Saturday, July 6, 2024
Homeउज्जैनस्वामित्व योजना अंतर्गत इसी माह शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करें- संभागायुक्त

स्वामित्व योजना अंतर्गत इसी माह शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करें- संभागायुक्त

Swamitva Yojana MP-2024 अविवादित बटवारा, सीमांकन एवं नामांतरण के प्रकरण एक माह से अधिक समय तक लंबित न रहे, संभागायुक्त ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

Swamitva Yojana MP-2024 मध्यप्रदेश के उज्जैन संभाग के संभागायुक्त संजय गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक कलेक्‍टोरेट सभागृह नीमच में आयोजित की गई। बैठक के दौरान सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वामित्व योजना अंतर्गत मिशन मोड में कार्य करें। सभी अधिकारी कार्य को पूर्ण करने के लिए युद्ध स्तर पर लग जाए। ड्रोन सर्वे में जो गांव छूट गए हैं। उसके लिए एक्सपर्ट पटवारी की एक टीम बनाएं। गांव के सर्वे में कोई भी क्षेत्र न छूटे इसका विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए।

Swamitva Yojana MP-2024 भौतिक सत्यापन का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण करें। इसके साथ ही इस कार्य में सभी एसडीएम प्रतिदिन निगरानी करें। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, एडीएम श्रीमती लक्ष्‍मी गामड, डिप्‍टी कलेक्‍टर, सभी एसडीएम, तहसीलदार मौजूद थे।

यह भी पढ़िए….

ग्राम पंचायतों के अधिकारी कर्मचारियों को अब हर दिन पंचायत भवन में उपस्थित रहकर ग्रामीणों की समस्याओं का तुरंत निराकरण करना पड़ेगा- कलेक्टर

नामांतरण, बटवारा एवं सीमांकन के प्रकरण एक माह से अधिक समय तक लंबित नहीं रहना चाहिए (Swamitva Yojana MP-2024)

Swamitva Yojana MP-2024 श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिए कि अविवादित नामांतरण, बटवारा एवं सीमांकन के प्रकरण एक माह से अधिक समय तक लंबित नहीं रहना चाहिए। अब तक जितने भी प्रकरण लंबित है, उनका एक माह के अंदर निराकरण करें। विवादित प्रकरणों का 6 माह में निराकरण करें। आरसीएमएस के अंतर्गत जितने भी प्रकरण है, उनका भी शीघ्र निराकरण करें।

Swamitva Yojana MP-2024 आरसीएमएस के प्रकरणों में देरी नहीं की जानी चाहिए। आरसीएमएस के प्रकरणों का निराकरण होने की पश्चात 24 घंटे के अंदर आदेश का पोर्टल पर अमल दर्ज करवाएं। साइबर तहसील स्थापित हो जाने के पश्चात इसके अंतर्गत आने वाले प्रकरणों का 10 दिन के अंदर ही निराकरण होना चाहिए। कोई भी प्रकरण 10 दिन से अधिक समय तक लंबित न रहे।

यह भी पढ़िए….

• MP के तर्ज पर इस राज्य में भी लाड़ली बहना योजना की शुरुआत हुई, जानिए

स्‍वामित्‍व योजना में नीमच जिले में अच्‍छा कार्य हुआ है- श्री गुप्‍ता (Swamitva Yojana MP-2024)

Swamitva Yojana MP-2024 संभागायुक्त श्री संजय गुप्‍ता ने राजस्‍व अधिकारियों की बैठक में स्‍वामित्‍व योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान कहा, कि इस योजना के तहत नीमच जिले में अच्‍छा कार्य हुआ है। शेष ग्रामों का कार्य भी 20 दिन में पूरा कर, जिले केा प्रदेश में अग्रणी स्‍थान पर लाए। उन्होंने आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा में निर्देश दिए, कि राजस्‍व न्‍यायालय व्‍दारा आदेश पारित करने के 24 घंटे के अंदर उसका प्रतिवेदन आरसीएमएस पोर्टल  पर अनिवार्य रूप से दर्ज हो जाए।

यह भी पढ़िए….

• फर्जी तरीके से सिम कार्ड खरीदने पर 50 लाख का जुर्माना, 3 साल की सजा, जानिए एक व्यक्ति कितनी सिम खरीद सकता है

Swamitva Yojana MP-2024 आदेशो का अमल दर्ज नहीं करने वाले पटवारियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। संभागायुक्त ने सीमांकन के कार्य में रोवर का उपयोग करने के निर्देश देते हुए कहा, कि रोवर से सीमाकंन का कार्य करते समय पटवारी, आरआई के साथ तहसीलदार भी मौके पर उपस्थित होकर रोवर से सीमांकन की प्रक्रिया को समझे।

यह भी पढ़िए….

• सीखो कमाओ योजना से युवाओं को मिल रहे अनेक लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

आबादी के नक्‍शे का तहसीलदार स्‍वयं सत्‍यापन करें (Swamitva Yojana MP-2024)

Swamitva Yojana MP-2024 संभागायुक्त श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिए कि स्‍वामित्‍व योजना के तहत आबादी के नक्‍क्षों का गांव में उपस्थित होकर तहसीलदार स्‍वयं सत्‍यापन करें। शेष गांवों के ग्राउण्‍ड ट्रूथिंग का कार्य 5 दिन में पूरा करवाएं। साथ ही आर.ओ.आर की एंट्री के लिए ग्राउण्‍ड ट्रूथिंग के साथ ही आर.ओ.आर. रजिस्‍टर भी तैयार कर लें, जिससे कि आर.ओ.आर. की एंट्री में सुविधा हो।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments