Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-विदेशTamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023 टमाटर की खेती से एक...

Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023 टमाटर की खेती से एक महिने में किसान हुआ करोड़पति, जानिए पूरी जानकारी

Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023 महाराष्ट्र के एक किसान को टमाटर की खेती ने एक माह में करोड़पति बनाया, किसान ने एक महीने में 13 हजार केरट बेचकर कमाए 1.5 करोड़ रुपये, जानिए

Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023 देश भर में टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच महाराष्ट्र के पुणे जिला में टमाटर की खेती करने वाले एक किसान को खजाना मिल गया है। तुकाराम भागोजी गायकर और उनके परिवार ने एक महीने में 13,000 टमाटर की क्रेट बेचकर 1.5 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की है। तुकाराम के पास 18 एकड़ कृषि भूमि है और 12 एकड़ भूमि पर वह अपने बेटे ईश्वर गायकर और बहू सोनाली की मदद से टमाटर की खेती करते हैं। परिवार ने कहा कि वे अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर उगाते हैं। उर्वरकों और कीटनाशकों के बारे में उनका ज्ञान उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उनकी फसल कीटों से सुरक्षित है।

यह भी पढ़े…

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 25 जूलाई से आवेदन शुरु, जानिए कैसे करना है आवेदन

एक महिने में किसान बना करोड़पति (Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023)

Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023 मिली जानकारी के अनुसार, नारायणगंज के किसान ने टमाटर की एक केरट बेचकर एक दिन में 2,100 रुपए कमाए। गायकर ने शुक्रवार को कुल 900 केरट टमाटर बेचे, जिससे एक ही दिन में 18 लाख रुपए की कमाई हुई। पिछले महीने उन्होंने 1,000 से 2,400 रुपए प्रति केरट की कीमत पर टमाटर की बिक्री की। बता दें कि पुणे जिले के एक शहर जुन्नार में कई किसान टमाटर उगा रहे हैं। अधिकांश उनमें से करोड़पति बन गए हैं। वहां की बजार समिति ने टमाटर बेचकर एक महीने में 80 करोड़ रुपए का कारोबार किया है। इससे क्षेत्र की 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार भी मिला है।

यह भी पढ़े…

• मध्यप्रदेश में अब नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ, जानिए पूरी जानकारी

तीन महीनों की कड़ी मेहनत का अच्छा फल मिला (Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023)

Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023 किसान तुकाराम की बहू सोनाली रोपण कटाई और पैकेजिंग जैसे कार्यों को संभालती हैं। उनका बेटा ईश्वर बिक्री, प्रबंधन और वित्तीय योजना का काम संभालता है। पिछले तीन महीनों की कड़ी मेहनत का अच्छा फल मिला है। उन्हें बाजार की अनुकूल परिस्थितियों का अनुभव हुआ है। नारायणगंज स्थित झुन्नू कृषि उत्पादन बाजार समिति की मंडी में अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर की क्रेट की अधिकतम कीमत 2,500 रुपए रही।

Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023

पुणे के किसान ने 12 एकड़ जमीन में उगाए टमाटर

तुकाराम भागोजी के पास 18 एकड़ जमीन है। अपने बेटे और बहू की मदद से तुकाराम 12 एकड़ जमीन में टमाटर उगाते हैं। परिवार का कहना है कि वे अच्छी क्वालिटी के टमाटर उगाते हैं। उन्हें उर्वरकों और कीटनाशकों के बारे में भी अच्छी जानकारी है। यही वजह है कि उनकी फसल अच्छी होती है।

यह भी पढ़े…

• शास्त्रों के अनुसार भोजन करने का सही तरीका, जानिए

ऐसे बना किसान करोड़पति (Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023)

Tamatar Ki Kheti Se Kisan Bana Karodpati-2023 किसान तुकाराम भागोजी गायकर को इस साल टमाटर की फसल की लॉटरी लगी है। हाल ही में 11 जुलाई 2023 को टमाटर की केरट का मूल्य 2100 रुपये (20 किलो केरट) मिला। गायकर ने कुल 900 टमाटर की केरट बेचीं। उनको एक ही दिन में 18 लाख रुपये मिले। पिछले दिनों में उन्हें ग्रेड के आधार पर प्रति केरट 1000 रुपये से 2400 रुपये तक की कीमत मिली है। इसकी वजह वह करोड़पति बन गए हैं। हालांकि गायकर की तरह तालुक में 10 से 12 किसान हैं जो कि टमाटर की वजह से करोड़पति बन गए हैं। जबकि एक माह में बाजार समिति का टर्नओवर 80 करोड़ रुपये तक रहा है। किसानों का कहना है कि इस बार टमाटर के टोकरे (20 किलोग्राम ग्राम) के लिए ऊंची कीमत 2500 रुपये यानी 125 रुपये प्रति किलोग्राम मिली है। इससे कई टमाटर उत्पादक लखपति और करोड़पति बन गए हैं।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments