Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशUpay App Kaise Download Karen-2022 अब घर बैठे बिजली संबंधी शिकायतों का...

Upay App Kaise Download Karen-2022 अब घर बैठे बिजली संबंधी शिकायतों का समाधान अब और आसान उपाय एप्प पर, जानिए कैसे

Upay App Kaise Download Karen-2022 उपाय एप्प पर अब आप घर बैठे बिजली से संबंधी सभी समस्याओं की शिकायत कर सकते हो, उपाय एप्प पर आम लोगों की समस्या अब ओर सरल और आसान होगी

Upay App Kaise Download Karen-2022 अब मध्यप्रदेश में बिजली फॉल्ट एवं बिल संबंधी शिकायतें टोल फ्री नंबर 1912 और 0755-2551222 के साथ ही मोबाइल एप्प ‘उपाय एप्प (UPAY APP) पर भी दर्ज होंगी। इस एप से सीधे उपभोक्ता अपनी शिकायत कॉल सेंटर में दर्ज करा सकते हैं। कंपनी द्वारा एप के जरिए उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान के अलावा विद्युत अवरोध एवं बिलिंग संबंधी शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है।उपाय एप्प (UPAY APP) को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के बिजली उपभोक्ता उपयोग कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें……….

• इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

• लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में ऑनलाइन करें, जानिए इस योजना के लाभ एवं पात्रता

उपाय एप्प का इस तरह करें उपयोग (Upay App Kaise Download Karen-2022)

Upay App Kaise Download Karen-2022 उपाय एप्प (UPAY APP) में उपभोक्ता बिल में दर्ज आईवीआरएस या उपभोक्ता आईडी नंबर सबमिट करेंगे तो उपभोक्ता के कनेक्शन के सभी विवरण स्वतः खुल जाएंगे। यदि बिजली उपभोक्ता की शिकायत अन्य व्यक्ति या अन्य पते की है तो अन्य व्यक्ति को शिकायत दर्ज कराने के लिए उपाय एप्प (UPAY APP) में अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा एवं अपने सभी विवरण दर्ज कराने होंगे। शिकायत के पते के लिए उपभोक्ता को गांव, शहर, क्षेत्र, कॉलोनी एवं मकान नंबर की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद अपनी समस्या या मांग के अनुरूप शिकायत की श्रेणी चुनना होगा। ऐसा करने पर समस्या या मांग दर्ज हो जाएगी एवं एसएमएस से शिकायत दर्ज होने की पुष्टि भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना की सितम्बर माह की लिस्ट हुई जारी, ऑनलाइन सूची यहां देंखे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में रामेश्वरम की यात्रा 17 सितम्बर से शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

इस उपाय एप्प में कैसे होगा काम (Upay App Kaise Download Karen-2022)

Upay App Kaise Download Karen-2022 उपाय एप्प (UPAY APP) में शिकायत दर्ज होने के बाद अगले कुछ ही समय में कंपनी के कॉल सेंटर से कॉल आएगा। शिकायत वेरिफाई की जाएगी और उसे संबंधित बिजली जोन पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। उपाय एप्प (UPAY APP) के जरिए उपभोक्ता अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकेंगे।

Upay App Kaise Download Karen-2022

यह भी पढ़ें…….

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

• ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, घण्टों काम होगा अब मिनटों में

इस एप्प की सुविधाएं (Upay App Kaise Download Karen-2022)

Upay App Kaise Download Karen-2022 उपाय एप्प (UPAY APP) के जरिए उपभोक्ता बिजली बिल, विद्युत प्रदाय एवं डीटीआर संबंधी शिकायतें दर्ज करने के साथ ही ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान, बिल भुगतान की हिस्ट्री, सेल्फ मीटर रीडिंग, नवीन कनेक्शन एवं सोलर रूफटॉप नेट मीटिरिंग के लिए आवेदन भी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें…….

एमपी ऑनलाइन कियोस्क (MP Online Kiosk) डालने के लिए कैसे करे आवेदक, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जाए- प्रमुख राजस्व आयुक्त

इस व्हाटशाप नम्बर से मिलेगी कई सुविधाएं (Upay App Kaise Download Karen-2022)

Upay App Kaise Download Karen-2022 बिजली उपभोक्ता कंपनी के उपभोक्ता सहायता नम्बर-07552551222 को अपने मोबाईल की संपर्क सूची में सेव करके व्हाटशाप के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर शिकायत की स्थिति भी जान सकते हैं एवं वर्तमान विद्युत बिल पीडीएफ फाईल के रूप डाउन लोड भी कर सकते हैं। इसी तरह आनॅलाईन जमा किये गये विघुत बिल की रसीद भी व्हाट्सएप्प चेटबोट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए उपभोक्ता को अपने मोबाईल से कंपनी के उपभोक्ता सहायता फोन नंबर-07552551222 पर “Hi” लिखकर व्हाट्सएप मेसेज भेजेना होगा, जिसके उपरांत उपभोक्ता को 1 से 10 ऑप्शन्स की सूची का मेसेज प्राप्त होगा। इस सूची के अनुसार बिजली उपभोक्ता ऑप्शन्स नंबर व्हाट्सएप्प मेसेज कर विद्युत संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…….

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

उपाय एप्प को कैसे डाउनलोड करें (Upay App Kaise Download Karen-2022)

Upay App Kaise Download Karen-2022 आपको बता दें कि आप अपने एंड्राइड मोबाइल से गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से उपाय डाउनलोड कर सकते इस एप्प के माध्यम से बिजली की समस्त समस्या है का निराकरण पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें……..

एरोपोनिक तकनीकी से आलु की खेती में ना मिट्टी की जरुरत, ना जमीन की जरुरत

• किसानों को खाद पर मिलेगी सब्सिडी, जानिए इसका लाभ कैसे ले, सब्सिडी के लिए कहा करें आवेदन

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments