Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-विदेशTambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 तांबे के बर्तन में...

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे और नुकसान

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 तांबे के बर्तन में पानी के फायदे और नुकसान आयुर्वेद में माना गया है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से हमारे शरीर में वात, पित्त और कफ का संतुलन बना रहता है जो शरीर को तमाम रोगों से बचाता है

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 यूं तो कॉपर आपके शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है और शरीर में इसकी मौजूदगी कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकती है। परंतु आपको बता दें कि सीमित मात्रा से अधिक तांबे के बर्तन में पानी पीना हानिकारक भी हो सकता है। पुराने वक्त से ही धातुओं के बर्तनों में खाना-पीना काफी सेहतमंद माना गया है। इन्हीं धातुओं में से एक तांबा आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। अपने देखा होगा कि प्राचीन समय से ही लोग तांबे के बर्तनों में पानी पीते आए हैं। यह एक शुद्ध धातु है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है। ढेरों स्वास्थ्य लाभ होने के बाद भी लोग इसके कुछ नुकसानों से वाकिफ नहीं हैं। तो आइए जानते हैं तांबे के बर्तनों में पानी पीने के फायदे और नुकसानों के बारे में जायेंगे।

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

 राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन ऑफलाइन लिंक करें, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

तांबे के बर्तन का सुबह खाली पेट पीना सबसे ज्यादा लाभ (Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022)

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 वैसे तो तांबे के बर्तन में रखा पानी कभी भी पीया जा सकता है, लेकिन सुबह के समय खाली पेट इसे पीने के फायदे कहीं ज्‍यादा होते हैं। रात में सोते समय तांबे का बर्तन साफ करके करीब एक से सवा लीटर तक पानी लकड़ी के पाटे या मेज पर रखें। सुबह उठते ही खाली पेट इस पानी को घूंट-घूंट करके पीएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे (Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022)

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे इस प्रकार है:-

  • तांबे में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण इसमें रखा पानी पीने से शरीर में सूजन, दर्द या ऐंठन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। वहीं तांबे का पानी ऑर्थराइटिस जैसी समस्या से निपटने में भी कारगर साबित हो सकता है।
  • पेट अथवा पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। ऐसे में जिन लोगों को गैस, कब्ज, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं, उन लोगों को रोजाना तांबे का पानी पीना चाहिए। इसके अलावा अगर आप तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन नियंत्रण में भी मदद मिल सकती है।
  • त्वचा रोगों से लड़ने में भी तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे (Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022) देखे जा सकते हैं। आजकल वैसे भी अस्त-व्यस्त जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण लोगों को कील-मुंहासे और अन्य त्वचा समस्याएं होने लगी हैं। ऐसे में इन समस्याओं से राहत पाने लिए आप तांबे के बर्तन में पानी पी सकते हैं। इससे त्वचा पर चमक भी आती है।
  • हृदय स्वास्थ्य के लिए भी तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना काफी लाभकरी हो सकता है। क्योंकि रोजाना तांबे के बर्तन में पानी पीने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि ये दोनों ही कारक आपके दिल के रोगों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

तांबे के बर्तन में पानी पीने के नुकसान (Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022)

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 तांबे के बर्तन में पानी पीने के नुकसान इस प्रकार है:-

  • यूं तो कॉपर आपके शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है और शरीर में इसकी मौजूदगी कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकती है। परंतु आपको बता दें कि सीमित मात्रा से अधिक तांबे के बर्तन में पानी पीना हानिकारक भी हो सकता है। क्योंकि शरीर में तांबे की ज्यादा मात्रा होने से यह पेट में गैस और आंतों में घाव की समस्या पैदा कर सकता है।
  • बॉडी में कॉपर की अधिकता आपके लिवर को भी क्षति पहुँच सकती है।
  • तांबे के बर्तन में पानी तो पिया जा सकता है, लेकिन अगरआप इसके फायदे उठाने के चक्कर में हर चीज इसमें पीते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आपको बता दें कि तांबे के बर्तन में नींबू पानी पीने से विषाक्तता पैदा होती है जिससे उल्टी, गैस या पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें……

• आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, फोटो और पता घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बदले, जानिए पूरी प्रोसेस

• अब पैन कार्ड आप अपने मोबाइल से घर बैठे बनाएं, जानिए पूरी ऑनलाइन प्रोसेस

तांबे के बर्तन का कितना पानी पीना चाहिए (Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022)

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 तांबे का पानी पीने से शरीर में इस धातु की ज़रूरत पूरी की जा सकती है। हालांकि इसकी बहुत कम मात्रा हमारे शरीर के लिए ज़रूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वयस्क पुरुष व स्त्री के लिए प्रतिदिन 0.9 मिग्रा तांबा पर्याप्त बताया है। तांबे के बर्तन या बोतल में पानी भरकर उसे आठ घंटे के लिए छोड़ दें।

यह भी पढ़ें………

मध्यप्रदेश के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, बोर्ड परिक्षा में इतने अंक लाने पर मिलेगा निशुल्क लैपटॉप, जानिए पूरी प्रोसेस

स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का रामबाण है तांबा (Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022)

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 भारत में सबसे ज्यादा तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। शरीर से जुड़ी कई बीमारियों को ठीक करने में तांबे के बर्तन में रखा पानी रामबाण साबित हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर में वात, पित्त और कफ तीनों ही संतुलित रहते हैं, हालांकि इसके लिए ज़रूरी है कि, तांबे के बर्तन में पानी कम से कम 8 घंटे रखा होना चाहिए, इसके अलावा एक खास बात ये भी है कि, तांबे के बर्तन में रखा पानी जल्दी बासी नहीं होता है, और लंबे वक्त तक ताज़ा ही रहता है। जानकारों के मुताबिक बीमारियों को ठीक करने में तांबे के बर्तन में रखा पानी काफी मददगार साबित हो सकता है. तांबे के बर्तन में रखा पानी तांबे के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया करता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेंटरी और कैंसर विरोधी प्रॉपर्टीज उत्पन्न होते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित होते हैं. एक रिसर्च के अनुसार ई-कोलाई के 99 फीसदी जीवाणु तांबे की सतह पर महज़ 2 घंटे में ही समाप्त हो सकते हैं।

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते समय किन गलतियों से बचना चाहिए (Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022)

Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022 तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते समय किन गलतियों से बचना चाहिए जो इस प्रकार है:-

1. गर्मियों के मौसम के लिए नहीं है आदर्श- तांबे के पानी में गर्म शक्ति और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह आपके शरीर को गर्मी जैसे गर्म मौसम के बजाय ठंड के मौसम में सूट करता है। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन अधिक फायदेमंद है।

2. सही तरीके से स्टोर न करना- पीने से पहले, पानी को तांबे के बर्तन में कम से कम 6-8 घंटे के लिए रखा जाना चाहिए, ताकि सही तरीके से आयनीकरण (Ionization) हो सके।

3. बहुत अधिक न पिएं- पानी को स्टोर करने के लिए कमरे के तापमान सबसे बेस्ट है। फ्रिज आदि में स्टोर न करें। साथ ही एक दिन में या लंबे समय तक एक दो गिलास से ज्यादा न पिएं। इसके अधिक सेवन से गर्मी और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

4. सभी के लिए नहीं है फायदेमंद (Tambe Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Fayade-2022)- एसिडिटी की समस्या, रक्त संबंधी असामान्यताएं और शरीर में अधिक गर्मी वाले लोगों के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इससे मतली और उल्टी जैसी समस्याएं देखने को भी मिल सकती हैं।

5. साफ-सफाई का ध्यान न रखना- हमेशा साफ बर्तन का प्रयोग करें और तांबे के बर्तनों की उचित देखभाल जरूरी है। क्योंकि वे जल्दी ऑक्सीकृत हो जाते हैं। इन्हें धोने के लिए नींबू के रस/इमली के गूदे का प्रयोग करें। उन्हें सूखा रखें और उपयोग में न होने पर डार्क जगह पर स्टोर करें।

यह भी पढ़ें…….

एमपी ऑनलाइन कियोस्क (MP Online Kiosk) डालने के लिए कैसे करे आवेदक, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जाए- प्रमुख राजस्व आयुक्त

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments