक नंबर डायल करता है तो वैसे ही उनका मोबाइल का काल डायवर्ट हो जाता है। मोबाइल धारक के नंबर को किसी दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करने कंफर्मेशन आता है, इस दौरान ठग के दूसरे साथी द्वारा नंबर को हैक कर लिया जाता है।

यह भी पढ़े….

• डां. मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने से उज्जैनवासियों की बढ़ी उम्मीदें, जानिए क्या-क्या काम होंगे उज्जैन में

वाट्सएप्प का कैसे करें, इस्तेमाल किन बातों की रखें खास सावधानी (WhatsApp Hacker News-2023)

WhatsApp Hacker News-2023 वाट्सएप्प का कैसे करना है इस्तेमाल, इन बातों का रखें खास सावधानी:-

  1. अगर आप चैटिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो इस बात की जानकारी होगी कि व्हाट्सएप पर आपको कोई भी कॉल कर सकता है। यानि कोई दूसरा व्हाट्सएप यूजर आसानी से आपको कॉल कर सकता है, भले ही वह शख्स आपके लिए अनजान ही क्यूं ना हो। ऐसे में कभी भी अनजान नंबर से कोई भी कॉल आने पर उसे एक बार में बिल्कुल ना उठाएं।
  2. किसी अनजान नंबर पर चैंटिग कर रहे हैं, तो केवल व्हाट्सएप डीपी के आधार पर कोई भी पर्सनल जानकारी शेयर करने से बचें। संदेह की स्थिति में उस नंबर की डिटेल्स ट्रू कॉलर पर जांच लें. चाहें तो व्हाट्सऐप पर कॉल की बजाय नंबर की जांच के बाद नॉर्मल कॉल पर बात करें।
  3. कई बार साइबर अपराधी लड़की का झांसा देकर ठगी का जाल फेंकते हैं, ऐसे में किसी भी अनजान शख्स से व्हाट्सएप पर दोस्ती करने से बचें। ध्यान रहे दोस्ती या डेटिंग के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। किसी नए- नए दोस्त से व्हाट्सएप कॉल पर अश्लील तस्वीरें और वीडियो शेयर करने से बचें।
  4.  व्हाट्सएप पर अक्सर जानकारी के रूप में नाम और डीपी ही साझा की जाती है। ऐसे में नाम और तस्वीर फेक होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं, क्योंकि यूजर इसे खुद अपने मुताबिक एडिट कर सकता है इसलिए किसी भी नंबर से कोई लिंक आने पर उस पर क्लिक करने से बचें।

यह भी पढ़े…..

• मध्यप्रदेश के नये मुख्यमंत्री डां. मोहन यादव का जीवन परिचय, जानिए कैसे तय किया मुख्यमंत्री तक का सफर

कैसे बचे वाट्सएप्प हैकरों से कहां करे शिकायत (WhatsApp Hacker News-2023)

WhatsApp Hacker News-2023 ऐसे बचे वाट्सएप्प हैकरों से कहां करे शिकायत:-

  • अगर आपने कोई बुकिंग नहीं की है और कोई इस तरह काल कर सामान बुक करने की बात कहे तो साफ मना कर दें।
  • बार-बार काल करके सामान लेने को कहा जाए, तो उससे आर्डर आइडी मांगें और उक्त कंपनी कस्टमर केयर से क्रासचेक करें।
  • समय रहते उस कंपनी को और पुलिस में भी शिकायत दे सकते हैं।
  • ठगी के शिकार हो गए हैं तो फौरन 1930 पर काल करें। या फिर cybercrime.gov.in पर जाकर शिकायत दर्ज कराएं।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments