Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशPM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कब शुरु...

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कब शुरु होगी, जानिए पूरी जानकारी

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ देश के लाखों परिवारों मिलेगा, यह योजना आने वाली 17 सितंबर 2023 से लांच हो जाएगी।

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा वर्ष 2023 में भारत का बजट प्रस्तुत किया गया था। जिसमें कई महत्वपूर्ण घोषणा की गई थी। उन्हीं घोषणा में एक कल्याणकारी योजना सरकार के द्वारा विश्वकर्मा समुदाय के लिए 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर शुरू करने की भी घोषणा की गई। इस योजना का नाम सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना रखा हुआ है। इस योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के तहत आने वाली तकरीबन 140 जातियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। जानिए इस योजना में क्या खास है और इस योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार का क्या लक्ष्य है। जानिए आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की पूरी जानकारी इस योजना में कैसे करें। आवेदन।

यह भी पढ़े…

• लाड़ली बहनों को घरेलू गैस कनेक्शन गैस सिलेंडर रिफिल रू. 450 में मिलेगा

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है (PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023)

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना एक ऐसी योजना है, जिसमें देश के लाखों परिवारों को इस योजना लाभ मिलेगा। इस योजना में लगभग 140 जातियाँ आएगी। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट 2023-24 के अंर्तगत की गई थी। इस योजना की वजह से देश के करोड़ों लोगों को लाभ प्राप्त होने वाला है। जो विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखते हैं। इस योजना का नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत तकरीबन 140 के आसपास जातियां आती हैं, जो भारत के अलग-अलग इलाकों में निवास करती है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत इन समुदाय से संबंध रखने वाले लोगों को हुनर निखारने का मौका दिया जाएगा तकनीकी सीखने में सहायता की जाएगी और साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता भी गवर्नमेंट प्रदान करेगी। योजना के अंतर्गत सेंट्रल बजट में परंपरागत कारीगर और शिल्प कारों के लिए आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़े…

लाड़ली बहना योजना में महिलाओं के खाते के खाते में डाले 1-1 हजार रुपये, लाड़ली बहनों को 450 रूपये में गैस सिलेंडर, लाड़ली बहनों को मिलेंगे ओर भी कई लाभ, जानिए

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का बजट और 5 प्रतिशत ब्याज पर 2 लाख का लोन मिलेगा (PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023)

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना एक बड़ी योजना साबित हो सकती है। क्योंकि इसके लिए सरकार द्वारा 13 हजार करोड़ रुपये का बजट का आवंटन किया गया है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को संक्षिप्त में पीएम विकास योजना कहा जा रहा है। लोन- प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंर्तगत लाभार्थी कामगारों को 5% ब्याज दर पर 2 लाख रूपये तक का लोन दिया जा रहा है. और साथ ही उन्हें 500 रूपये का भत्ता भी हर महीने ट्रेनिंग के साथ दिया जायेगा।

यह भी पढ़े…

भोपाल में बनेगा सर्वसुविधायुक्त स्टेट मीडिया सेंटर- मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लाभ एवं विशेषताएं (PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023)

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार है:-

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाली जातियां जैसे कि बधेल, बड़ीगर, बग्गा, विधानी, भरद्वाज, लोहार, बढ़ई, पंचाल इत्यादि को प्राप्त होगा।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत कारीगरों को उनके काम की ट्रेनिंग भी दी जाएगी, और जो लोग खुद का रोजगार चालू करना चाहते हैं उन्हें सरकार आर्थिक सहायता भी देगी।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की वजह से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों में रोजगार की दर में बढ़ोतरी होगी और बेरोजगारी की दर कम होगी।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंर्तगत ट्रेनिंग प्राप्त होने से और पैसा प्राप्त होने से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों की आर्थिक स्थिति में काफी तेजी से सुधार आएगा।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से देश की बड़ी ऐसी आबादी को फायदा होगा, जो विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आती है।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत जो आर्थिक सहायता पैकेज घोषित किया गया है, उसका मुख्य उद्देश्य है उन्हें एमएसएमई मूल्य सीरीज के साथ जोड़ना।
  • सीतारमण जी के अनुसार हाथ से आइटम तैयार करने वाले लोगों को बैंक प्रमोशन के द्वारा नेशनल और इंटरनेशनल बैंक से भी कनेक्ट किया जाएगा।

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023

यह भी पढ़े…

• शास्त्रों के अनुसार भोजन करने का सही तरीका।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता (PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023)

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता इस प्रकार है:-

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली 140 जातियां आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए लोगों के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में सिर्फ भारतीय निवासी ही आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़े…

मतदाता सूची में अपना नाम कैसे जोड़े, जानिए पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज (PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023)

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण-पत्र
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • मोबाइल नम्बर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी पढ़े…

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में अपने मोबाइल से महिलाएं देखें सूची में अपना नाम

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन (PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023)

PM Vishwakarma Kushal Samman Yojana-2023  प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए बस कुछ ही दिनों का इंतजार करना होगा। वर्ष 2023 के बजट के दौरान निर्मला सीतारमण जी के द्वारा विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इसीलिए अभी तक योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कोई भी जानकारी सरकार के द्वारा उपलब्ध नहीं करवाई गई है। इसलिए अभी हम आपको यह बता पाने में असमर्थ हैं कि कैसे विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन किया जा सकता है।


The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और You turn Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments