Thursday, July 4, 2024
Homeदेश-विदेशPradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 मोदी ने किया नई योजना का ऐलान, प्रधानमंत्री...

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 मोदी ने किया नई योजना का ऐलान, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, जानिए इस योजना में क्या है खास, जानें पूरी जानकारी

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को सफल बनाने के लिए शुरु होगा बड़ा अभियान, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का किसे मिलेगा फायदा, बिजली के बिल से मिलेगा छुटकारा, राष्ट्रीय स्तर पर होगा कार्यक्रम बढ़ाई जाएगी सब्सिडी

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से 23 जनवरी, 2024 को घोषित “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बहुत ही बड़ा अभियान शुरु होगा। यह अभियान कुछ उसी तरह का होगा जैसे पूर्व में हर घर को बिजली कनेक्शन से जोड़ने के लिए सौभाग्य योजना की शुरुआत हुई थी। वजह यह है कि वर्ष 2014 में आवासीय घरों की छत पर सोलर पैनल लगा कर बिजली बनाने की जो योजना लांच की गई थी वह बहुत ही फिसड्डी साबित हुई है।

इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक देश में 40 हजार मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन सरकार के ही आंकड़े बताते हैं कि दिसंबर, 2023 तक सिर्फ 11 हजार मेगावाट से कुछ ज्यादा बिजली बनाने की क्षमता लगाई गई है। इस गति को भांपते हुए निर्धारित वर्ष को बढ़ा कर 2026 तक दिया गया है।माना जा रहा है कि अब सूर्योदय योजना को सही तरीके से लागू करके ही उक्त लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा। इसलिए मौजूदा योजना में भी बड़े बदलाव करने जा रही है जिसको अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े…..

• जानिए अयोध्या के रामलला की मूर्ति किसने बनाई, ओर क्या रामलला की मूर्ति की विशेषता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ये जानकारी (Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024)

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट करते हुए लिखा, सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

यह भी पढ़े…..

• प्रधानमंत्री यशस्वी योजना में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, जानिए पूरी जानकारी

छतों पर सोलर पैनल लगाने की योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024)

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 जानकारों के मुताबिक छतों पर सोलर पैनल लगाने की योजना की 360 डिग्री समीक्षा की जा चुकी है और इसकी खामियों की पहचान हो चुकी है। सब्सिडी आवंटन को आसान बनाने की जरूरत महसूस की गई है और सब्सिडी की राशि भी बढ़ाई जाएगी ताकि ज्यादा लोग इसे लगाने को लेकर उत्साहित हो। अभी जो योजना है उसके मुताबिक छत पर सोलर पैनल लगा कर 3 किलोवाट तक बिजली बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद में 40 फीसद तक सब्सिडी दी जाती है जबकि तीन किलोवाट से 10 किलोवाट तक की बिजली उत्पादन के लिए 20 फीसदज अनुदान सरकार देती है। यह योजना स्थानीय बिजली वितरण कंपनियों द्वारा संचालित होती है।

यह भी पढ़े….

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन शुरु हुवे, जानिए कैसे करें एवं कौन-कौन कर सकता हैं आवेदन

सोलर पैनल लगाने के बाद खत्म होगा बिजली संकट (Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024)

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 भारत में अभी सोलर ऊर्जा से बिजली बनाने स्थापित क्षमता 73,300 मेगावाट है। इसमें छत पर सोलर पैनल लगा कर 11,080 मेगावाट बिजली बनाई जाने की क्षमता है। पिछले वर्ष काउंसिल फॉर इनर्जी, इंवायरमेंट एंड वाटर ने एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत के सभी 25 करोड़ घरों के छत पर सोलर पैनल लगा दिए जाएं तो 6,37,00 हजार मेगावाट बिजली बनाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें……

• पेट की गैस की समस्या से तुरंत आराम, जानिए ईलाज के घरेलू नुस्खे

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत लगेंगे इतने करोड़ पैनल (Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024)

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 हालांकि सभी घरों के छतों पर इस पैनल को लगाना संभव नहीं है। लेकिन अगर इसकी एक तिहाई घरों के छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएं तो देश में घरेलू बिजली की मांग पूुरी की जा सकती है। पीएम सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि, इससे आम जनता की बिजली बिल भी कम होगी और देश भी बिजली मांग पूरी करने में आत्मनिर्भर होगा।

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024

यह भी पढ़ें……

• अब आप 5 लाख तक का निशुल्क ईलाज कराएं, जाने पूरी प्रोसेस

जानिए इस योजना के अंतर्गत किसे मिलेगा लाभ? (Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024)

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए शुरू होने जा रही है। सुदूर क्षेत्र में रहने वाले लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। फिलहाल सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि जिन परिवारों की आय दो लाख रुपये से कम होगी उन्हें इस योजना का फायदा मिलेगा। फिलहाल एक करोड़ लोगों को योजना के तहत लाया जाएगा। सोलर पैनल लगने के बाद लोग बिजली के बिल की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे। इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा उन राज्यों के लोगों को होगा, जहां बिजली काफी ज्यादा महंगी है।

यह भी पढ़े….

• सिंहस्थ 2028 से पहले क्षिप्रा नदी की शुद्धि के लिये कार्य योजना तैयार करें– मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की पांच खासियत (Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024)

Pradhan Mantri Suryoday Yojana-2024 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की पांच खासियत इस प्रकार है:-

  1. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लक्ष्य भारत के निम्न तथा मध्य वर्ग के नागरिकों को एक करोड़ घरों पर रूफ़टॉप सोलर पैनल (सूर्य के ताप से ऊर्जा हासिल करने के लिए लगाए जाने वाले पैनल) लगाने का है, ताकि उन नागरिकों को बिजली का बिल कम होने के चलते आर्थिक रूप से राहत हासिल हो सके।
  2. प्रधानमंत्री ने ट्वीट में यह भी कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन से भारत भी ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकेगा।
  3. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस योजना के लिए जल्द ही वेबसाइट भी लॉन्च कर दी जाएगी, जिसके ज़रिये इच्छुक भारतीय नागरिक आवेदन कर सकेंगे। बताया गया है कि PM ने अधिकारियों से भी राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाने का आग्रह किया है, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा नागरिक रूफ़टॉप सोलर पैनल अपनाने के लिए तैयार हों।
  4. रूफ़टॉप सोलर पैनल एक फोटोवोल्टाइक पैनल होता है, जो किसी भी इमारत की छत पर स्थापित किया जाता है। सूर्य से ऊर्जा ग्रहण करने वाला यह पैनल मुख्य बिजली सप्लाई लाइन से जोड़ दिया जाता है, और ग्रिड से आने वाली बिजली की खपत घटा दिया करता है. इसी के चलते उपभोक्ता का बिजली पर होने वाला खर्च कम हो जाता है।
  5. रूफ़टॉप सोलर पैनल स्थापित करने के लिए एक बार की लागत के अलावा ज़्यादा खर्च नहीं होता है, और उसके रखरखाव में मामूली खर्च आता है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments