Sunday, June 16, 2024
Homeउज्जैनShanishchari Amavasya-2023 आगामी मकर संक्रांति और शनिश्चरी अमावस्या पर स्नान को लेकर,...

Shanishchari Amavasya-2023 आगामी मकर संक्रांति और शनिश्चरी अमावस्या पर स्नान को लेकर, एडीएम (ADM) ने त्रिवेणी घाट और रामघाट का निरीक्षण किया

Shanishchari Amavasya-2023 एडीएम (ADM) ने आगामी मकर संक्रांति और शनिश्चरी अमावस्या पर स्नान के मद्देनजर त्रिवेणी घाट और रामघाट का निरीक्षण किया, सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश दिये

Shanishchari Amavasya-2023 मध्यप्रदेश के उज्जैन में त्रिवेणी घाट नवग्रह शनि मंदिर पर गुरूवार को अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संतोष टैगोर ने आगामी मकर संक्रांति और शनिश्चरी अमावस्या पर पर्व स्नान को दृष्टिगत रखते हुए त्रिवेणी शनि मन्दिर और रामघाट का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि आगामी 14 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति एवं 21 जनवरी 2023 को शनिश्चरी अमावस्या पर्व पर रामघाट व त्रिवेणी घाट पर काफी संख्या में श्रद्धालु स्नान के लिये आयेंगे। एडीएम ने उक्त दोनों घाटों पर सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें……….

• दर्शनार्थियों को लिए फिर खुला महाकाल मंदिर का गर्भगृह, जानिए कितने बजे तक मिलेगा प्रवेश

शनिश्चरी अमावस्या पर मन्दिर के अन्दर श्रद्धालुओं का प्रवेश पूर्णत बन्द (Shanishchari Amavasya-2023)

Shanishchari Amavasya-2023 एडीएम (ADM) ने त्रिवेणी शनि मन्दिर परिसर में व्यवस्थाओं का अवलोकन कर निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं के प्रवेश और निर्गम के अलावा सभी मुख्य पाइंट पर माईक सिस्टम दुरूस्त किये जायें। पीडब्ल्यूडी को विभिन्न स्थानों पर बैरिकेट लगाने के निर्देश दिये गये। बैठक में जानकारी दी गई कि शनिश्चरी अमावस्या पर मन्दिर के अन्दर श्रद्धालुओं का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा। उनके दर्शन की व्यवस्था बाहर से ही रहेगी। त्रिवेणी घाट पर विभिन्न स्थानों पर फव्वारे लगवाये जायेंगे।

यह भी पढ़ें………..

वर्ष 2023 की मकर संक्रांति दो दिन, मकर संक्रांति पर विशेष, संक्रांति के बाद शुरू हो जाएगा विवाह मुहूर्त

घाटों पर एम्बुलेंस और आकस्मिक चिकित्सा स्टाफ तैनात रहेगा, साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट,वाहन पार्किंग, पेयजल के टेंकर व अस्थायी मूत्रालय के निर्देश दिये (Shanishchari Amavasya-2023)

Shanishchari Amavasya-2023 एडीएम (ADM) ने घाटों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने एमपीईबी को स्ट्रीट लाईट चेक कर दुरूस्त करवाने और इलेक्ट्रीकल सेफ्टी सर्टिफिकेट बनाये जाने के लिये कहा है। मकर संक्रांति तथा शनिश्चरी अमावस्या पर इन्दौर से आने वाले वाहनों की पार्किंग व्यवस्था नगर पालिक निगम द्वारा की जायेगी। एडीएम (ADM) ने स्वास्थ्य विभाग को पर्व के दौरान घाटों पर एम्बुलेंस और आकस्मिक चिकित्सा स्टाफ तैनात करने के निर्देश दिये। कार्यपालन यंत्री पीएचई को घाटों पर पानी की पर्याप्त आपूर्ति, पानी की स्वच्छता मेंटेन करने के निर्देश दिये गये। इसके अलावा उज्जैन से इन्दौर की तरफ की पार्किंग व्यवस्था सीईओ जिला पंचायत द्वारा की जायेगी। त्रिवेणी घाट पर पेयजल के टेंकर व अस्थायी मूत्रालय बनवाने के निर्देश दिये गये।

यह भी पढ़ें………

महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, कितना देना होगा जुर्माना, जानिए क्या रहेगी व्यवस्थाएं

शनिश्चरी अमावस्या पर शक्करवासा की तरफ से भी वाहनों का आवागमन पूर्णत: बन्द (Shanishchari Amavasya-2023)

Shanishchari Amavasya-2023 श्रद्धालुओं के आवागमन के लिये बनाये गये प्लान को ध्यान में रखते हुए जूता स्टेण्ड बनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। घाट पर होमगार्ड जवानों और नावों की तैनाती कराये जाने के लिये कहा गया। हाईमास्ट लैम्प का परीक्षण कर दुरूस्त करने तथा कुछ स्थानों पर नये लैम्प लगाये जाने के निर्देश दिये गये। आने वाले समय में त्रिवेणी घाट पर स्थायी स्टील रैलिंग और पेवर ब्लॉक लगाये जाने तथा साफ-सफाई मेंटेन करने के लिये प्रस्ताव बनाने के लिये कहा गया। शनिश्चरी अमावस्या पर शक्करवासा की तरफ से भी वाहनों का आवागमन पूर्णत: बन्द रहेगा।

Shanishchari Amavasya-2023

यह भी पढ़ें……

सोलर पैनल लगाने पर मिलेगी सब्सिडी, 1 नवम्बर से 6 नवम्बर तक होगा सोलर रूफटॉप जनजागृति कैम्प का आयोजन

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ग्रामीण एवं शहरी लोग यहां करे आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

घाट पर होमगार्ड जवानों की तैनाती और नौकाओं की तैनाती की जाए (Shanishchari Amavasya-2023)

Shanishchari Amavasya-2023 त्रिवेणी के पश्चात एडीएम (ADM) और अन्य अधिकारियों द्वारा मकर संक्रांति पर्व को ध्यान में रखते हुए रामघाट का भी निरीक्षण किया गया। वहां पर अतिरिक्त अस्थायी शौचालय और महिलाओं के लिये चेंजिंग रूम बनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। एडीएम (ADM) ने कहा कि रामघाट और आसपास के क्षेत्रों में यदि मधुमक्खी के छत्ते हों तो उनको हटवाया जाये। रामघाट पर होमगार्ड जवानों की तैनाती और नौकाओं की तैनाती की जाये। रामघाट पर लगे हाईमास्ट लैम्प को दुरूस्त करवाये जाने के निर्देश दिये गये। एडीएम ने कहा कि उक्त दोनों पर्वों को ध्यान में रखते हुए त्रिवेणी व रामघाट पर कोटवारों की ड्यूटी भी लगाई जाये। अलग-अलग शिफ्टों में निश्चित संख्या में कोटवारों की ड्यूटी लगाई जाये।

यह भी पढ़ें……

अब घर बैठे बिजली संबंधी शिकायतों का समाधान अब और आसान उपाय एप्प पर, जानिए कैसे

आधार कार्ड पर अपने नाम में ऑनलाइन कैसे सुधार करें, जानिए पूरी प्रोसेस

उपस्थित अधिकारीगण (Shanishchari Amavasya-2023)

Shanishchari Amavasya-2023 इस दौरान एएसपी श्री अभिषेक आनन्द, एसडीएम श्री वीएस दांगी, एसडीएम श्रीमती कल्याणी पाण्डे, सीएसपी नानाखेड़ा श्री विनोद कुमार मीना एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करतें
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments