Saturday, June 15, 2024
Homeउज्जैनUjjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 एक माह के अन्दर ऑटो रिक्शा में...

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 एक माह के अन्दर ऑटो रिक्शा में मीटर लगवाना होगा, कलेक्टर ने दिए निर्देश

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 उज्जैन कलेक्टर ने ऑटो रिक्शा वाहन चालकों एवं संघ के पदाधिकारियों से चर्चा कर निर्देश दिया की, आनेवाले एक माह के अन्दर सभी ऑटो रिक्शा में अनिवार्य रुप से मीटर लगवाना होगा, अन्यथा कार्यवाही होगी

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 मध्यप्रदेश के उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने कल शनिवार 10 सितम्बर को शहर के कालिदास अकादमी परिसर स्थित संकुल में उज्जैन शहर के ऑटो चालकों एवं युनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक लेकर उन्हें निर्देश दिये कि अपने ऑटोरिक्शा में एक माह के अन्दर अनिवार्य रूप से मीटर लगाये जायें और प्रीपेड बूथ व्यवस्था से अनिवार्य जुड़ें। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि वे आज से ही ऑटो रिक्शा चलाते समय निर्धारित ड्रेस एवं नेमप्लेट अनिवार्य रूप से लगायें। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ सद्भावपूर्ण व्यवहार किया जाये, ताकि वे उज्जैन शहर से एक अच्छा सन्देश लेकर जायें। ऑटोरिक्शा चलाने वाले सभी चालक सबसे बड़ा ब्राण्ड एम्बेसेडर के तौर पर उज्जैन के लिये काम करते हैं। इसलिये श्रद्धालु/यात्रियों के साथ सुमधुर व्यवहार किया जाये। यात्रियों से किराया अधिक न वसूला जाये और उन्हें गन्तव्य तक छोड़ा जाये।

यह भी पढ़ें……….

• इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

• लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में ऑनलाइन करें, जानिए इस योजना के लाभ एवं पात्रता

शहर में निर्धारित स्थानों पर प्रीपेड बूथ स्थापित किये जायेंगे,(Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022)

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने उपस्थित ऑटो रिक्शा वाहन चालकों एवं युनियन के पदाधिकारियों से कहा कि शहर में निर्धारित स्थानों पर प्रीपेड बूथ स्थापित किये जायेंगे और इन प्रीपेड बूथों से ऑटो रिक्शा वाहन चालक अनिवार्य रूप से जुड़ेंगे। मीटर लगने के बाद क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के द्वारा निर्धारित किराया निर्धारण करने पर वही किराया यात्रियों से वसूलेंगे। निर्धारित किराये से अधिक राशि वसूलने पर शिकायत मिलने पर उनके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। बिना मीटर के गाड़ी पकड़ाई जाने पर ऑटोरिक्शा जप्त कर लिया जायेगा। आर्थिक बोझ न हो इसलिये नियम के अनुसार ऑटोरिक्शा चलाये जायें। ऑटोरिक्शा के निर्धारित दस्तावेज रखे जायें, ताकि चेकिंग करने पर दिखाये जा सकें। ऑटोरिक्शा 18 वर्ष से अधिक की आयु वालों को ही गाड़ी चलाने की अनुमति दी जायेगी। कम उम्र के चालक पर जुर्माना किया जायेगा। जुर्माना 25 हजार रुपये तक होगा व एक साल की कैद भी हो सकती है। इसलिये ऑटोरिक्शा वाहन चालक नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें। ऑटोरिक्शा वाहन चालक महत्वपूर्ण व्यक्ति है। आपके व्यवहार से ही उज्जैन शहर की सकारात्मक बात लेकर बाहरी व्यक्ति अपने गन्तव्य की ओर जायेगा। उज्जैन शहर के लिये अनुकूल बातें होना चाहिये और यात्रियों को व्यवस्थित अपने निर्धारित स्थान तक छोड़ें। 10 अक्टूबर से प्रीपेड से जुड़ना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना की अगस्त माह की लिस्ट हुई जारी, ऑनलाइन सूची यहां देंखे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में रामेश्वरम की यात्रा 17 सितम्बर से शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

मीटर के सत्यापन के लिए 10 अक्टूबर तक शिविर लगाया जाएगा (Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022)

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 कलेक्टर आशीष सिंह ने बैठक में उपस्थित व्यक्तियों से कहा कि ई रिक्शा चलाने वाले चालकों पर भी सख्ती से निपटा जायेगा। मीटर के सत्यापन हेतु 10 अक्टूबर के आसपास शिविर लगाया जायेगा। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिया है कि एक निर्धारित पेम्पलेट उपलब्ध कराया जायेगा, जो अपने ऑटोरिक्शा में चस्पा करना अनिवार्य होगा। पेम्पलेट में निर्धारित किराया आदि अन्य महत्वपूर्ण बातें होगी। प्रीपेड बूथ का एक नम्बर भी उपलब्ध कराया जायेगा। ऑटोरिक्शा में निर्धारित संख्या से अधिक यात्री न बैठायें वर्ना उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। अवैध लायसेंस पाये जाने पर जुर्माना व सजा का प्रावधान भी है। कलेक्टर ने समस्त ऑटोरिक्शा वाहन चालकों को निर्देश दिये हैं कि वे शराब पीकर अपना वाहन न चलायें। शराब पीकर वाहन चलाते पकड़ा जाने पर उनके विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही की जायेगी। पहले जुर्माना लेकर छोड़ दिया जाता था, लेकिन अब कोर्ट के निर्देश के बाद ये नहीं होगी कार्यवाही। नियम अनुरूप वसूली की जायेगी।

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022

यह भी पढ़ें…….

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

• ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, घण्टों काम होगा अब मिनटों में

आइटीओ ने यातायात के नियमों की जानकारी दी (Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022)

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 बैठक के पूर्व क्षेत्रीय परिवहन अधिकार संतोष मालवीय ने यातायात नियमों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में युनियन के पदाधिकारियों ने भी अपनी बात रखी। बैठक में यातायात पुलिस अधिकारी सहित ऑटोरिक्शा वाहन चालक एवं युनियन के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें…….

एमपी ऑनलाइन कियोस्क (MP Online Kiosk) डालने के लिए कैसे करे आवेदक, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जाए- प्रमुख राजस्व आयुक्त

प्रदेश में अब कलर कोड में चलेंगे ऑटो रिक्शा (Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022)

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 शहरी तथा गैर शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग परमिट जारी होंगे। उसी परमिट के आधार पर ऑटो रिक्शा में कलर कोडिंग की जाएगी। इसके उल्लघंन पर ऑटो रिक्शा का परमिट रद्द कर दिया जाएगा। इलेक्ट्रिक एवं सीएनजी ऑटो रिक्शा के लिए पीला हुड और ग्रीन बॉडी तथा पेट्रोल एवं डीजल से संचालित ऑटो रिक्शा के लिए पीला हुड और काली बॉडी रहेगी। जबकि शहर के अलावा संचालित ऑटो रिक्शा के लिए पीला हुड और लाल बाडी होगी। ऑटो रिक्शा में 3 से अधिक यात्री बैठाने पर परमिट रद्द कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें…….

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

• क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, 01 जूलाई से होंगे नए नियम लागू, जानिए क्या बदलाव होंगे

सीएनजी ऑटो के पंजीयन और परमिट पर 10 प्रतिशत की छूट (Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022)

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 न्यू सीएनजी ऑटो पंजीयन व परमिट में 10 प्रतिशत की छूट तथा 10 साल पुराने ऑटो को सीएनजी में परिवर्तित कराने में स्थाई परमिट में 10 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा वाहन स्वामी ऑटो रिक्शा या ई-रिक्शा में किसी तरह का मोडिफिकेशन नहीं करा सकेगा। हर ऑटो रिक्शा में एसपी, आरटीओ, यातायात पुलिस, एम्बुलेंस, डॉयल 100, महिला हेल्पलाइन, चाइल्ड हेल्प लाइन सहित महत्वपूर्ण फोन/मोबाइल नम्बर लिखना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

ऑटो रिक्शा में चार से सवारी बिठाने की अनुमति नही (Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022)

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 उज्जैन कलेक्टर ने आशीष सिंह ने कहा जिसके ऑटो में मीटर लगे है और उन्हें सत्यापन करवाना है हम कैम्प लगवाएंगे। आरटीओ (RTO) के माध्यम से वहां मीटर का सत्यापन करवा कर चालू करवा लें। साथ ही जिसके मीटर नहीं है उन्हें 10 अक्टूबर तक का समय है वे लगवा लें। क्योकि एक माह बाद 6 प्रीपेड बूथ हम 6 पॉइंट पर लगाएंगे। प्रीपेड बूथ से काफी सुविधाएं होगी। प्लान तैयार कर जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ एक ऑटो में 4 सवारी ही बैठाए। इससे ज्यादा सवारी बैठने की अनुमती नहीं होगी।

यह भी पढ़ें……..

• निशुल्क सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें, जाने पूरी जानकारी स्टेप टू स्टेप

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

ऑटो में लगाना होगी किराया सूची (Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022)

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि 300 ई रिक्शा शहर में हैं। सभी की हम आप ऑटो चालकों की तरह एक बैठक बुलाएगे। उन्हें भी निर्देश दिए जाएंगे। साथ ही प्रत्येक ऑटो और ई रिक्शा पर आप सबको अपने ऑटो में किराया सूची लगाने के लिए दिए जाएंगे। जिसमें किराये से लेकर शहर की जानकारी होगी जो ऑटो के ग्लास पर लगाना अनिवार्य रहेगा।

यह भी पढ़ें……..

एरोपोनिक तकनीकी से आलु की खेती में ना मिट्टी की जरुरत, ना जमीन की जरुरत

• किसानों को खाद पर मिलेगी सब्सिडी, जानिए इसका लाभ कैसे ले, सब्सिडी के लिए कहा करें आवेदन

आम जनता के लिए जारी किया हेल्पलाइन नम्बर (Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022)

Ujjain Auto Rickshaw Online Booking-2022 कलेक्टर ने आम जनता के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। वो ये 7049119001 है। कलेक्टर ने बताया कि अगर ऑटो चालकों की मनमानी करें, शराब के नशे में हो या उनकी वर्दी नही होने पर उनके व्यवहार से परेशान होकर या अन्य किसी भी परेशानी में इस नम्बर पर शिकायत कर सकते है। ऑटो चालक के विरुद्ध उसके रिकॉर्ड अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें……..

मध्यप्रदेश की 46 नगरीय निकायों में आम चुनाव में मतदान 27 सितम्बर को होगा, 30 सितंबर को परिणाम

इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

• प्रदेश सरकार किसानों को 50 प्रतिशत तक का अनुदान देगी, किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

• विद्यार्थियों को जाति और मूल निवासी प्रमाण-पत्र विद्यालय में ही मिलेंगे- मुख्यमंत्री

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों के । सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments