Thursday, July 4, 2024
Homeउज्जैनUjjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट पूरे वर्ष में...

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट पूरे वर्ष में दिन ही खुलते है, जानिए कहां और कैसे होंगे दर्शन

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 आगामी नागपंचमी 21 अगस्त 2023 को है, इस दिन भगवान नागचंद्रेश्वर के पूरे साल मात्र दिन ही होते है, भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन से मिलते है कई लाभ, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सुगम दर्शन व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु बैठक ली

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 मध्यप्रदेश के उज्जैन इस वर्ष नागपंचमी पर्व 21 अगस्त को है। 20 अगस्त की रात्रि 12 बजे से भगवान नागचंद्रेश्वर के पट खुलेंगे तथा 21 अगस्त की रात्रि 12 बजे तक दर्शन होंगे। इस वर्ष नागपंचमी के अवसर पर भगवान महाकालेश्वर की सवारी भी निकलेगी। श्रद्धालुओं के अधिक संख्या में आने की संभावना के मद्देनजर आज नागपंचमी पर भगवान नागचंद्रेश्वर एवं भगवान महाकालेश्वर के दर्शन सुगमता से हो सके, इस हेतु कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम एवं पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा ने वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक ली तथा निर्देश दिये कि समय पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जायें।

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 नागपंचमी के अवसर पर भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिये पृथक एवं भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिये पृथक से प्रवेश दिया जायेगा। बैठक में श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के श्री प्रदीप गुरू, श्री राम गुरू, श्री राजेन्द्र शर्मा तथा महन्त श्री विनीत गिरि महाराज मौजूद थे।

यह भी पढ़े…

• भारत सरकार ने पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को लेकर बड़ा बदलाव, जानिए पूरी जानकारी

श्रद्धालु एयरो ब्रिज से होकर भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन (Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023)

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 बैठक में श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रशासक श्री संदीप सोनी ने बताया कि भील धर्मशाला पर जूता स्टेण्ड बनाकर श्रद्धालुओं को गंगा गार्डन वाले रास्ते से हरसिद्धि मन्दिर के जिकजेक में लाया जायेगा। यहां से भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को जिकजेक में से होकर हरसिद्धि मन्दिर के सामने से होकर बड़ा गणेश व बड़ा गणेश के सामने 4 अथवा 5 नम्बर गेट से प्रवेश दिया जायेगा। इसके आगे श्रद्धालु एयरो ब्रिज से होकर भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन करेंगे। दर्शन उपरांत हरसिद्धि मन्दिर, झालरिया मठ होकर जूता स्टेण्ड पर पहुंचेंगे। इसी तरह भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को हरसिद्धि जिकजेक से त्रिवेणी संग्रहालय एवं त्रिवेणी संग्रहालय से महाकाल लोक होकर मानसरोवर प्रवेश द्वार से होकर दर्शन करवाये जायेंगे।

यह भी पढ़े…

• अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट के देख सकेंगे लाइव टीवी, जानिए पूरी जानकारी

जानिए श्रध्दालुओं के लिए क्या-क्या व्यवस्था रहेगी (Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023)

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 बैठक में कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को आवश्यक बेरिकेट्स का आंकलन कर अन्य जिलों से बेरिकेट मंगवाने, एयरो ब्रिज की मजबूती का परीक्षण कर प्रमाण-पत्र जारी करने के निर्देश दिये हैं। इसी तरह महाकालेश्वर मन्दिर में आंतरिक विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण, अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने, मन्दिर के अन्दर एवं बाहर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है। नगर निगम को हरसिद्धि मन्दिर के सामने की ओर अनाधिकृत हाथ ठेले एवं अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये गये हैं। श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति एवं नगर निगम को श्रद्धालुओं के लिये पर्याप्त पेयजल व्यवस्था करने, सीएमएचओ को डॉक्टर्स की टीम एवं एम्बुलेंस की तैनाती करने के लिये निर्देशित किया गया है। बैठक में बताया गया कि श्रद्धालुओं के लिये पूछताछ काउंटर एवं पर्याप्त संख्या में लड्डू प्रसाद काउंटर लगाये जायेंगे। कलेक्टर ने नगर निगम को अस्थाई फायर स्टेशन स्थापित करने के लिये भी कहा है।

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023

यह भी पढ़े…

मध्यप्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना का लाभ कैसे लें, जानिए इस योजना का लाभ एवं ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर की खासियत (Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023)

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर की खासियत इस प्रकार है:-

  • नागचंद्रेश्वर का जो की उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर की तीसरी मंजिल पर स्थित है।
  • इसकी खास बात यह है कि यह मंदिर साल में सिर्फ एक दिन नागपंचमी पर ही दर्शनों के लिए खोला जाता है।
  • ऐसी मान्यता है कि नागराज तक्षक स्वयं मंदिर में रहते हैं।
  • इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां पर शिवजी शिवजी, गणेशजी और मां पार्वती के साथ दशमुखी सर्प शय्या पर विराजित हैं।
  • शिवशंभु के गले और भुजाओं में भुजंग लिपटे हुए हैं। उज्जैन के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसी प्रतिमा नहीं है।
  • नागचंद्रेश्वर मंदिर में 11वीं शताब्दी की एक अद्भुत प्रतिमा है, इसमें फन फैलाए नाग के आसन पर शिव-पार्वती बैठे हैं।
  • कहते हैं यह प्रतिमा नेपाल से यहां लाई गई थी। उज्जैन के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसी प्रतिमा नहीं है।
  • पूरी दुनिया में यह एकमात्र ऐसा मंदिर है, जिसमें विष्णु भगवान की जगह भगवान भोलेनाथ सर्प शय्या पर विराजमान हैं।

यह भी पढ़े…

• जानिए इस सप्ताह आपकी राशि क्या कहती है, 06 अगस्त से 12 अगस्त 2023 तक, जानिए किन राशियों मिलेगा धन लाभ

एक ही दिन क्यों खुलता है नागचंद्रेश्वर मंदिर? (Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023)

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, नागों के राजा तक्षक ने शिवजी को मनाने के लिए घोर तपस्या की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर शिवजी ने सर्पों के राजा तक्षक नाग को अमरत्व का वरदान दे दिया। माना जाता है कि तक्षक राजा ने प्रभु के सानिध्य में वास करना शुरू कर दिया, लेकिन महाकाल की वन में वास करने से पूर्व यहीं मंशा थी कि उनके एकांत में किसी भी तरह का विघ्य ना हो। इसी परंपरा के कारण वर्ष में सिर्फ एक बार इस मंदिर के कपाट खोले जाते हैं और शेष समय कपाट बंद रहते है।

यह भी पढ़े…

• बिजली उपभोक्ताओं के बड़ी खबर, इस एप्प के माध्यम से होगी सारी समस्याओं का समाधान

नागपंचमी पर नागचंद्रेश्वर व महाकाल दर्शन के लिए अलग कतार (Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023)

Ujjain Nagchandreshwar Mandir Darshan-2023 नागपंचमी को लेकर उज्जैन कलेक्टर ने ली बैठक, दोनों मंदिरों में भक्तों को अलग-अलग दिया जाएगा प्रवेश। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में 21 अगस्त को नागपंचमी मनाई जाएगी। इस दिन मंदिर के शीर्ष पर स्थित भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट एक साल बाद चौबीस घंटे के लिए खोले जाएंगे। इस दिन श्रावण सोमवार होने से भगवान महाकाल की सवारी भी निकलेगी। महापर्व की व्यवस्था को लेकर बुधवार को कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इसमें नागपंचमी पर नागचंद्रेश्वर व महाकाल दर्शन के लिए अलग-अलग कतार लगाने का निर्णय लिया गया।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और You turn Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments