Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशTraffic Robot In Indore-2023 महापौर ने स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट का किया...

Traffic Robot In Indore-2023 महापौर ने स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट का किया लोकार्पण

Traffic Robot In Indore-2023 महापौर के अथक प्रयास से ब्रिलियंट कन्वेंशन के पीछे चौराहे पर लगाया स्वचलित रोबोट ट्रैफिक मित्र, बेहतर यातायात प्रबंधन हेतु मात्र 2 दिन में योजना को किया क्रियान्वित

Traffic Robot In Indore-2023 मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इन्दौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा देश के सबसे स्वच्छ व सुंदर शहर इन्दौर को यातायात प्रबंधन में भी अव्वल बनाने के उद्देश्य से शहर के सुचारू यातायात प्रबंधन हेतु लगातार सडक चौडीकरण व चौराहो के लेफट टर्न चौडीकरण का कार्य लगातार किया जा रहा है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव के निर्देशन में जनकार्य प्रभारी राजेन्द्र राठौर के अथक प्रयास से शहर में बढ रहे यातायात दबाव को दृष्टिगत रखते हुए, एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इन्दौर के सहयोग से मात्र 2 दिन में ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के पीछे सिक्का स्कुल के पास चौराहे पर रूपये 4 लाख की लागत से निर्मित स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट के कार्य का क्रियान्वयन करते हुए, आज महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव द्वारा स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर महापौर परिषद सदस्य राजेन्द्र राठौर, राकेश जैन, निरंजनसिंह चौहान, अभिषेक शर्मा, अश्विनी शुक्ल, अधीक्षण यंत्री लक्ष्मीकांत वाजपेयी, एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर के युवीसी चन्द्रावत, प्रताप नायर व इंस्टीटयुट के विद्यार्थी व अन्य उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें………

पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

प्रदेश में जनवरी में मावठे की बारिश और ओलावृष्टि कहां होगी, जानिए पूरी जानकारी

55 से अधिक मुख्य चौराहे पर ट्रैफिक व्यवस्था संभालेगे रोबोट (Traffic Robot In Indore-2023)

Traffic Robot In Indore-2023 जनकार्य प्रभारी राजेन्द्र राठौर ने बताया कि शहर के बढते यातायात दबाव को दृष्टिगत रखते हुए, महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान शहर के 55 से अधिक मुख्य चौराहो पर की टैफिक व्यवस्था सृदृढ करने के उद्देश्य से विगत दिनो 1 हजार से अधिक वॉलेटियर को चौराहो के यातायात प्रबंधन हेतु प्रशिक्षण दिया गया, जिनके द्वारा दिनांक 7 जनवरी से 13 जनवरी 2023 तक शहर के मुख्य चौराहो पर यातायात पुलिस के साथ मिलकर अपनी सेवाऐं दी जावेगी। इसके साथ ही शहर के बेहतर यातायात प्रबंधन हेतु महापौर श्री भार्गव के निर्देशन में मात्र 2 दिन में एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर के माध्यम से स्वचलित टैªफिक मित्र रोबोट का निर्माण किया गया तथा उक्त रोबोट को सिक्का स्कुल के पास स्थित चौराहे पर स्थापित भी किया गया।

यह भी पढ़े……..

वर्ष 2023 की मकर संक्रांति दो दिन, मकर संक्रांति पर विशेष, संक्रांति के बाद शुरू हो जाएगा विवाह मुहूर्त

अपने मोबाइल से दर्ज करें e-FIR, इन मामलों में होगी e-FIR दर्ज, जानिए पूरी प्रोसेस

रोबोट को आधुनिक तकनीकी से बनाया (Traffic Robot In Indore-2023)

Traffic Robot In Indore-2023 यातायात प्रभारी राकेश जैन ने बताया कि महापौर भार्गव के अर्थक प्रयास तथा एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर द्वारा स्वचलित ट्रैफिक रोबोट की सौगात दी गई, यह रोबोट आधुनिक तकनीक द्वारा बनाया गया है, उन्होने बताया कि तेजी से बढ़ते हुए शहर के ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए इस तरह के आधुनिक रोबोट की अत्यंत आवश्यकता है। एक्रोपोलिस के छात्रों एवं शिक्षकों द्वारा पूर्व में स्थापित इस तरह के ट्रैफिक रोबोट का गहन अध्ययन किया गया एवं उसमे जो भी कमिया थी उसे सुधार कर उन्नत क्षमता वाले रोबोट को बनाया गया।

Traffic Robot In Indore-2023

यह भी पढ़े……..

सीबीएसई (CBSE) कक्षा 10वीं 12वीं के बच्चों के लिए परीक्षा को लेकर जरूरी खबर

आधार कार्ड की पुरानी फोटो मिनटों में करें चेंज, जानिए पूरी प्रोसेस

ट्रैफिक पुलिस के लिए मददगार रहेगा (Traffic Robot In Indore-2023)

Traffic Robot In Indore-2023 यातायात प्रभारी राकेश जैन ने बताया कि स्वचलित टैफिक रोबोट मित्र में कम से कम यांत्रिक मूवमेंट रखा गया है ताकि रखरखाव सम्बन्धी समस्या न रहे। यह एक वाटर प्रूफ रोबोट है जो कि बिना रुके हर मौसम में दिन रात ट्रैफिक को कंट्रोल करेगा एवं ट्रैफिक पुलिस कि लिए अत्यंत मददगार रहेगा। यह रोबोट अत्यधिक कम पावर क्षमता के साथ भी कार्य कर सकता है एवं आसानी से सोलर ऊर्जा द्वारा भी संचालित किया जा सकता है। एक्रोपोलिस संस्था में निरंतर किये जा रहे शोध कार्य के परिणाम से यह उच्च क्षमता वाला रोबोट तैयार किया जा सका है एवं आगे भी इस पर शोध कार्य चल रहा है, जिसमे आईओटी व एआई तकनीक द्वारा और ज्यादा उन्नत बनाने का प्रावधान है। विदित हो कि एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट द्वारा वर्ष 2018 मैं इंदौर एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा हेतु भी एक रोबोट डिज़ाइन कर लगाया गया था।

यह भी पढ़ें……

जन्म प्रमाण पत्र में ऑनलाइन कैसे सुधार करें, जानिए पूरी प्रोसेस

महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, कितना देना होगा जुर्माना, जानिए क्या रहेगी व्यवस्थाएं

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments