Sunday, June 16, 2024
Homeप्रदेशVirtual Reality Lab-2023 नई तकनीक से खुलेगा ज्ञान का नया आकाश- मुख्यमंत्री

Virtual Reality Lab-2023 नई तकनीक से खुलेगा ज्ञान का नया आकाश- मुख्यमंत्री

Virtual Reality Lab-2023 मुख्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस पर जबलपुर में उत्कृष्ट विद्यालय में किया प्रदेश की पहली वर्चुअल रियलिटी लैब का उद्घाटन

Virtual Reality Lab-2023 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में गणतंत्र दिवस पर पं. लज्जाशंकर झा उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में वर्चुअल रियलिटी लैब का शुभारंभ किया। उन्होंने बच्चों से रू-ब-रू होते हुए कहा कि वर्चुअल रियलिटी लैब ज्ञान की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस नई तकनीक से युवा पीढ़ी के ज्ञान को नया विस्तार मिलेगा। साथ ही विद्यार्थियों को अध्ययन के अलग-अलग क्षेत्रों को क़रीब से जानने और समझने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार प्रदेश में ऐसी अत्याधुनिक लैब की संख्या बढ़ाने के लिए रूपरेखा तैयार करेगी। उन्होंने जबलपुर के तीन युवाओं द्वारा अपने स्टार्टअप के माध्यम से स्थापित मध्यप्रदेश की पहली वर्चुअल लैब की प्रशंसा की।

Virtual Reality Lab-2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का लैब का उद्घाटन करने पर स्कूल के बच्चों ने तालियों से स्वागत किया। सांसद श्री राकेश सिंह, राज्यसभा सांसद श्रीमती सुमित्रा बाल्मीकि, मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जितेंद्र जामदार, विधायक श्रीमती नंदिनी मरावी, विधायक श्री अजय विश्नोई, विधायक श्री सुशील तिवारी और पूर्व मंत्री श्री अंचल सोनकर सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

बच्चों के सवाल, मुख्यमंत्री के जवाब (Virtual Reality Lab-2023)

Virtual Reality Lab-2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बच्चों से सवाल करने का आग्रह किया। उत्कृष्ट विद्यालय के कक्षा 11 वीं के छात्र ओम श्री पटेल ने प्रश्न किया कि राज्य सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी के लिये सुपर 100 योजना चला रही है, क्या इस योजना में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस प्रश्न के जवाब में कहा कि यह बिल्कुल उपयुक्त तथ्य है कि विद्यार्थियों की संख्या कम क्यों रहे। उन्होंने कहा कि आने वाले सेशन से यह योजना सुपर 500 की जायेगी। (Virtual Reality Lab-2023) एक अन्य प्रश्न स्कूल की छात्रा सुष्मिता चतुर्वेदी ने किया। मुख्यमंत्री से छात्रा सुष्मिता ने पूछा कि राज्य सरकार की महिलाओं और बालिकाओं के हित में संचालित योजनायें जिनमें लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना और मेधावी विद्यार्थी योजना आदि हैं, इन्हें लागू करने का विचार आपके मन में कैसे आया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस प्रश्न का उत्तर देते वक़्त भावुक हो गए। उन्होंने छात्रा सुष्मिता को यह प्रश्न पूछने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि जब उनकी उम्र कम थी तभी से उन्हें यह बात बहुत चुभती थी कि समाज में बेटा-बेटी में भेद किया जाता है, लेकिन उस वक़्त वे कुछ कर नहीं सकते थे। बाद में जब 1990 में वे पहली बार विधायक चुन कर आये तो उन्होंने कुछ निर्धन कन्याओं का विवाह कराया। फिर सांसद बनने के बाद सिलसिला और विस्तारित हो गया।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रारूप तैयार कराया और इसे लागू किया (Virtual Reality Lab-2023)

Virtual Reality Lab-2023 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जब वे पहली बार मुख्यमंत्री बने तब उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रारूप तैयार कराया और इसे लागू किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके बाद मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का शुभारंभ किया, जिससे बेटी परिजन के लिए बोझ न बने और उसके प्रति समाज का नजरिया बदले। उन्होंने बताया कि इसके बाद बेटियों की निःशुल्क शिक्षा के लिए योजना बनाई गई, जो पहले स्कूल औऱ कॉलेज स्तर पर लागू की गई, लेकिन प्रदेश सरकार अब योजना से प्रोफेशनल डिग्री की पढ़ाई के लिए भी सहयोग कर रही है।

Virtual Reality Lab-2023

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

 राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन ऑफलाइन लिंक करें, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

स्टार्टअप शुरू कर स्पार्क वीआर एप्प तैयार किया (Virtual Reality Lab-2023)

Virtual Reality Lab-2023 वर्चुअल रियलिटी लैब को बनाने वाले जबलपुर शहर के ही युवा निखिल भटनागर, ललित बर्मन और मयंक श्रीवास्तव हैं। इन तीनों ने स्पार्क वीआर टेक्नालॉजी के नाम से स्टार्टअप शुरू कर स्पार्क वीआर एप्प तैयार किया है। इस लैब से बच्चों को किताबी दुनिया से निकाल कर वास्तविक तरीके से (वर्चुअली) से विविध विषयों का अध्ययन कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments