Saturday, June 15, 2024
Homedc newsPradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024 मध्यप्रदेश के 6 शहरों को परिवहन...

Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024 मध्यप्रदेश के 6 शहरों को परिवहन सुविधा के लिये 552 पीएम ई बसें मिली, जानिए पूरी जानकारी

Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024 मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी मध्यप्रदेश के इन 6 शहरों को इंदौर को 150, भोपाल को 100, ग्वालियर 70, जबलपुर 100, उज्जैन 100 और सागर को 32 पीएम ई-बस संचालन की मंजूरी मिली

Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024 मध्यप्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में परिवहन सुविधा को सुलभ बनाने के लिये नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि नगरीय क्षेत्रों में नागरिकों की सेवा के लिये परिवहन सुविधा का विस्तार किया जाए। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में नागरिकों की नगर परिवहन सुविधा को देखते हुए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय को इस मद में मांग के अनुसार आवंटन दिये जाने का अनुरोध किया था, जिसे केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

यह भी पढ़े….

• आरटीई के तहत अशासकीय स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के लिये समय-सारणी जारी, जानिए पूरी जानकारी

पीएम ई-बस के प्रस्ताव के प्रमुख बिन्दु (Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024)

Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024 पीएम ई-बस के प्रस्ताव के प्रमुख बिन्दु इस प्रकार है:-

  • 552 बसें 6 शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन और सागर को मिली हैं।
  • इंदौर को 150, भोपाल को 100, ग्वालियर 70, जबलपुर 100, उज्जैन 100 और सागर को 32 पीएम ई-बस संचालन की मंजूरी मिली है।
  • प्रस्ताव की निविदा केन्द्र सरकार जारी करेगी।
  • बस डिपो के निर्माण के लिये 10 करोड़ रूपये की राशि प्रत्येक शहर को केन्द्र सरकार से प्राप्त होगी।
  • बसों का संचालन संबंधित नगर निगम किया जाएगा। बसों में ड्राइवर एवं कन्डक्टर की सेवाएँ ऑपरेटर द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • यात्री किराया और विज्ञापन की राशि से मिलने वाला राजस्व भी संबंधित नगर निगम को मिलेगा।
  • बस संचालन में 22 रूपये प्रति किलोमीटर पर अनुदान राशि 12 साल तक केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी।
  • संचालनकर्ता राज्य को केन्द्र सरकार की ओर से गारंटी मिलेगी।
  • मंजूर किये गये प्रस्ताव पर काम के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी गठित होगी। कमेटी में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त, प्रमुख सचिव ऊर्जा, प्रमुख सचिव नगरीय विकास, प्रमुख सचिव परिवहन सदस्य होंगे। कमेटी के सदस्य सचिव आयुक्त नगरीय प्रशासन विभाग होंगे।

यह भी पढ़े…..

• लाडली बहना योजना में नाम जुड़वाने के लिए आया बड़ा अपडेट

Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024

पीएम ई-बस योजनांतर्गत 6 नगरीय निकायों के लिये 552 ई-बस (Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024)

Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024 मंत्रिपरिषद द्वारा शहरों में सिटी बस सेवाओं के बुनियादी ढांचे के विस्तार और ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिये प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना के प्रदेश में संचालन का अनुमोदन किया। पीएम ई-बस योजना के अंतर्गतप्रदेश के 6 नगरीय निकायों (भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन एवं सागर) में 552 शहरी ई-बसों का पीपीपी मॉडल के आधार पर संचालन किया जायेगा। योजना में Payment Security Mechanism (PSM) के लिए स्वीकृति के साथ State Level Steering Committee (SLSC) को योजना के लिये स्वीकृतियां, क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के लिये अधिकृत किया गया है।

यह भी पढ़े….

• उज्जैन में महाशिवरात्रि का पावन पर्व 8 मार्च 2024 को मनाया जाएगा, शिवनवरात्रि पर्व 29 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक, जानिए क्या-क्या व्यवस्थाएं रहेगी

PPP मोड पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें (Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024)

Pradhan Mantri e-Bus Seva Yojana MP-2024 मध्यप्रदेश के छह स्मार्ट शहरों में ई-बसों का संचालन PPP मोड पर किया जाना है। योजना से जुड़ी सभी स्वीकृतियां, क्रियान्वयन और अनुश्रवण के लिए सरकार ने State Level Steering Committee (SLSC) को अधिकृत कर Payment Security Mechanism (PSM) को भी स्वीकृति दी है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments