Sunday, June 16, 2024
Homeधार्मिकTrimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 त्र्यंबकेश्वर मंदिर के दर्शन 12 जनवरी तक बंद, इस...

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 त्र्यंबकेश्वर मंदिर के दर्शन 12 जनवरी तक बंद, इस वजह से दर्शन नहीं कर पाएगे दर्शनार्थी

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 महाराष्ट्र के नासिक में स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर के दर्शन के कपाट बंद, आने वाली 12 जनवरी तक मंदिर में दर्शन बंद रहेंगे, इस वजह से नहीं कर पाएगे दर्शनार्थी दर्शन

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 नासिक- (Nashik) महाराष्ट्र (Maharashtra) के त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर (Trimbakeshwar Temple) में रोजाना हजारों की संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। दुनियाभर के श्रद्धालुओं के बीच यह मंदिर आस्था का प्रतीक है। अगर आप भी दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूर है। दरअसल, त्र्यंबकेश्वर मंदिर में 8 दिनों कर भक्त दर्शन नहीं कर पाएंगे। मंदिर 12 जनवरी तक बंद रहने वाला है। इस बात की जानकारी मंदिर ट्रस्ट की ओर से दी गई है।

यह भी पढ़ें…….

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण इंजीनियर योजना का शुभारंभ किया, जानिए विस्तृत में जानकारी

आम जनता के लिए खुशखबरी, वोटर हेल्पलाइन एप्प बनी वरदान, जानिए इसके लाभ

मंदिर में 12 जनवरी तक दर्शन बंद (Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023)

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 मंदिर ट्रस्ट ने जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाले 8 दिनों तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा मंदिर के ज्योतिर्लिंग के रखरखाव का काम किया जाएगा। इस दौरान श्रद्धालुओं को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं होती। बता दें कि त्र्यंबकेश्वर मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। यब ब्रह्मगिरी पहाड़ के तल पर स्थित है।

यह भी पढ़ें…….

आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ने का महाअभियान, आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करना हुआ आसान, जानिए पूरी जानकारी

ई-श्रम कार्ड का पैसा आया की नही ऑनलाइन चेक करें

देश विदेश से रोजाना हजारों भक्त दर्शन करने आते है (Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023)

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 महाराष्ट्र के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में माना जाता है कि त्र्यंबकेश्वर मंदिर (Trimbakeshwar Temple) में खासकर श्रावण और शिवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है। यहां हर रोज हजारों की संख्या में भक्त दर्शन करने पहुंचते हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के एक्सपर्ट्स अब ज्योतिर्लिंग (Jyotirlinga) को किसी तरह का नुकसान से बचाने के लिए नया लेप लगाएंगे। माना जा रहा है कि त्र्यंबकेश्वर मंदिर के इतिहार में पहली बार इतनी लंबे अंतराल के लिए भक्तों के लिए मंदिर के कपाट बंद रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें…….

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब बेटियों को 55 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी, जानिए पूरी जानकारी

इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा मंदिर के ज्योतिर्लिंग के रखरखाव का काम के कारण नही हो पाएंगे दर्शन (Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023)

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 हालांकि कोरोना संक्रमण (corona infection) के दौरान एहतियात के दौरान मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था। लेकिन नॉर्मल दिनों में मंदिर भक्तों के लिए बंद नहीं रखा जाता था। अब रखरखाव की वजह से मंदिर में श्रद्धालु दर्शन करने नहीं पहुंच पाएंगे। हालांकि, इन 8 दिनों में ज्योतिर्लिंग की दैनिक पूजा जरूर होगी। इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से भी अनुमति मिल गई है।

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

क्या है त्र्यंबकेश्वर मंदिर में खास (Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023)

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 त्र्यंबकेश्वर मंदिर की देशभर में बड़ी मान्यता है। हर रोज करीब हजार श्रद्धालु इस मंदिर में पहुंते हैं, जबकि छुट्टियों और त्योहारों जैसे अवसरों पर यह संख्या एक लाख से अधिक हो जाती है। बाकी जगह ज्‍योतिर्लिंगों में केवल भगवान शिव ही विराजित हैं जबकि त्र्यंबकेश्‍वरज्योर्तिलिंग में ब्रह्मा, विष्‍णु और महेश तीनों ही विराजित हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस भव्य मंदिर के निर्माण में करीब 16 लाख रुपए खर्च हुए थे।

यह भी पढ़ें……..

• किसानों को तारबंदी योजना में मिलेगी सब्सिडी, इस योजना में कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

प्रधानमंत्री आवास योजना की शहरी एवं ग्रामीण की आवास लिस्ट जारी, जानिए लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

महाराष्ट्र के कई मंदिरों में ‘नो मास्क नो एंट्री’ (Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023)

Trimbakeshwar Jyotirlinga Maharashtra-2023 महाराष्ट्र में ओर भारत में भी प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। एहतियात के तौर पर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नागरिकों को फिर से मास्क पहनाने को कहा गया है। इस समय त्योहार और जश्न का मौसम चल रहा है। अगर आप महाराष्ट्र में नए साल के मौके पर मंदिरों के दर्शन करने जा रहे हैं तो अपने मास्क जरूर ले जाएं। महाराष्ट्र के शिर्डी साईंबाबा मंदिर से लेकर करवीर निवासिनी अंबाबाई के मंदिर में मास्क पहन कर आने के लिए कहा गया है। महाराष्ट्र के कोल्हापुर स्थित करवीर निवासिनी अंबाबाई मंदिर, शिर्डी के साईंबाबा मंदिर देवस्थान, नाशिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर, अक्कलकोट के स्वामी समर्थ मंदिर, नाशिक के सप्तश्रृंगी किला, मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर, पुणे के दगडूशेठ गणपति आदि मंदिरों में श्रद्धालुओं को मास्क पहनकर आने के लिए कहा गया है।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments