Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशWeather News Today MP-2023 मध्यप्रदेश के 5 जिलों में मूसलाधार और 22...

Weather News Today MP-2023 मध्यप्रदेश के 5 जिलों में मूसलाधार और 22 जिलों में भारी बारिश होगी, आपदा प्रबंध के लिए अलर्ट जारी

Weather News Today MP-2023 मध्यप्रदेश मानसून विभाग ने प्रदेश के पांच जिलों में मूसलाधार और लगभग 22 जिलों में भारी बारिश होगी, आपदा प्रबंधकों के लिए हुआ अलर्ट जारी

Weather News Today MP-2023 भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्यप्रदेश के 5 जिलों में मूसलाधार बारिश और 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों आसमान में बादलों का ट्रिपल सिस्टम बना हुआ है। यानी दक्षिण पश्चिम के समुद्र से बादल आ रहे हैं। दूसरी तरफ से उन्हें पर्याप्त पानी मिल रहा है और तीसरी तरफ से आसमान में हवाओं के बवंडर बादलों को अचानक किसी एक स्थान पर एकजुट कर देते हैं। बादलों का झुंड इकट्ठा होते ही तेज बारिश शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़े……

मध्यप्रदेश मानसून 6 जिलों में मूसलाधार, 35 जिलों में भारी बारिश होगा, जानिए

मौसम विभाग भोपाल के अनुसार पूर्वानुमान (Weather News Today MP-2023)

Weather News Today MP-2023 मध्यप्रदेश में बारिश के मौसम की जानकारी मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार, विदिशा, बैतूल, गुना, छिदवाडा, सिवनी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इन इलाकों में 24 घंटे के भीतर 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। ऐसी स्थिति में नदी नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। सड़के पानी में डूब जाएंगी। स्थिति सामान्य होने तक जनजीवन प्रभावित होगा। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कलेक्टर को सूचना दी गई है कि वह आपदा प्रबंधन की तैयारी करके रखें। नागरिकों से अपील की गई है कि, चाहे आसमान साफ ही क्यों ना हो, मौसम से संबंधित किसी भी प्रकार का खतरा ना उठाएं, क्योंकि इस बार अचानक बादल गिराते हैं और तेज बारिश शुरू हो जाती है। लोगों को समझने का मौका तक नहीं मिलता।

यह भी पढ़े………

उज्जैन में महाकाल मंदिर में श्रावण महिने में दर्शनार्थियों एवं पार्किंग की क्या व्यवस्था रहेगी, जानिए पूरा प्लान

प्रदेश के मौसम का पूर्वानुमान (Weather News Today MP-2023)

Weather News Today MP-2023 मध्यप्रदेश मौसम का पूर्वानुमान इस प्रकार है, मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार उपरोक्त के अलावा रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ, खंडवा, नर्मदापुरम, हरदा, खरगौन, बडवानी, अलीराजपुर, बुरहानपुर, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, अशोक नगर, श्योपुर कलां, शिवपुरी, अनूपपुर, जबलपुर, मंडला और सागर जिलों में भारी बारिश होगी। 24 घंटे के भीतर इलाकों में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। ऐसी स्थिति में जहां पर बारिश होगी वहां सामान्य जनजीवन प्रभावित हो जाएगा। मौसम विभाग ने जारी किया है। यानी किसी भी प्रकार की गतिविधि संचालित करने से पहले मौसम की परिस्थिति को ध्यान में रखें। आसमान को देखें और यदि बादल छाए हुए हैं तो सुरक्षा के इंतजाम करें।

Weather News Today MP-2023

यह भी पढ़े……

• मध्यप्रदेश में अब नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ, जानिए पूरी जानकारी

प्रदेश में आज कहां बारिश होगी Weather News Today MP-2023

Weather News Today MP-2023 मध्यप्रदेश में आने वाले अगले 24 घंटे में श्योरपुर कलां, रायसेन, नर्मदापुरम, विदिशा, पन्ना, जबलपुर, सागर सहित कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान है। जबकि रीवा, चंबल और शहडोल संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। इसके अलावा भोपाल, दतिया, मुरैना, आगर, राजगढ़, बैतुल, छतरपुर, रतलाम, छत्तरपुर, शाजापुर, रीवा, सीधी, पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़, कटनी, देवास, इंदौर, शाजापुर, मंदसौर, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर सहित कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े…..

महिला थाने में दरोगा ने अपनी गर्लफ्रेंड से रचाई शादी, जानिए पूरा मामला

प्रदेश में बारिश को लेकर एक साथ कई तंत्र सक्रिय (Weather News Today MP-2023)

Weather News Today MP-2023 मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक साथ कई सिस्टम एक्टिव है। मानसून द्रोणिका वर्तमान में बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। झारखंड पर हवा के ऊपरी भाग में एक प्रभावी चक्रवात के साथ अरब सागर और उससे लगे गुजरात पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर भी एक चक्रवात मौजूद है। गुजरात के तट से लेकर केरल के तट तक एक अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है। इसके अतिरिक्त हिमालय के पास एक पश्चिमी विक्षोभ भी बना हुआ है। अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिलने के कारण प्रदेश में रुक-रुककर बारिश हो रही है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments