Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशWeather News Madhya Pradesh-2023 प्रदेश में अगले 24 घंटों इन जिलों में...

Weather News Madhya Pradesh-2023 प्रदेश में अगले 24 घंटों इन जिलों में भारी बारिश के ओले गिर सकते है, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather News Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश में वर्तमान में कई जगह भारी बारिश, कई जगह ओले के साथ बारिश ओर कई जगह तेज आंधी के साथ बारिश ओर कई जगह गर्मी अपना असर दिखा रही है, अगले 24 घंटों इन जिलों में भारी बारिश के ओले भी गिर सकते है, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather News Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश में आने वाले 24 में भारी बारिश होने की संभावना है, मौसम विभाग ने जारी अलर्ट, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 जून को सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आज शनिवार से प्रदेश में भी दिखाई देने वाला हैं। आज 2 संभागों सहित 12 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। वही भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें भी हो सकती है। इससे गर्मी के टेंपरेचर में कमी आएगी और गर्मी से निजात भी मिलेगी। इधर, प्री मानसून के 10 जून के बाद आने की भी आशंका बन रही है। वही प्रदेश में मानसून 15 जून के बाद आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़े………

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की अंतिम लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें, जानिए पूरी प्रोसेस

प्रदेश में अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम (Weather News Madhya Pradesh-2023)

Weather News Madhya Pradesh-2023 प्रदेश में मौसम विभाग के अनुसार पिछले 1 जून से सक्रिय हुए नए मौसम तंत्र का प्रभाव कल शनिवार से पूरे मध्यप्रदेश में दिखाई दिया। इसका असर अगले 5 जून तक भोपाल, उज्जैन सहित ग्वालियर-चंबल में भारी बरसात और 40-50 Km प्रतिघंटे की गति से हवा चलने का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। वही 3, 4 और 5 जून को भोपाल-उज्जैन सहित 12 जिलों में भारी बारिश होने का अंदेशा व्यक्त किया गया है, वही नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव ग्वालियर और चंबल संभाग में भी देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े………

• मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए इस योजना में कब से शुरु होंगे आवेदन

इन संभागो में हो सकती है कहीं-कहीं बारिश (Weather News Madhya Pradesh-2023)

Weather News Madhya Pradesh-2023 कल शनिवार से पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से मौसम का मिजाज बदलने का कल का हवा के साथ नमी आने के कारण सात संभागो में कहीं-कहीं बारिश की संभावना जताई गई है। तापमान में गिरावट देखी जाएगी। सात संभागों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उसमें भोपाल नर्मदा पुरम सागर जबलपुर ग्वालियर चंबल संभाग शामिल है। सामान्य तौर पर 1 जून को केरल में मानसून की दस्तक देखी जाती थी। हालांकि इस बार केरल में 5 जून के आसपास मानसून पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया है। 20 जून तक मानसून की मध्यप्रदेश में एंट्री बताई जा रही है। वही 5 महीने तक प्रदेश में मानसून का असर देखा जाता है।

Weather News Madhya Pradesh-2023

यह भी पढ़े………

बिजली उपभोक्ताओं के बड़ी खबर, इस एप्प के माध्यम से होगी सारी समस्याओं का समाधान

5 जून तक उत्तरी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना (Weather News Madhya Pradesh-2023)

Weather News Madhya Pradesh-2023 प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले 3 साल में जून में सबसे कम गर्मी पड़ी है। 2013 से 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार 1 से 5 जून 2013 को तापमान 42 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था जबकि इस बार जून में तापमान बेहद कम रिकॉर्ड किया गया है। इस दौरान 38 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया गया था। वही जून के पहले सप्ताह में भी मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है जबकि नौतपा में भी इस वर्ष बारिश देखने को मिली है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार अभी भी बारिश और आंधी के हालात निर्मित हुए है। 1 जून से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। 3 जून को मध्यप्रदेश में इसका असर दिखा हैं। मध्यप्रदश के उत्तरी क्षेत्रों में 5 जून तक बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं भोपाल समेत इंदौर और कई बड़े शहरों में मौसम में परिवर्तन हो सकते हैं। कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी के बीच चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़े……..

मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए चलेगा विशेष अभियान, जानिए कैसे जुड़वाए मतदाता सूची में अपना नाम

मध्यप्रदेश में 18 जून को इस रास्ते आएगा मानसून (Weather News Madhya Pradesh-2023)

Weather News Madhya Pradesh-2023 आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की अगर मौसम विभाग की माने तो केरल में 4 से 5 जून को मानसून दस्तक देगा। इसके बाद 18 जून को खंडवा, बुरहानपुर और खरगोन के रास्ते मध्यप्रदेश में मानसून की दस्तक होगी। वैसे बुरहानपुर में शुक्रवार को तेज आंधी के साथ हुई बारिश के कारण बीएसएनएल का विशाल टावर भी गिर गया।

यह भी पढ़े………..

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों के लिए 10 जून रहेगा ऐतिहासिक दिन, जानिए क्या खास है इस दिन

प्रदेश के इन जिलों में तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि (Weather News Madhya Pradesh-2023)

Weather News Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में आज प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। इंदौर शहर में कल शनिवार शाम को मौसम अचानक बदल गया। और गरज चमक के साथ बारिश हुई वहीं कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। इसके साथ ही प्रदेश के विदिशा, मंदसौर में भी ओले भी गिरे है। मंदसौर और विदिशा में ओले गिरे तो रायसन में तेज हवा के साथ हुई बारिश। भोपाल के कुछ इलाको में भी 4 बजे के आस पास बारिश हुई है। जानकारी अनुसार मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के लिए अलर्ट जारी किया है और बताया है की अगले कुछ घंटो में आंधी, बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। संभावना जताई गई है की 11 जिलों में बारिश के साथ ओले गिर सकते है। वहीं 30 जिलों में बारिश हो सकती है।

Weather News Madhya Pradesh-2023 मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर प्रदेश के भोपाल, उज्जैन समेत कई जिलों में पड़ेगा। जानकारी यह भी दी जा रही है की 4 और 5 जून को भी बारिश हो सकती है। जून के दूसरे सप्ताह आंधी तूफान के साथ मानसून दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग द्वारा बताया गया की प्रदेश के मंदसौर, रतलाम, शिवपुरी, मुरैना, रायसेन, सागर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नर्मदापुरम, बैतूल और बालाघाट में तेज हवा के साथ ओले गिरने और बारिश होने की संभावना है। इस बार अप्रेल और मई माह में मध्यप्रदेश में किसी न किसी हिस्से में बारिश हुई है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments