Thursday, July 4, 2024
Homeप्रदेशघर की बिजली भी अब रिचार्ज से चलेगी, जितना बैलेंस होगा उतनी...

घर की बिजली भी अब रिचार्ज से चलेगी, जितना बैलेंस होगा उतनी ही बिजली चलेगी

Smart Meter Ke Fayde-2024 मध्यप्रदेश में अब घर-घर लगेंगे स्मार्ट मीटर, मोबाइल की तरह रखना होगा बैलेंस, डोर-टू-डोर रीडिंग हो जाएगी बंद

Smart Meter Ke Fayde-2024 मध्यप्रदेश में भी अब घर-घर लगेंगे स्मार्ट मीटर (Smart Meter), MP की राजधानी भोपाल सहित अन्य 10 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बहुत अच्छी खबर आने वाली है। MP के कई जिलों जल्द ही बिजली स्मार्ट मीटर (Smart Meter) आपके मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा। इससे पता चल जाएगा कि आपके घर, ऑफिस या दुकान में इस बार कितनी बिजली की खपत हुई है। और कितना रिचार्ज इस माह करवाना होगा। मोबाइल रिचार्ज की तरह ही मीटर को भी रिचार्ज कर सकेंगे।

Smart Meter Ke Fayde-2024 केंद्र सरकार की संशोधित वितरण क्षेत्र योजना (RDSS Yojana) में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अब स्मार्ट मीटर लगाने जा रही है। कंपनी की ओर से प्रदेश में कुल 41 लाख 35 हजार 791 स्मार्ट मीटर लगाने की मंजूरी मिली है। इसके तहत स्मार्ट मीटरों से कृषि श्रेणी के अलावा समस्त उपभोक्ताओं के मीटर बदले जाने हैं।

यह भी पढ़िए…..

सोयाबीन की बुवाई के लिए कृषि वैज्ञानिक की उचित सलाह, जानिए कब करना है सोयाबीन की बोवनी

पहले 2 महीने बिल, फिर रिचार्ज करना होगा (Smart Meter Ke Fayde-2024)

Smart Meter Ke Fayde-2024 मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता हैं कि स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगाने की योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगने के बाद पहले दो महीने तक इसका बिजली बिल आएगा। इसके बाद तीसरे महीने से इस मीटर को रिचार्ज कर सकेंगे। ग्राहक को बिजली का उपयोग करने से पहले मोबाइल की तरह पहले रीचार्ज करना होगा और उसके अनुसार ही बिजली मिलेगी।

यह भी पढ़िए….

• शिक्षा विभाग प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले शिक्षकों की पदस्थापना विभाग में खत्म करने का निर्देश दे दिया है

मोबाइल और डीटीएच (DTH) की तरह रिचार्ज होंगे स्मार्ट मीटर (Smart Meter Ke Fayde-2024)

Smart Meter Ke Fayde-2024 विद्युत विभाग की तरफ से लगाए जाने वाले इन स्मार्ट मीटर की खास बात यह है कि बिजली की जितनी खपत होगी, उतना इनका रिचार्ज करना पड़ेगा। जितने का रिचार्ज आप करोगे उतने पैसों की बिजली का उपयोग कर पाएंगे। मोबाइल और डीटीएच की तरह इन स्मार्ट मीटर को रिचार्ज किया जा सकेगा। स्मार्ट मीटर लगने से विभाग को दो फायदे होंगे। एक बिजली बिल बकाया नहीं होगा, दूसरा बिजली चोरी रुकेगी।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में इस बार समय से पहले पहुंचेगा मानसून, जानिए मध्यप्रदेश में कब से होगी बारिश

स्मार्ट मीटर (Smart Meter) से मिलने वाले लाभ (Smart Meter Ke Fayde-2024)

Smart Meter Ke Fayde-2024 स्मार्ट मीटर (Smart Meter) से मिलने वाले लाभ इस प्रकार है:-

  1. स्मार्ट मीटर (Smart Meter) होने से सही और सटीक मीटर रीडिंग मिल पाएगी।
  2. स्मार्ट मीटर (Smart Meter) से मोबाइल पर बिजली खपत की पूरी जानकारी मिलेगी।
  3. बिजली रिचार्ज और बैलेंस की जानकारी मोबाइल पर ही देखा जा सकेगा।
  4. स्मार्ट मीटर (Smart Meter) को मोबाइल के बैलेंस की तरह रिचार्ज करना होगा।
  5. जितने का रिचार्ज करेंगे उतनी ही राशि की बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  6. मीटर का रिचार्ज सभी UPI और ऑनलाइन माध्यमों से हो सकेगा।
  7. स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगवाने के लिए उपभोक्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  8. बैलेंस खत्म होने के पहले उपभोक्ताओं को मिलेगा अलर्ट मैसेज।
  9. मौजूदा टैरिफ के अनुसार घरेलू और गैर घरेलू (व्यावसायिक) बिल में 25 पैसे प्रति यूनिट की छूट और ऊर्जा-प्रभार से जुड़े अन्य प्रभारों की घटी विद्युत दर से गणना।
  10. हर भुगतान पर बिल राशि के 0-5 प्रतिशत (न्यूनतम 5 रुपये) की छूट. घरेलू श्रेणी में छूट की कोई अधिकतम सीमा नहीं जबकि अन्य श्रेणियों में छूट अधिकतम सीमा 20 रुपये।
  11. बिजली खपत और उपयोग में लाए जा रहे विद्युत-भार (लोड) की हर 15 मिनट में अद्यतन (रियल टाइम) जानकारी मोबाइल में उपलब्ध, जिससे बिजली के किफायती उपयोग से बिजली बिल में कटौती की जा सकेगी।

यह भी पढ़िए….

• इस बार श्रावण माह की शुरुआत सोमवार से ओर समापन भी सोमवार से होगा, जानिए कब-कब निकलेगी महाकाल की सवारी

रिचार्ज नही करने पर कट जाएगा बिजली कनेक्शन (Smart Meter Ke Fayde-2024)

Smart Meter Ke Fayde-2024 यदि समय से स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं किया तो अपने आप बिजली कनेक्शन कट हो जाएगा। इसके बाद में कनेक्शन जुडवाने के लिए बिजली कर्मचारी को बुलाना होगा। कनेक्शन कटने से तीन दिन पहले तक ग्रेस पीरियड दिया जाएगा। मोबाइल रीचार्ज 100 रुपए से कम नहीं होगा। इसके अलावा यदि किसी कारण छह माह तक कनेक्शन को बंद रखा गया तो कनेक्शन स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments