Sunday, June 16, 2024
Homeप्रदेशPravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार करेगी...

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार करेगी पूरी मदद- मुख्यमंत्री

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 अधो-संरचना के विकास से प्रदेश बढ़ा प्रगति पथ पर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से प्रवासी भारतीयों और उद्योगपतियों ने भेंट की, पर्यटन, नवकरणीय ऊर्जा, शिक्षा और स्टार्टअप सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की इच्छा जताई

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज प्रवासी भारतीयों और उद्योगपतियों ने प्रवासी भारतीय दिवस के पहले दिन व्यक्तिगत भेंट और चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार भरपूर मदद करेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में भी नवीन निवेश का स्वागत है। नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को पर्याप्त बढ़ावा दिया गया है। प्रदेश में इस क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में ओंकारेश्वर में 600 मेगावाट के फ्लोटिंग संयंत्र की स्थापना का कार्य हो रहा है। साथ ही शाजापुर, नीमच, छतरपुर और मुरैना आदि स्थानों में नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रयास किए जा रहे हैं। नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए राज्य की नीति के अनुसार पूरी सहायता दी जाएगी। पूर्व वर्षों में रीवा में सौर ऊर्जा परियोजना से लाभ लिया गया है। मध्यप्रदेश शरबती गेहूँ और बासमती चावल के साथ मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देना चाहता है।

यह भी पढ़ें……

अब आप 5 लाख तक का निशुल्क ईलाज कराएं, जाने पूरी प्रोसेस

बेटियों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में मिलेंगे 55 हजार, जानिए पूरी प्रोसेस

दो दशक में इन क्षेत्रों में व्यवस्थाएँ मजबूत की गई (Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023)

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के प्रथम दिन मध्यप्रदेश में निवेश के संबंध में विभिन्न प्रवासी भारतीय और उद्योगपतियों से कहा कि आज से करीब 20 वर्ष पहले मध्यप्रदेश में बिजली, पानी और सड़कों से जुड़ी समस्याएँ देखी जाती थी। दो दशक में इन क्षेत्रों में व्यवस्थाएँ मजबूत की गईं। आवश्यक अधो-संरचना के विकास और विभिन्न ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए उद्योगपतियों को आमंत्रित करने से निवेश आने लगा। योग्य युवाओं को काम मिलने लगा। प्रदेश की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ और मध्यप्रदेश अनेक क्षेत्र में अग्रणी हो गया है। अब नवीन क्षेत्रों में कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मास्युटिकल, कृषि, पर्यटन, स्वास्थ्य, खाद्य प्र-संस्करण और टेक्सटाईल उद्योगों के विकास के ठोस कदम उठाये गये। प्रदेश में निवेश के लिये प्रवासी भारतीयों की भी रूचि बढ़ रही है। इस सम्मेलन में प्राप्त सुझावों और इसके पश्चात प्राप्त प्रस्तावों का संबंधित विभागों से परीक्षण करवा कर विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की नवीन कोशिशें की जायेंगी।मुख्यमंत्री श्री चौहान से आज जिन क्षेत्रों में निवेश के लिए इच्छुक प्रवासी भारतीय और निवेशकों ने भेंट की, उनमें शिक्षा और कौशल विकास, आईटी, साइंस लेब स्थापना, नवकरणीय ऊर्जा, जैविक उत्पादों को बाजार दिलवाने, पर्यटन और मिश्रित मार्शल आर्टस एवं फिटनेस केन्द्रों को प्रारंभ किए जाने से संबंधित क्षेत्र शामिल हैं।

यह भी पढ़ें……

पेट की गैस की समस्या से तुरंत आराम, जानिए ईलाज के घरेलू नुस्खे

थाइरॉइड का रामबाण ईलाज जाने, महिलाओं में बढ़ रहा है थाइरॉइड

चिकित्सा पर्यटन और कार्गोशिपिंग में निवेश की पहल की (Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023)

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 आज भेंट करने वाले प्रमुख प्रवासी भारतीय और उद्योगपति
मुख्यमंत्री श्री चौहान से यूएई सहित खाड़ी के देशों में सूचना प्रौद्योगिकी कम्पनी के श्री साजन लतीफ ने भेंट की। श्री साजन 20 व्यवसायी बंधुओं के समूह के साथ प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने चिकित्सा पर्यटन और कार्गोशिपिंग में निवेश की पहल की है। आज यूएई के ही डॉ. सिद्दीक अहमद ग्रुप ने भी भेंट कर निवेश की मंशा से अवगत करवाया। पोलोस थेपेला समूह (कतर) के साथ ही वहीं के श्री अमान हैदर ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान से मूलत: दतिया के निवासी और वर्तमान में यू.के. में निवासरत अंकित बोहरे ने भेंट कर जिला स्तर पर इनक्यूबेशन नेटवर्क बनाने की भावना से अवगत करवाया है। उन्होंने जिला स्तर पर युवाओं को रोजगार और प्रशिक्षण के लिए प्रस्ताव दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को श्री अश्वजीत गर्ग ने देवास जिले में गैर वन क्षेत्र में पर्यटन रिसोर्ट के प्रस्ताव से अवगत कराया। वर्तमान में इंदौर जिले में महू के निकट 25 एकड़ क्षेत्र में वनोपज उत्पादन और वनोपज के प्र-संस्करण के कार्य के बाद देवास में ऐसी ही इकाई प्रारंभ करने की मंशा से अवगत कराया।

यह भी पढ़ें……

• निशुल्क सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें, जाने पूरी जानकारी स्टेप टू स्टेप

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

मुख्यमंत्री से राजस्थान के मूल निवासी और कुवैत में रहने वाले धनराज पांचाल ने कौशल विकास के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा जताई (Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023)

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 मुख्यमत्री श्री चौहान से यू.के. निवासी फुटबॉल फेन के फाउंडर और सीईओ श्री अमित सिंह राठौर ने वेब-3 से जुड़ी नवीनतम जानकारियों को साझा करते हुए आई.टी. के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में कार्य करने की मंशा से अवगत करवाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान से बहवान इंटरप्राइजेस के फाइनेंशियल एडवाइजर श्री अनिल नाहर ने बहरीन में संचालित मिश्रित (मिक्सड) मार्शल आर्टस और फिटनेस के अपने व्यवसाय की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश में कार्य का अवसर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया।

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

सोलर मैन्युफैक्चरिंग और इंटीग्रेशन हब स्थापित करने के लिए प्रयास कर रहे हैं (Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023)

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 डॉ. विनोद तिवारी ने बताया कि वे गल्फ इंडिया कंसल्टेंट के माध्यम से कार्यरत हैं। सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी उनकी विशेषज्ञता है। मध्यप्रदेश के इंदौर और ग्वालियर में सोलर मैन्युफैक्चरिंग और इंटीग्रेशन हब स्थापित करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। अल रामा इंटरनरेशन ट्रेडर्स के श्री राजेश रामसिंघानी ने भवन निर्माण क्षेत्र में कार्य की मंशा बताई। मुख्यमंत्री श्री चौहान से पी. उन्नीकृष्णन और श्री अब्दुल जलील ने भेंट कर अपने शुगर और पेपर इंडस्ट्री के कार्य अनुभव की जानकारी दी और मध्यप्रदेश में निवेश की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री श्री चौहान से श्री धनंजय बालपांडे ने भेंट कर साइंस लेब स्थापना में रूचि प्रदर्शित की।

यह भी पढ़ें…….

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

• ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, घण्टों काम होगा अब मिनटों में

एकजुट होकर विकास के प्रयासों को साकार करेंगे (Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023)

Pravasi Bhartiya Divas Sammelan-2023 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भेंट करने वाले प्रवासी भारतीयों और उद्योगपतियों को पूर्ण सहयोग के लिए आश्वस्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस और जीआईएस से मध्यप्रदेश की विशेषताएँ अनेक देशों के सामने आएंगी। विशेषकर स्टार्टअप क्षेत्र में मध्यप्रदेश में 2500 से अधिक स्टार्टअप की उपलब्धि प्रामाणिक बनी है। मध्यप्रदेश के युवा लंबी उड़ान भरना चाहते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से देश में स्वच्छता को लेकर समन्वित विकास के अनेक कार्य हुए हैं। सरकार, प्रशासन और जनता एकजुट होकर विकास के नए प्रयासों को साकार करेंगे।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments