Saturday, June 15, 2024
Homedc newsSaptahik Rashifal-2023 सप्ताह के पहले दिन शनि होंगे अस्त, मेष से मीन...

Saptahik Rashifal-2023 सप्ताह के पहले दिन शनि होंगे अस्त, मेष से मीन राशि तक की सभी राशियों का जाने राशिफल

Saptahik Rashifal-2023 सप्ताह के पहले दिन शनि होंगे अस्त, जानिए 30 जनवरी से 05 फरवरी 2023 तक इस सप्ताह में क्या कहता है आपका राशिफल, जानिए

Saptahik Rashifal-2023 इस सप्ताह के पहले दिन शनि कुंभ राशि में होंगे अस्त, बाकी सभी राशियां मेष से मीन राशि तक के लोगों के लिए ये सप्ताह खास होने जा रहा है। सप्ताह के पहले दिन यानि 30 जनवरी को शनि अस्त हो रहे हैं. ज्योतिषीय दृष्टि से ये सप्ताह सभी राशियों के लिए विशेष है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये सप्ताह कई राशियों के लिए खास होने वाला है। आत्मविश्वास से भरपूर होकर आप हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं। जानिए राशि के अनुसार साप्ताहिक राशिफल।

यह भी पढ़ें………

• जल्द ही अस्त होंगे कुंभ राशि में अस्त, जानिए इसका प्रभाव

बारह राशियों का नाम एवं उनमें आने वाले अक्षर  (Saptahik Rashifal-2023)

Saptahik Rashifal-2023 बारह राशियों का नाम एवं उनमें आने वाले अक्षर इस प्रकार है:-

क्र. राशि राशियों के अक्षर
1 मेष चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ
2 वृष/वृषभ ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
3 मिथुन का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
4 कर्क ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो
5 सिंह मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
6 कन्या ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
7 तुला र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते
8 वृश्चिक तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू
9 धनु य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे
10 मकर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
11 कुम्भ गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द
12 मीन दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची

यह भी पढ़ें………

• कुंडली में मंगल दोष हो तो विवाह के पहले कर लें ये 10 उपाय, जानिए क्या

1. मेष राशि (Mesh Rashi) Saptahik Rashifal-2023

मेष राशि – इस राशि के जो जातक 50 की उम्र पार कर चुके हैं, उन्हें तंत्रिका तंत्र और पाचन से जुड़ी अपनी पूर्व की दिक्कतों से इस दौरान कुछ समय के लिए निजात मिल सकेगी। क्योंकि उनके द्वारा अच्छी दिनचर्या को अपनाना, उन्हें इन परेशानियों से पार दिलाने में मददगार सिद्ध होगा। इस बात में कोई दोहराय नहीं है कि, आप पैसों की अहमियत को समझने के बावजूद अपने धन को बेबाक तरीक़े से खर्च करते आए हैं। परंतु इस सप्ताह आपको अपने पूर्व समय की उन ग़लतियों का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है क्योंकि देव गुरु बृहस्पति बारहवें भाव में विराजमान हैं। इस समय बहुत सी ऐसी स्थितियाँ आएँगी, जब कोई करीबी सदस्य पैसों की डिमांड करेगा, परंतु आपके पास उसे देने के लिए कुछ नहीं होगा। जिससे उनके और आपके रिश्तों में दूरियाँ आने के योग बनेंगे। अपने उन रिश्तेदारों या दोस्तों से आपको इस सप्ताह बातचीत और संपर्क करने में मदद मिलेगी, जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है। क्योंकि ये समय आपको अपने पुराने रिश्तों को पुनः विकसित करने और उसमे सुधार करने के लिए विशेष अच्छा सिद्ध होने वाला है। इस सप्ताह अधिकतम ग्रहों की दृष्टि, आपको भाग्य का साथ देने का कार्य करेगी। जिसके कारण आपको अपने करियर में, कुछ अभूतपूर्व चुनौतियों और बाधाओं से डटकर सामना करने और उन्नति प्राप्त करने में सफलता मिल सकेगी चूंकि शनि देव ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं। इस सप्ताह कई छात्र अपने करियर के चयन को लेकर, कुछ असमंजस की स्थिति महसूस कर सकते हैं। जिसके कारण उनका दिल और दिमाग, घरवालों के सुझाव से बिलकुल विपरीत दिशा में जाता दिखाई देगा। ऐसे में उनका दिल जो कहता है, उनके लिए उसी क्षेत्र में आगे बढ़ना, इस समय उचित रहेगा। इसलिए इस सप्ताह इधर-उधर की बातों से हटकर, अपने दिमाग और दिल को अपने करियर का सही चयन करने में इस्तेमाल करते हुए, अपने लिए कोई उचित निर्णय लें।

उपाय- भगवान धन्वंतरि के लिए यज्ञ/हवन करें।

यह भी पढ़ें……….

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, लिस्ट में अपना नाम अपने मोबाइल से ऑनलाइन देखें

2. वृषभ राशि (Vrishabh Rashi) Saptahik Rashifal-2023

वृषभ राशि- इस राशि जातकों का यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, उसके परिणाम के बारे में सोच-सोचकर आप खुद को बेचैन कर सकते हैं। जिसके कारण घर-परिवार का वातावरण भी अशांत दिखाई देगा चूंकि राहु महाराज प्रथम भाव में विराजमान हैं। अगर आपने अपने घर के आर्थिक हालात को सुधारने के लिए, पूर्व में किसी लोन के लिए आवेदन दिया था तो, इस सप्ताह उसको लेकर आपको कोई शुभ समाचार मिलने के योग बनेंगे क्योंकि देव गुरु बृहस्पति ग्यारहवें भाव में विराजमान हैं। हालांकि इस दौरान आपको अपने प्रयास करते हुए अपने धन को जितना संभव हो, उसके संचय को लेकर गंभीर रहने की भी ज़रूरत होगी। अपने यार, दोस्तों के साथ ज़रूरत से ज्यादा मेल-जोल बढ़ाने के चक्कर में, इस सप्ताह आपका कोई जरूरी पारिवारिक कार्य छूट सकता है। जिसके कारण आपको घर के सदस्यों से डांट भी सुननी पड़ सकती है। लंबे समय से यदि आप किसी रिश्ते में हैं तो, इस सप्ताह आप अपने घर वालों से अपने संगी को मिला सकते हैं। इस सप्ताह आपके शत्रु और विरोधी, लाख कोशिशों के बाद भी आपको हानि नहीं पहुंचा सकेंगे। शनि देव आपकी चंद्र राशि से दशम भाव में बैठे हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप कार्यस्थल पर आपका रुतबा और अधिक बढ़ेगा और आप अपनी मेहनत और कार्य क्षमता के बल पर, हर विपरीत परिस्थिति को भी अपने पक्ष में करने में सफल होते हुए, निरंतर सफलता की रफ़्तार पकड़ते दिखाई देंगे। इस सप्ताह विधार्थियों को अपनी संगति पर सबसे अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी, क्योंकि आशंका है कि आपकी गलत संगत के चलते स्कूल या कॉलेज में आपकी छवि को नुकसान पहुंचे। इससे आप अपने शिक्षकों का सहयोग भी प्राप्त करने से खुद को वंचित कर सकते हैं।

उपाय- प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

यह भी पढ़ें……….

महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर शीघ्र दर्शन व्यवस्था बन्द रहेगी, जानिए पूरी जानकारी

3. मिथुन राशि (Mithun Rashi) Saptahik Rashifal-2023

मिथुन राशि- इस राशि के जातकों इस सप्ताह केतु महाराज पांचवें भाव में उपस्थित हैं, जिसके कारण आपको अपनी संगति के प्रति, विशेष सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि संभव है कि आपकी संगति में से कोई स्वार्थी इंसान, आपको तनाव दें। इस कारण आप सही से खानपान लेने में भी, खुद को असमर्थ पाएंगे। ग्रहों की मौजूदगी स्थिति, इस बात की भी तरफ इशारा कर रही है कि इस दौरान आपके कुछ अनचाहे खर्चे होने की आशंका है। हालांकि आपकी आमदनी में लगातार वृद्धि होने से, आपके जीवन में इन ख़र्चों का प्रभाव नहीं दिखाई देगा और आप अपनी सुख-सुविधाओं पर भी कुछ खर्चा कर सकेंगे क्योंकि राहु महाराज ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं। अगर ऐसी स्थिति में आय और व्यय के बीच संतुलन बनाए रखना, आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस सप्ताह अपनी सुख-सुविधाओं से ज्यादा, अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ही ध्यान देना, आपकी असल प्राथमिकता होनी चाहिए। क्योंकि इससे ही आपको परिवार में चल रही कई उन परिस्थितियों के बारे में पता चलेगा, जिनसे आप अभी तक अंजान थे। चंद्र राशि से नौवें भाव में शनि देव की स्थिति बताती है कि इस अवधि में आप में से कुछ को अपनी इच्छानुसार, स्थानांतरण या नौकरी में अच्छा बदलाव मिलने की संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको शुरुआत से ही, अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अपने संबंध बेहतर करके चलना होगा। अगर आप विदेशी विश्वविद्यालय में दाख़िला लेने की कोशिशें कर रहे थे तो, इस सप्ताह ग्रहों-नक्षत्रों की प्रतिकूल स्थिति के कारण, आपको अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। हालांकि इस दौरान आप और अधिक सतर्कता के साथ, अपने प्रयास करते दिखाई देंगे।

उपाय- प्रतिदिन 108 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें।

यह भी पढ़ें……….

महिलाओं के हित में लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 के बाद अब लाड़ली बहना योजना होगी शुरू- मुख्यमंत्री

4. कर्क राशि (Kark Rashi) Saptahik Rashifal-2023

कर्क राशि- इस राशि वाले जातकों को शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए, आपके द्वारा नियमित रूप से इस सप्ताह ध्यान व योग करना उपयोगी रहेगा। ऐसे में घर के बाहर जाकर ताज़ी हवा में, कुछ खेल-कूद जैसी गतिविधियों में अपनी भागदारी दर्ज करते रहें। इस सप्ताह आप अपने व्यस्त जीवन से कुछ सुकून भरे पलों की तलाश करते हुए, घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे चूंकि देव गुरु बृहस्पति नौवें भाव में स्थित हैं। लेकिन आपको किसी भी प्रकार के धन को खर्च करते समय, विशेष सावधानी बरतनी होगी क्योंकि संभव है कि इस समय आप पैसा खर्च करते हुए सुकून तो पा लें, परंतु बाद में आपको इस कार्य के लिए पछताना भी पड़ सकता है। इस सप्ताह परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव, घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बनाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही हफ्ते के उत्तरार्ध में, अचानक किसी दूर के रिश्तेदार से मिली कोई अच्छी ख़बर, पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। इस सप्ताह आप पूर्व की तुलना में, अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। ऐसे में उसे पूरा करने में भी आपको अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी। और आशंका है कि यदि किसी कारणवश उसका परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो आप खुद से निराश भी हो सकते हैं। इस दौरान आईटी, इंजीनयरिंग, आदि की पढ़ाई कर रहे छात्र, कम मेहनत के बाद भी अच्छे परिणाम हासिल कर सकेंगे क्योंकि छठे भाव में बुध महाराज विराजमान हैं। योग बन रहे हैं कि इस दौरान आप जिस भी परीक्षा को देंगे, उसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा।

उपाय- प्रतिदिन प्राचीन संस्कृत ग्रन्थ लिंगाष्टकम का जाप करें।

यह भी पढ़ें…….

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

5. सिंह राशि (Sinh Rashi) Saptahik Rashifal-2023

सिंह राशि- इस राशि के नाम वाले लोगो का यह सप्ताह आपको खुद को स्वास्थ्य रखने के लिए, खेल-कूद और कुछ आउटडोर गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना होगा। क्योंकि इन गतिविधियों में आपकी भागीदारी, आपकी खोई ऊर्जा को फिर से इकट्ठा कर आने वाले समय में, किसी बड़े कार्य को पूरा करने में आपकी मदद करेगी। इस सप्ताह आप अपनी मेहनत और लगन से, ऐसे कई अवसर प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूँजी आँख मूंदकर निवेश करने की जगह, पारंपरिक तौर पर किसी अच्छी योजना में निवेश करने की ज़रूरत होगी चूंकि देव गुरु बृहस्पति आठवें भाव में विराजमान हैं। इस सप्ताह घर पर अचानक मेहमानों का आगमन, परिवारिक माहौल में सकरात्मकता लेकर आएगा। जिसके कारण आपको सामान्य से अधिक समय घर पर बीताने और सदस्यों के साथ मौज-मस्ती करने का अवसर मिल सकेगा, इसके परिणामस्वरूप आपको घर की कई परिस्थितियों से अवसात होने में भी सफलता मिलेगी और आप सदस्यों के साथ मिलकर, घर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए सही निर्णय लेते दिखाई देंगे। इस सप्ताह व्यापारियों को अपने कारोबार से जुड़ी कोई भी बात, हर किसी से शेयर करने से बचना होगा। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, हर किसी से अपनी योजना साझा करना भी, कई बार आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। ये सप्ताह आपके लिये सामान्य से कम अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान पढ़ाई के प्रति आपका लापरवाह नज़रिया, आपकी पूर्व की कड़ी मेहनत और आपके तमाम प्रयास विफल कर सकता है। ऐसे में खुद को दूसरों के सामने बेवकूफ़ सिद्ध करने से बचें।

उपाय- प्रतिदिन आदित्य हृदयम का जाप करें।

यह भी पढ़ें……

बेटियों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में मिलेंगे 55 हजार, जानिए पूरी प्रोसेस

6. कन्या राशि (Kanya Rashi) Saptahik Rashifal-2023

कन्या राशि- इस राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह स्वास्थ्य के मोर्चे पर, काफी अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा क्योंकि छठे भाव में शनि देव विराजमान हैं। हालांकि हल्की-फुल्की समस्याएं तो आती-जाती रहेंगी, लेकिन आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार नहीं बनेंगे और शारीरिक रूप से भी आप पहले से अधिक सेहतमंद रहेंगे। इस सप्ताह आपको किसी निवेश से, उतना लाभ नहीं होगा जितना आपने सोचा था। परंतु ये लाभ आपको काफी हद तक संतुष्टि देगा और आप इसकी मदद से, अपने व्यापार में निवेश करने का फैसला ले सकेंगे। अगर आप सही रणनीति अपनाते है तो, आप धन को जल्दी ही दोगुना कर सकते हैं क्योंकि सातवें भाव में देव गुरु बृहस्पति मौजूद हैं। इस समय आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ, मज़ेदार समय बिताएंगे। इसके साथ ही इस दौरान आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह, आपके पारिवारिक जीवन में कई सकारात्मक परिणाम लाएंगे व आपको घरेलू तनाव से दूर रखने में मददगार भी सिद्ध होगी। सामाजिक तौर पर आपका मान-सम्मान बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इस सप्ताह के दौरान आप बहुत सारी परोपकारी गतिविधियों में शामिल दिखाई देंगे, जिसका फल आपको करियर में प्रगति देने का कार्य करेगा। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह मिश्रित परिणाम देगा। सप्ताह के अंत का समय आपके लिए काफी अच्छा रहेगा और यह समय आपकी शिक्षा और उच्च शिक्षा दोनों में ही, आपको सफलता दिलाने में सक्षम होगा। आपको केवल और केवल इस दौरान अपने मन को भ्रमित होने से रोकते हुए, उसे अपनी शिक्षा की ओर ही केंद्रित रखने की ज़रूरत होगी।

उपाय- मंगलवार के दिन राहु ग्रह के लिए हवन/यज्ञ करें।

यह भी पढ़ें……

अब आप 5 लाख तक का निशुल्क ईलाज कराएं, जाने पूरी प्रोसेस

7. तुला राशि (Tula Rashi) Saptahik Rashifal-2023

तुला राशि- इस सप्ताह आपके अतीत के कई ग़लत फ़ैसले, आपके लिए मानसिक अशांति और घरेलू क्लेश की वजह बन सकते हैं क्योंकि केतु महाराज पहले भाव में स्थित हैं। ऐसे में जितना संभव हो घरवालों के साथ बैठकर, हर समस्या को शांति पूर्वक सुलझाने का प्रयास करें। अन्यथा बात के बिगड़ने पर आप स्वंय को अकेला पाएंगे, और सही-ग़लत का निर्णय करने में खुद को असमर्थ महसूस करेंगे। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को ध्यान रखना होगा कि, जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअंदाज़ ही करें। क्योंकि अगर आप उधारी करते रहेंगे तो, आपको कुछ ही समय में धन का अभाव होने लगेगा, जिससे आप कई अच्छे अवसरों का लाभ उठाने से वंचित रह सकते हैं। इस सप्ताह घर के बच्चे, आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएँगे। जिससे आप कुछ भावुक नज़र आ सकते हैं। ऐसे में अपनी भावनाओं को छुपाने की जगह, उन्हें सदस्यों के सामने व्यक्त करने का प्रयास करें और बच्चों की तारिफ करने से खुद को न रोकें। आपकी राशि में कई लाभकारी ग्रह की उपस्थिति, आपके दुश्मनों के लिए अच्छी नहीं है। क्योंकि इस दौरान वो सक्रिय तो होंगे, परंतु आप उन्हें हर कदम पर पराजित करते हुए, उन्हें अपना मित्र बनाने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह चौथे भाव में बुध महाराज की उपस्थिति के कारण छात्रों को अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त होंगे। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर, अपने शिक्षकों की भी मदद लें।

उपाय- प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करें।

Saptahik Rashifal-2023

यह भी पढ़ें…….

पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसल

8. वृश्चिक राशि (Vrishchik Rashi) Saptahik Rashifal-2023

वृश्चिक राशि- इस सप्ताह आपकी राशि के लोगों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, ये सप्ताह बेहद उत्तम रहेगा क्योंकि देव गुरु बृहस्पति पांचवें भाव में विराजमान हैं। इस दौरान आपको किसी भी बड़ी समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। ऐसे में इस सकारात्मक समय का लाभ उठाते हुए, अपने करीबियों के साथ ताज़ी हवा का आनंद लें। आर्थिक नज़रिए से ये सप्ताह, धन संबंधी मामलों में आपको सामान्य से अच्छे फलों की प्राप्ति कराएगा। छठे भाव में राहु महाराज की उपस्थिति के कारण योग बन रहे हैं कि इस राशि के नौकरी पेशा लोगों को इस दौरान, उनके काम के अनुसार तरक्की तो मिलेगी ही, साथ ही कई जातकों के वेतन वृद्धि होने की भी संभावना बन रही है। ऐसे में इस उत्तम समय का उचित से उचित लाभ उठाते हुए, हर मौके से धन कमाने की ओर अपने प्रयास करते रहें। इस सप्ताह आपको परिवार के लोगों से वाद-विवाद होने पर, धैर्य न खोने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि किसी बात पर चर्चा करते समय, आपके और सदस्यों के बीच विचारों का मतभेद हो, जिसके बाद आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर, राई का पहाड़ बना सकते हैं। इसलिए अगर आप उन्हें इसका मौका नहीं देंगे तो, स्वंय ही बात सुलझ सकती है। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा, जिसके कारण आप विभिन्न स्रोतों से, अच्छा मुनाफ़ा अर्जित कर सकेंगे। खासतौर से यदि आप विदेश से जुड़ा कोई व्यापार कर रहे थे तो, आपको सरकारी विभाग या किसी सरकारी अधिकारी के सहयोग से, कोई बड़ी सफलता मिल सकेगी। इस सप्ताह आपको पढ़ाई के प्रति ढुलमुल रवैया अपनाने से बचना होगा। अन्यथा आपको ही आने वाली परीक्षा में गंभीर नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए जितना संभव हो, अपने पाठ और अध्ययन के प्रति गंभीर रहने का प्रयास करें।

उपाय- प्रतिदिन प्राचीन ग्रन्थ नारायणीयम् का पाठ करें।

यह भी पढ़ें……….

• इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

9. धनु राशि (Dhanu Rashi) Saptahik Rashifal-2023

धनु राशि- इस राशि के जातकों को इस सप्ताह सेहत के नज़रिये से, स्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में ही दिखाई देंगी क्योंकि शनि देव की मौजूदगी तीसरे भाव में है। इसके कारण आप एक अच्छे और बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त हो सकेंगे। साथ ही इस राशि के बुजुर्ग जातकों को, इस दौरान आपको घुटनों और हाथों की पुरानी परेशानी से भी निजात मिल सकती है। आर्थिक लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह काफी शुभ साबित होने वाले हैं। ऐसे में इस दौरान अपने प्रयासों में थोड़ी भी कमी नहीं आने दें, क्योंकि इस समय आपके धन में वृद्धि करने के लिए अनुकूल ग्रहों की स्थिति आपके लिए बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकते हैं। इस समय आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ, मज़ेदार समय बिताएंगे। इसके साथ ही इस दौरान आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह, आपके पारिवारिक जीवन में कई सकारात्मक परिणाम लाएंगे व आपको घरेलू तनाव से दूर रखने में मददगार भी सिद्ध होगी क्योंकि चौथे भाव में देव गुरु बृहस्पति विराजमान हैं। पेशेवर दृष्टि से ये सप्ताह, आपके लिए काफी अच्छा और सही मार्ग पर जाता नज़र आ रहा है क्योंकि जहाँ इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो, उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी, इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।

उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ दुर्गाय नमः” का जाप करें।

यह भी पढ़ें……..

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

10. मकर राशि (Makar Rashi) Saptahik Rashifal-2023

मकर राशि- इस राशि के जातकों का इस समयावधि के दौरान, आप निरंतर अपनी जीवन शैली में सुधार करने का परिवर्तन करेंगे। इसके लिए आप बेहतर स्वास्थ्य जीवन के लिए, खुद को अपने आराम के क्षेत्र से निकालते हुए, रोज़ाना नियमित रूप से योग, व्यायाम करने का फैसला भी ले सकते हैं चूंकि देव गुरु बृहस्पति तीसरे भाव में बैठे हैं। हालांकि इस समय आपको काम का ज्यादा बोझ, अपने ऊपर लेने से बचना चाहिए। संभव है कि आपके माता-पिता या आपका साथी किसी जरूरी काम के लिए, इस सप्ताह आप से पैसे मांग सकता है। जिसके चलते आपको उन्हें धन देना भी पड़ेंगा, लेकिन इससे आपके आर्थिक हालात खराब होने की संभावना बढ़ जाएगी। पूर्व के समय में यदि पारिवारिक सदस्यों के बीच, किसी बात को लेकर गलतफहमी थी तो, इस सप्ताह उसके पूरी तरह से दूर होने की संभावना दिखती है। जिसके कारण परिवार में कुछ शांति आएगी। इससे आपका पारिवारिक माहौल तो काफी अच्छा रहेगा ही, साथ ही आपको भी सुकून मिलेगा। इस सप्ताह दूसरे भाव में शनि देव की उपस्थिति होने के कारण आप अपने पूर्व के लंबित पड़े कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे, जिससे इस राशि के जातकों को इस दौरान पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद भी मिलने की प्रबल संभावना है। इस सप्ताह भर आपकी राशि में कई शुभ ग्रहों की उपस्थित व उनका प्रभाव, आपको अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त कराएगा। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर, अपने शिक्षकों की भी मदद लें।

उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें।

यह भी पढ़ें……

• पेट की गैस की समस्या से तुरंत आराम, जानिए ईलाज के घरेलू नुस्खे

11. कुम्भ राशि (Kumbh Rashi) Saptahik Rashifal-2023

कुम्भ राशि- इस राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह आपको दूसरों की आलोचना में, अपना ज्यादातर समय और ऊर्जा बर्बाद करने से बचना होगा क्योंकि इस बात को आपको समझने की इस समय सबसे अधिक ज़रूरत रहने वाली है कि, इसका बुरा असर आपकी छवि के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। इसलिए सकारात्मक सोचें और अपनी वाणी में भी मधुरता लेकर आएं क्योंकि शनि देव पहले भाव में उपस्थित हैं। आपकी मनोकामनाएं इस सप्ताह दुआओं के ज़रिए, पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा क्योंकि यह समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिससे आपके पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी और आप अपने हर ऋण को चुकाने में सफल रहेंगे। अपने उन रिश्तेदारों या दोस्तों से आपको इस सप्ताह बातचीत और संपर्क करने में मदद मिलेगी, जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है। क्योंकि ये समय आपको अपने पुराने रिश्तों को पुनः विकसित करने और उसमे सुधार करने के लिए विशेष अच्छा सिद्ध होने वाला है। करियर से संबंधित कोई भी जरूरी बातें या योजना हर किसी से शेयर करने से आपको परहेज करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि आप किसी से अपने दिल की बात साझा करें, जिससे आपकी ही योजना आपके खिलाफ इस्तेमाल की जा सकती है। विशेष रूप से इस सप्ताह का समय, छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसी दौरान उन्हें किसी ऐसे विदेशी कॉलेजों में दाखिला प्राप्त हो सकता है, जिसके लिए वो पूर्व से अपने प्रयास कर रहे थे। अतः इस समय का पूरा लाभ उठाएं और पूर्ण प्रयास करते रहें।

उपाय- प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

यह भी पढ़ें……

• थाइरॉइड का रामबाण ईलाज जाने, महिलाओं में बढ़ रहा है थाइरॉइड

12. मीन राशि (Meen Rashi) Saptahik Rashifal-2023

मीन राशि- इस राशि के जातकों इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और अपने हर काम को दक्षता के साथ पूरा करने का, हर संभव प्रयास भी करेंगे। ऐसे में आपको खुद को बेकार की बातों पर ध्यान देने से रोकना होगा। इस सप्ताह माली हालत में सुधार की वजह से, आपके लिए घरेलू ज़रूरी वस्तु ख़रीदारी काफी हद तक आसान रहेगा। जिसके कारण आपके घर वाले भी आपसे खुश होंगे, साथ ही आपको भी बेहतर करने का प्रोत्साहन प्राप्त हो सकेगा। इस सप्ताह परिवार के किसी सदस्य के सामने आपका कोई ऐसा राज या भेद उजागर हो सकता है, जिसके चलते आपको बहुत शर्मिंदगी का अहसास होगा। इससे सदस्यों के बीच आपकी छवि को भी, नुकसान पहुँचने के योग बनेंगे क्योंकि राहु महाराज दूसरे भाव में मौजूद हैं। इस सप्ताह आपको अपने करियर में कई शुभ परिणाम मिलने के योग बनेंगे। फिर चाहे आपके रस्ते में दफ़्तर की राजनीति आए या फिर कोई विवाद, आप हर समस्या को दूर कर, लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते दिखाई देंगे। हालांकि आपकी सफलता देख आपके शत्रु भी, आपके मित्र बन सकेंगे, जिससे कार्य स्थल पर आपकी भरपूर सराहना होगी। ये समय छात्रों के लिए विशेष महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि बुध महाराज दसवें भाव में हैं। आप इस समय अपनी मेहनत के दम पर अच्छे अंक हासिल करने में तो कामयाब होंगे ही, साथ ही, इस कामयाबी से आपकी उन्नति व तरक्की भी होगी। जिससे आपका और आपके परिवार का समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। इस सप्ताह कई योग बन रहे है कि, आपका वैवाहिक जीवन आपकी पारिवारिक अशांति के कारण, काफी हद तक नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है। लेकिन इस समय भी आप दोनों आपस में लड़ाई करने की जगह, अपने दांपत्य जीवन में सही और ज़रूरी तालमेल बैठाते हुए, होशियारी से हर परिस्थिति संभाल सकते हैं।

उपाय- प्रतिदिन 41 बार “ॐ बुधाय नम:” का जाप करें।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments