Saturday, June 15, 2024
Homeउज्जैनShree Mahakal Lok Ujjain-2022 मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर "श्री महाकाल लोक"...

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर “श्री महाकाल लोक” की  डीपी लगाई

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आह्वान पर जनप्रतिनिधियों एवं प्रदेशवासियों ने भी बदली डीपी

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी उज्जैन में “श्री महाकाल लोक” के सात दिवसीय उत्सव की शुरुआत के साथ ही उज्जैन समेत समूचे प्रदेश में श्री महाकाल लोक के लोकार्पण की तैयारियां तेज हो गई हैं। मुख्यमंत्री  श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर श्री महाकाल लोक की डीपी और बैनर फोटो पोस्ट की।इसके पश्चात प्रदेश भर में लोगों ने उक्त फोटो अपनी प्रोफाइल और कवर फोटो पर लगाना शुरू कर दी है।  इस पहल से आगामी 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री श्री मोदी जी द्वारा श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के पूर्व आवश्यक वातावरण तैयार होगा। यह एक राष्ट्रीय महत्त्व का कार्यक्रम है जिसके लिए उज्जैन में तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है। गुरुवार दोपहर करीब तीन बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डीपी बदलते हुए “श्री महाकाल लोक” की नई डीपी लगाई। इसके तुरंत बाद ही सांसद श्री वीडी शर्मा ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी बदल ली।

यह भी पढ़ें……..

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

• निशुल्क सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें, जाने पूरी जानकारी स्टेप टू स्टेप

• सोयाबीन की बुवाई के समय इन बातों का ध्यान रखें, नही तो हो सकता बड़ा नुकसान

आम नागरिक भी वातावरण बनाएं (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने देश और प्रदेश वासियों से आव्हान किया है कि सभी  श्री महाकाल लोक की डीपी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लगाएं और 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा होने वाले श्री महाकाल लोक के अभूतपूर्व लोकार्पण के साक्षी बने।

अनेक  जनप्रतिनिधियों और जनता ने बदली डीपी (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि “पुण्य अवसर आया है, 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री महाकाल   लोक महाराज को अर्पित करेंगे।  जनता से आह्वान है कि इस उत्सव के सहभागी बनें और अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल की डीपी और बैनर पर श्रद्धा भाव से श्री महाकालेश्वर की वंदना करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जैसे ही  डीपी बदली, मंत्री श्री मोहन यादव,  श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, श्री कमल पटेल समेत अनेक मंत्री और विधायकों, विभागों के सोशल मीडिया अकॉउंट एवं संगठन के पदाधिकारियों ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी बदल कर श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के अभूतपूर्व कार्य का साक्षी बनने की अपील शुरू कर दी है।

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022

यह भी पढ़ें……….

• इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

• लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में ऑनलाइन करें, जानिए इस योजना के लाभ एवं पात्रता

महाकाल लोक लोकार्पण कार्यक्रम का आमंत्रण जन जन तक पहुंचे (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के उज्‍जैन आगमन में आमजन की भागीदारी कराने हेतु घर-घर आमंत्रण रथ द्वारा मंदिर के ऐतिहासिक, पौराणिक महत्‍व से परिचित कराना, प्रधानमंत्री एवं मुख्‍यमंत्री के संदेश को लोगों तक पहुंचाना, नुक्‍कड़ नाटक प्रभातफेरी, सुंदरकांड, हेल्‍प डेस्‍क आदि गतिविधियों के माध्‍यम से जिले के प्रत्‍येक नागरिक तक यह संदेश/आमंत्रण पहुंचाने को लेकर महाकाल लोक आयोजन नगर, ग्राम संपर्क उप समि‍ति की वृहद बैठक का आयोजन नवीन प्रशासनिक संकुल भवन के सभाकक्ष में जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय की अध्‍यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में आमंत्रण/पीले चावल, प्रभात फेरी, नुक्‍क्‍ड़ नाटक, स्‍वच्‍छता अभियान, पौधारोपण, हेल्‍प डेस्क, सुंदरकांड/शिवआरती/हनुमान चालीसा का पाठ, आटो/मैजिक/ ईरिक्‍क्षा पर फ्लेक्स लगाना, महिला मंडल, स्‍वसहायता समूह, मीडिया में आलेख आदि गतिविधियों के क्रियान्‍वयन पर योजना बनाते हुए जनअभियान परिषद, खाद्य विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निगम, जिला पंचायत, महिला मंडल, प्रेस क्लब उज्‍जैन, वरिष्ठजन संस्‍था, जय गुरूदेव, पुरोहित संघ, सामाजिक संगठन आदि को उपरोक्त गतिविधियों की जिम्‍मेदारियां दी गई।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना की अगस्त माह की लिस्ट हुई जारी, ऑनलाइन सूची यहां देंखे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में रामेश्वरम की यात्रा 17 सितम्बर से शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

11 अक्टूबर को संपूर्ण उज्जैन जिले में स्थानीय अवकाश (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 उज्जैन में समारोह भव्य और ऐतिहासिक होगा, जिसमें उज्जैन सहित पूरे प्रदेश को आमंत्रित किया जा रहा है। समारोह का प्रथम आमंत्रण मंगलवार को प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, महापौर मुकेश टटवाल ने भगवान श्री चिंतामन गणेश को दिया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक दिन धर्म, कला, साहित्य एवं संस्कृति से जुड़ी गतिवधियां शहर में होंगी। इधर कलेक्टर आशीष सिंह ने 11 अक्टूबर को संपूर्ण उज्जैन जिले में स्थानीय अवकाश की घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़ें…….

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

• ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, घण्टों काम होगा अब मिनटों में

20 हेक्टेयर में बन रहा श्री महाकाल लोक (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल परिसर का विस्तार 20 हेक्टेयर में किया जा रहा है। विस्तार के बाद महाकाल मंदिर परिसर उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से चार गुना बड़ा होगा जाएगा। काशी विश्वनाथ कॉरीडोर 5 हेक्टेयर में फैला है। महाकाल कॉरिडोर पौराणिक सरोवर रुद्रसागर के किनारे विकसित किया जा रहा है। यहां भगवान शिव, देवी सती और दूसरे धार्मिक किस्सों से जुड़ी करीब 200 मूर्तियां और भित्त चित्र बनाए गए हैं। श्रद्धालु हर एक भित्ति चित्र की कथा इस पर स्कैन कर सुन सकेंगे। सप्त ऋषि, नवग्रह मंडल, त्रिपुरासुर वध, कमल ताल में विराजित शिव, 108 स्तम्भों में शिव के आनंद तांडव का अंकन, शिव स्तम्भ, भव्य प्रवेश द्वार पर विराजित नंदी की विशाल प्रतिमाएं मौजूद हैं। महाकाल कॉरिडोर में देश का पहला नाइट गार्डन भी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें…….

एमपी ऑनलाइन कियोस्क (MP Online Kiosk) डालने के लिए कैसे करे आवेदक, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जाए- प्रमुख राजस्व आयुक्त

महाकाल लोक में 856 करोड़ परियोजना की कुल लागत (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 महाकाल परिसर विस्तार की कल्पना 2016 सिंहस्थ के समय शुरू हुई थी, लेकिन फिर प्रारंभिक चरण में नागरिकों, मंदिर समिति और इससे संबंधित सभी लोग से चर्चा की गई और उनके विचारों को ध्यान में रखकर परिसर के विस्तार की योजना बनाई। प्रारंभ में योजना की लागत 95 करोड़ की थी। जिसे बढ़ाकर 856 करोड़ किया गया। इसके पहले चरण में 351 करोड़ 55 लाख का काम होना था, लेकिन उस समय यह आवश्यकता महसूस हुई कि प्रथम चरण के अलावा भी और काम होंगे। फिर द्वितीय चरण 310 करोड़ 22 लाख का और यह भूअर्जन और बाकी अन्य चीजें विस्थापित की गईं। पहले चरण का काम हो चुका है।

यह भी पढ़ें…….

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

• क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, 01 जूलाई से होंगे नए नियम लागू, जानिए क्या बदलाव होंगे

पूरा देश देखेगा महाकाल लोक की भव्यता (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 वीडी शर्मा ने आगे कहा कि ”सांस्कृतिक धार्मिक अभ्युदय का समय है, हम सब बाबा महाकाल के ऋणी हैं जो उनकी कृपा से हमें ये अवसर प्राप्त हुआ है. यह कोई सामान्य बात नहीं है, काशी, केदारनाथ के बाद राम मंदिर का निर्माण उसके बाद महाकाल लोक का लोकार्पण अपने जीवन का ऐसा छण है जिसे हम कभी नही भूल सकते. यह नेतृत्व की इच्छशक्ति के कारण ही है. मुख्यमंत्री की इच्छाशक्ति का परिणाम है जो यह कार्य हो रहा है. मंत्री से लेकर सभी इस कार्य में लगे हैं. पूरे देश के लोग महाकाल की भव्यता को देखेंगे।

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022

यह भी पढ़ें……..

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

सोयाबीन की इन टॉप किस्मों से होगी बंपर पैदावार, किसान होगा मालामाल

 किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

क्यूआर कोड स्कैन कर ले सकेंगे महाकाल लोक में प्रतिमाओं की जानकारी (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 महाकाल लोक कई तरह की प्रतिमाओं का निर्माण किया गया है। अन्य कई तरह की सजावट भी यहां लोगों को खूब आकर्षित करेगी। यहां श्रद्धालु पैदल चलते-चलते इन देवी-देवताओं की प्रतिमाओं व कथा से संबंधित जानकारी क्यूआर कोड के जरिए जान सकेंगे। जैसे ही श्रद्धालु यहां दिए गए क्यूाआर कोड को स्कैन करेंगे वैसे ही उन्हें उससे संबंधित जानकारी मिल जाएगी। सुरक्षा के मद्देनजर यहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। लोकार्पण कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के लिए भी व्यवस्थाएं की गई हैं। महाकाल लोक में बनाई गई 87 दुकानें को भी लोकार्पण के बाद खोल दिया जाएगा। इन दुकानों को लीज पर आवंटित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें………

• किसानों के लिए खुशखबरी, ड्रोन खरीदने के लिए मिलेगी 50 प्रतिशत की सब्सिडी, जानिए पूरी प्रोसेस

प्रधानमंत्री फसल योजना में आवेदन कैसे करें, इस योजना का लाभ लेने के लिए, जानिए पूरी प्रोसेस

• ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे बनाए, जानिए पूरी प्रोसेस

घर-घर और जन-जन तक पहुंचाए जाएंगे आमंत्रण पत्र (Shree Mahakal Lok Ujjain-2022)

Shree Mahakal Lok Ujjain-2022 महाकाल लोक लोकार्पण कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान खुद इस पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जनता को भी इस कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है, इसके लिए घर-घर तक आमंत्रण पत्र पहुंचाने की तैयारियां की जा रही है ताकि अधिक से अधिक लोग मोदीजी की सभा में आएं। आमंत्रण पत्र बांटने के लिए वार्ड स्तर पर समितियां बनाई जा रही हैं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ली जा रही है।

यह भी पढ़ें…….

• इंडियन नेवी अग्निवीर एसएसआर में 2800 पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, जाने पूरी प्रोसेस

• बीपीएल राशन कार्ड घर बैठे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कैसे बनाएं, जानिए पूरी प्रोसेस

ग्राम पंचायत के विकाश कार्यों को अब ऑनलाइन (Online) देखें

• प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें, जानिए पूरी प्रोसेस

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments