Tuesday, July 2, 2024
Homeप्रदेशमध्यप्रदेश के इन सात शहरों में बिना बीमा वाले वाहनों के ऑटोमेटिक...

मध्यप्रदेश के इन सात शहरों में बिना बीमा वाले वाहनों के ऑटोमेटिक बनेंगे चालान

मध्यप्रदेश के इस सात शहर वालों के लगेगा बड़ा झटका, बिना बीमा वाले वाहनों के ऑटोमेटिक चालन, जानिए पूरी खबर विस्तार से (Vehicle Insurance Fine MP-2024)

Vehicle Insurance Fine MP-2024 मध्यप्रदेश के कुछ शहरों में यदि कोई वाहन बिना इंश्योरेंस के सड़क पर चल रहा है तो उसका चालान अपने आप ही बन जाएगा। क्योंकि इन सभी सात शहरों में बुद्धिमान यातायात प्रबंधन प्रणाली के द्वारा (इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) लागू हो चुका है। अभी तक इसका कंट्रोल केबल पुलिस डिपार्टमेंट के पास था लेकिन अब परिवहन विभाग (ट्रांसपोर्टेशन डिपार्मेंट) के साथ भी डाटा शेयर किया जाएगा। इसके कारण बिना रजिस्ट्रेशन और बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ियां अब आसानी से सड़क पर नही चल सकेगी। और इन वाहन चालको को आसानी से पकड़ा जा सकेगा।

यह भी पढ़िए….

उज्जैन में देवास रोड़ पर 5 रनवे का ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनेगा, जानिए

MP के इन शहरों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (Vehicle Insurance Fine MP-2024)

Vehicle Insurance Fine MP-2024 मध्यप्रदेश के सात शहरों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनजमेंट सिस्टम (ITMS) है जहां यह व्यवस्था लागू की जाएगी। वो शहर इस प्रकार है:- इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर, सागर और सतना शामिल हैं। इंदौर में पुलिस और बाकी शहरों में स्मार्ट सिटी की ओर से कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि एक-दो माह में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

इसमें आइटीएमएस के माध्यम से वाहनों का नंबर लेकर इसे एम-परिवहन पोर्टल (m-Transport Portal) में जांचा जाएगा कि वाहन का बीमा है या नहीं। इसी आधार पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनजमेंट सिस्टम से वाहन का चालान जारी हो जाएगा।

यह भी पढ़िए….

उज्जैन में मुस्लिम महिला ने सनातन धर्म अपनाया, और हिन्दू रीति-रिवाज से शादी की, जानिए जानकारी

जल्द ही लागू की जाएगी यह व्यवस्था (Vehicle Insurance Fine MP-2024)

Vehicle Insurance Fine MP-2024 मध्यप्रदेश में पुलिस सड़क पर वाहनों की जांच के दौरान अधिकतर उन्हीं वाहन मालिकों पर अर्थदंड लगाती है। जो हेलमेट या सीट बेल्ट नहीं लगाते। इसके बाद कभी-कभी तीन सवारी एवं अवर लोडिंग के चलते कार्रवाई की जाती है। इंश्योरेंस की जांच तब होती जब की जाती है जब वह दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इस व्यवस्था से चोरी के वाहनों को पकड़ना भी आसान हो जाएगा। क्योंकि कागजात पूरा नहीं होने के कारण ऐेसे वाहनों का बीमा नहीं होता।

इसके अतिरिक्त पंजीयन (RC) खत्म होने के बाद भी चल रहे वाहनों को पकड़ा जा सकेगा। पुलिस प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान के एडीजी अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि जल्द ही यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

यह भी पढ़िए…..

• बजाज जल्दी ही सीएनजी (CNG) बाइक लांच करने वाला है, जानिए कब लांच होगी सीएनजी बाइक

भोपाल क्यों अपनाया जा रहा ई-चालान (Vehicle Insurance Fine MP-2024)

Vehicle Insurance Fine MP-2024 रसीद से चालान काटने पर कई बार लोग कई तरह के आरोप जैसे फर्जी तरीका, पुलिस पर पैसे ले लेने का आरोप लगाते रहे हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए अब ई चालान अपनाया जा रहा है। समय की बचत को ध्यान में रखते हुए भी अब ई चालान अपनाया जा रहा है। ताकि लोगों को भुगतान के लिए चक्कर न लगाना पड़े।इसका मकसद चालान को डिजिटल बनाना है। इससे नकली चालना बनाकर पैसे लेने पर भी रोक लगेगी और ट्रैफिक पुलिस को भी अपने काम में काफी सुविधा होगी। इससे चालान प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी।

यह भी पढ़िए….

• इंदौर-उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

इस प्रकार से भरे जाएंगे ई-चालान (Vehicle Insurance Fine MP-2024)

Vehicle Insurance Fine MP-2024 मध्यप्रदेश में ई-चालान भरने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India), एनआईसी और पीटीआरआई ने एक एमओयू (Memorandum of understanding) पर हस्ताक्षर किया है। बैंक द्वारा मध्य प्रदेश पुलिस को 1800 पीओएस मशीनें दी गई हैं। ई-चालान में तीन तरह से जुर्माना भरा जा सकता है। लोग नगद, कार्ड स्वैप करके या मोबाईल नंबर पर शेयर की गई लिंक पर क्लिक करके चालान भर सकते हैं। नियमों का उल्लंघन करने वाला चालक अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही जुर्माना दे सकेगा। शहर में ई-चालान काटने के लिए ट्रैफिक के जवानों को ट्रेनिंग दे दी गई है।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments