Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-विदेशUnity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश का पहला यूनिटी माॅल इस शहर...

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश का पहला यूनिटी माॅल इस शहर में बनेगा, एक ही स्थान पर मिलेंगे सभी राज्यों के प्रमुख उत्पाद

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश के इस शहर में बनने वाला यूनिटी मॉल हाई क्वालिटी का हो, उसमें सभी बेसिक जरूरतों की सभी चीजें मौजूद रहे- केन्द्रीय राज्यमंत्री सोमप्रकाश, एक जिला एक उत्पाद’ में प्रदेश में विभिन्न जिलों के प्रोडक्ट के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश के उज्जैन में एक जिला एक उत्पाद में मध्यप्रदेश के सभी जिलों में एक प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है। एक जिला एक उत्पाद के तहत उज्जैन में बुधवार को केन्द्रीय राज्यमंत्री व्यापार एवं उद्योग श्री सोमप्रकाश की अध्यक्षता में विस्तृत चर्चा हुई। अनेक जिलों के उद्योग एवं उद्यानिकी विभाग के प्रतिनिधियों ने अपना पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया। केन्द्रीय मंत्री श्री सोमप्रकाश ने उज्जैन में बनने वाले यूनिटी मॉल की जानकारी ली। श्री सोमप्रकाश ने कहा कि यूनिटी मॉल का कार्य निर्धारित समय पर पूरा हो जाये। यूनिटी मॉल महाकाल मन्दिर के समीप बनाये जाने से इसकी उपयोगिता वैसे ही सिद्ध हो जायेगी। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व गुजरात में भी शानदार यूनिटभ्‍ मॉल बनकर तैयार हुए हैं। उन्होंने कहा कि आम जनत की बेसिक जरूरत की चीजें जैसे फूड, वाटर, क्लॉथ, उद्योग ये सभी जरूरत की चीजें मॉल में मिल जाये। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर अन्य प्रदेश के मॉल का भी अध्ययन कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि उज्जैन जिला हर लिहाज से बेहतर है। बस आवश्यकता है कि हम यूनिटी मॉल ऐसा बनायें, जिसमें हर फेमिली उससे आकर्षित हो और यहां पर आये। उन्होंने यूनिटी मॉल के लिये उज्जैन विकास प्राधिकरण को अग्रिम बधाई भी दी।

यह भी पढ़े…..

बाबा की नगरी में पहली बार पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए क्या है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

यूनिटी माॅल की लागत

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश का पहला और सबसे बड़ा यूनिटी मॉल 285 करोड़ की लागत से बनाया जाने वाला है। इस मॉल में 36 राज्यों के प्रमुख उत्पाद मिलने वाले हैं। एक जिला एक उत्पाद प्रदर्शित किए जाने के साथ यहां ऑडिटोरियम, होटल और गार्डन भी बनाया जाने वाला है।

यूनिटी माॅल कहां बनेगा, इसके लाभ (Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023)

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 यूनिटी माॅल मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में बनेगा, इस के लिए एक बैठक की गई, ओर बैठक में यूडीए अध्यक्ष श्याम बंसल, संभागायुक्त संदीप यादव, सचिव उद्योग अवधेश शर्मा, नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर मृणाल मीना एवं एमएसएमई तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। उज्जैन विकास प्राधिकरण सीईओ संदीप सोनी ने बताया कि यूनिटी मॉल महाकाल मन्दिर के कनेक्टिविटी के नजदीक ही बनाई जायेगी। इसका प्रस्ताव शासन को भिजवाया गया है। श्री सोनी ने बताया कि उज्जैन देश में आज एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद लगभग ढाई लाख श्रद्धालुओं का आगमन उज्जैन में हो रहा है। इसको देखते हुए यूनिटी मॉल में सभी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति की जायेगी। उज्जैन में रेलवे कनेक्टिविटी है, साथ ही इन्दौर में एयरपोर्ट भी स्थित है। इससे उज्जैन आने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। रेलवे स्टेशन एवं बसस्टेण्ड से यूनिटी मॉल नजदीक ही पड़ेगा। 2200 कमरों के भक्त निवास का निर्माण किया जा रहा है। श्री सोनी ने बताया कि यूनिटी मॉल में ओपन प्लाजा और चारों तरफ दुकानें रहेंगी। दुकानों को 30 साल के लिये लीज पर दिया जायेगा। यूनिटी मॉल आठ माह में बनकर तैयार हो जायेगा और इसका संचालन उज्जैन विकास प्राधिकरण ही करेगा। यूनिटी मॉल का हैरिटेज वेल्यू भी रहेगा। इसमें फूड झोन एवं किड्स झोन भी बनाया जायेगा।

यह भी पढ़े…..

• मध्यप्रदेश में मानसून हुआ सक्रिय, जानिए आने वाले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

ऐसा होगा यूनिटी माॅल (Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023)

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश के शहर में इस मॉल का निर्माण 5 एकड़ जमीन पर किया जाएगा। इस दो मंजिला इमारत में 36 राज्यों के शोरूम के साथ 52 जिलों के उत्पादों को प्रदर्शित करने वाली दुकानें भूतल, प्रथम और द्वितीय तल पर बनाई जाएगी। इसके साथ ऑडिटोरियम, खाने पीने की दुकान, खेलकूद की जगह भी बनाई जाने वाली है। देशभर से महाकाल आने वाले श्रद्धालुओं को यहां गार्डन और पार्किंग जैसी सुविधाएं भी मिलने वाली है।

सांसद अनिल फिरोजिया ने क्या कहा जानिए (Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023)

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 उज्जैन के लोकप्रिय सांसद

फिरोजिया ने कहा कि उज्जैन में लगातार श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए ढाई लाख की बजाय 10 लाख श्रद्धालुओं के हिसाब से यूनिटी मॉल में फेसिलिटी उपलब्ध कराई जाये। यूनिटी मॉल में कलात्मक वस्तुएं, फूड झोन, एक जिला एक उत्पाद के प्रोडक्ट रहेंगे। सांसद फिरोजिया ने कहा कि यूनिटी मॉल के सामने उज्जैन के धार्मिक महत्व को दर्शाते हुए शिव की प्रतिमा अनिवार्य रूप से स्थापित की जाये। यूनिटी मॉल में अशोक स्तंभ भी बनाया जा रहा है। महापौर मुकेश टटवाल ने कहा कि यूनिटी मॉल के बनने से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा और इसके लिये मूलभूत सुविधाएं जुटानी होगी। श्रद्धालुओं को साफ एवं स्वच्छ उज्जैन मिले, इसके लिये नगर निगम सभी प्रयास करेगी।

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023

यह भी पढ़े…..

गंगा से ज्यादा शिप्रा और नर्मदा में डूब रहे हैं लोग, जिम्मेदार कौन?

उज्जैन विकास प्राधिकरण करेगा निर्माण

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 उज्जैन विकास प्राधिकरण केंद्र सरकार के सहयोग से इस मॉल का निर्माण करने वाला है। इंपीरियल होटल के पास खाली पड़ी जमीन पर किया जाएगा। मध्य प्रदेश में इस मॉल के लिए उज्जैन का चुनाव करने की सब से बड़ी वजह इसका धार्मिक नगरी होना है, जिसके चलते यहां रोजाना लाखों श्रद्धालु आते हैं। मॉल को हेरिटेज लुक दिया जाएगा, डीपीआर तैयार हो चुका है और जल्द ही टेंडर किया जाएगा।

देश के अलग-अलग राज्यों के 761 के 1 हजार उत्पाद चिन्हित किये (Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023)

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 बैठक में एक जिला एक उत्पाद पर आधारित पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन दिया गया। इसमें बताया गया कि प्रधानमंत्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत, वोकल से लोकल की परिकल्पना को ध्यान में रखते हुए एक जिला एक उत्पाद योजना बनाई गई है। देश के विभिन्न राज्यों के 761 जिलों में से एक हजार विभिन्न उत्पाद चिन्हित किये गये हैं, जिनमें से मध्य प्रदेश के 52 जिलों के 53 उत्पाद भी शामिल हैं। इनमें से कुछ उत्पाद जैसे रतलामी सेव, चंदेरी साड़ी, छतरपुर का वूडन फर्नीचर, शिवपुरी का जैकेट को जीआई टैग किया गया है। इन उत्पादों की मार्केटिंग और बिक्री बढ़ाने के लिये समय-समय पर वर्कशॉप आयोजित की गई है। उज्जैन जिले में भी डेली हाट का आयोजन होते रहे हैं, जिसमें हाथों से बनाये हुए प्रोडक्ट रखे गये हैं। बताया गया कि ओडीओपी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों के लिये अवार्ड का प्रावधान भी किया गया है।

यह भी पढ़े…..

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में युवाओं को मिलेगा लाभ, जानिए कब और कैसे करना है आवेदन

यूनिटी माॅल के संबंध में महापौर ने केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री को पत्र दिया (Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023)

Unity Mall Ujjain Madhya Pradesh-2023 यूनिटी मॉल के संचालन और निर्माण में नगर निगम की भूमिका हो इसके लिए महापौर द्वारा केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री को पत्र दिया गया। उज्जैन शहर के लिए अत्यंत ही सौभाग्य का विषय है कि केंद्र सरकार द्वारा शहर में यूनिटी मॉल स्थापित किया जाना स्वीकृत किया गया है यूनिटी मॉल के बन जाने से उज्जैन शहर के रोजगार में नए अवसर सृजित होंगे एवं विकास के कई अवसर भी प्राप्त होंगे साथ ही यूनिटी मॉल के संचालन एवं निर्माण में नगर निगम की भूमिका हो इसके लिए भारत सरकार के केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोमप्रकाश जी को महापौर मुकेश टटवाल द्वारा पत्र भी दिया गया साथ ही बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में आगमन पर सांसद अनिल फिरोजिया, महापौर मुकेश टटवाल, विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्याम बंसल, संभागायुक्त संदीप यादव, निगमायुक्त रोशन कुमार सिंह द्वारा स्वागत करते हुए बाबा महाकाल का चित्र एवं दुपट्टा ओढ़ा कर स्वागत किया गया।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments