Saturday, June 15, 2024
Homedc newsPM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में ऑनलाइन ऑफलाइन...

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें, जानिए पूरी प्रोसेस

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में देश के शहरी और ग्रामीण गरीब एवं पात्र लोगों को ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करना है,  जानिए पूरी जानकारी स्टेप-टू-स्टेप

PM Awas Yojana Online Apply-2023 हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को लाभ देने के लिए कई प्रकार की योजना चलाई जा रही है। देश में आज भी कई ऐसे लोग ऐसे है जो आज भी  समय में भी झुग्गी-बस्तियों में रह कर अपना जीवन व्यतीत कर रहे है जो अत्यधिक गरीब व कमजोर है। ऐसे लोगो की आर्थिक स्थिति ख़राब होने की वजह से उन्हें मजबूरन अपनी जिंदगी सड़को के किनारे काटनी पड़ती है। इन सभी लोगों के पास पैसे न कारण यह लोग अपना घर बनाने में सक्षम नहीं हो पाते। ऐसे लोगों के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पिछले कुछ वर्षों पहले वर्ष 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) को शुरू किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार शहर से लेकर गांव तक के सभी क्षेत्रों में जो गरीब लोगों कच्चे मकान में अपना गुजारा कर रहे है उन सभी हर एक नागरिक को चार करोड़ पक्के मकान का निर्माण करके देगी। प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में अभी तक 1.26 करोड़ पक्के मकान का निर्माण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें…………

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है, जानिए कैसे मिलेगा इसका लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के प्रकार (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार की होती है।

  1. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (PMAY-U)
  2. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G)

1. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (PMAY-U)- इस योजना के माध्यम से देश के अर्बन एरिया यानी शहरी इलाकों के नागरिकों को पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 4331 शहर एवं निकायों को चुना गया था। PMAY-U  को देश में 3 फेज में लागू किया गया है।

  • पहला फेज- देश के 100 चयनित राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 1 अप्रैल 2015 से लेकर मार्च 2017 तक इस योजना का संचालन पहला फेज में किया गया था।
  • दूसरा फेज–  इस फेज में अप्रैल 2017 से लेकर मार्च 2019 तक 200 शहरों को कवर किया गया था।
  • तीसरा फेज– अप्रैल 2019 से लेकर मार्च 2022 तक बचे शेष शहरों को तीसरे फेज में कवर किया गया है। लेकिन अब इस फेज की अवधि को 30 सितंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

2. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G)- देश में पहले यह योजना (PM Awas Yojana Online Apply-2023) इंदिरा आवास योजना के नाम से संचालित की जाती थी। जिसे सन् 2016 में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मे बदल दिया गया है। PMAY-G के तहत देश के रूलर एरिया के कच्चे घरों में रहने वाले गरीब परिवारों को पक्का घर और अन्य सुविधाएं जैसे- बिजली की आपूर्ति, स्वच्छता, पानी की सुविधा और शौचालय आदि मुहैया करवाई जाती है।

यह भी पढ़ें……..

ऑनलाईन ठगी की शिकायत पर कार्यवाही कर क्राइम ब्रांच कार्यवाही कर आवेदक के 01 लाख 24 हजार 564 रूपये रिफंड करवाए

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का उद्देश्य (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के प्रधानमंत्री का सपना है कि देश सभी गरीब एवं कमजोर वर्ग के लोगों को अपना घर का सपना पूरा करना है। जिन लोगो की आय का साधन ना के बराबर है और जिन लोगो के पास स्वयं के मकान तक नहीं है और उन लोगो को झोपड़ पट्टी में रह कर अपना जीवन जी रहे है, ऐसे लोगो के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की है। जिससे वह इससे मिलने वाला लाभ प्राप्त कर सके। प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत इन सभी लोगो को पक्के मकान उपलब्ध करवाना है। इसके लिए केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत बैंक के माध्यम से लोन राशि कम ब्याज में प्रदान करेगी जिससे वह अपने कच्चे मकान को पक्का करवा सके और अपना अपना जीवन आसानी से बिना किसी परेशानी के व्यतीत कर सके।

यह भी पढ़ें………

• गेहूं बेचने के लिए किसानों को पंजीयन के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत आवंटित मकानों के नियमों में किया बदलाव (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत आवंटित मकानों के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। आप लोगों को जानकारी होना चाहिए कि जिन मकानों को रजिस्टर्ड एग्रीमेंट के द्वारा लीज पर उपलब्ध करवाया जा रहा है या वह लोग जो आगे चलकर भविष्य में जाकर यह एग्रीमेंट करवाएंगे। वह रजिस्ट्री नहीं है। इन नए संशोधित नियमों के अनुसार यह देखा जाएगा कि लाभार्थी पहले 5 वर्षों तक अपने आवंटित आवास में रहता है या नहीं। यदि लाभार्थी 5 वर्षों तक अपने आवंटित मकान में रहता है तो उसका यह एग्रीमेंट लीज डीड में बदल दिया जाएगा। अगर लाभार्थी 5 वर्षों तक आवास में रहने के इस नियम का उल्लंघन करता है तो इस नए नियम के तहत विकास प्राधिकरण अपने साथ किए गए अनुबंध समाप्त कर देगा। साथ ही आपकी राशि भी लौटाई नहीं जाएगी‌। इसके अलावा नए नियमों के अनुसार अगर किसी आवंटी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी संपत्ति परिवार के सदस्यों के नाम पर लीज पर ट्रांसफर कर दी जाएगी। सरकार केडीए के किसी भी अन्य परिवार के साथ कोई भी समझौता नहीं करेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में आवंटित फ्लैटों के नियमों में भी किया गया बड़ा बदलाव- केंद्र सरकार के नए नियम एवं शर्तों के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत निर्माण किए जाने वाले फ्लैट अब फ्री होल्ड नहीं होंगे। मतलब लाभार्थियों को 5 साल के बाद भी इन फ्लैटों में लीज पर ही रहना पड़ेगा। सरकार ने यह इसलिए किया है जिससे जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana Online Apply-2023) के तहत किराए का मकान लेते थे अब ऐसा नहीं कर सकते। अब बदले गए इन नए नियमों के द्वारा इस प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत होने वाली धांधली पर रोक लग जाएंगी।

यह भी पढ़ें……….

मोदी सरकार की इस योजना में दे रही है कारोबार लोन वो भी बिना गारंटी से, जानिए कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में मिलने वाले लोन और सब्सिडी का विवरण (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में मिलने वाले लोन और सब्सिडी का विवरण इस प्रकार है:-

लाभार्थी वर्ग के प्रकार आवेदन हेतु वार्षिक आय कॉर्पोरेट एरिया सब्सिडी की राशि (%) कैलकुलेट सब्सिडी लोन के अनुसार अधिकतम सब्सिडी (Rs) लोन चुकाने की अधिकतम अवधि
आर्थिक रूप से कमजोर 0-3 लाख 60 वर्ग मीटर 6.50 % 6 लाख 2.67 लाख 20 साल
कम आय वर्ग के नागरिक 3-6 लाख 60 वर्ग मीटर 6.50% 6 लाख 2.67 लाख 20 साल
निम्न आय वर्ग के परिवार 1 (MIG 1) 6-12 लाख 160 वर्ग मीटर 4% 9 लाख 2.35 लाख 20 साल
निम्न आय वर्ग के परिवार 2 (MIG 2) 12-18 लाख 200 वर्ग मीटर 3% 12 लाख 2.30 लाख 20 साल

 

यह भी पढ़ें…….

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की विशेषताएं (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की विशेषताएं इस प्रकार है:-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में कच्चे घरों में रहने वाले 1 करोड़ परिवार शामिल होंगे
  • घर का न्यूनतम आकार 25 वर्ग मीटर होगा जिसमें बिजली की आपूर्ति और स्वच्छ खाना पकाने की जगह जैसी सभी बुनियादी सुविधायें शामिल होंगी
  • कार्यक्रम के तहत मैदानी इलाकों में मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रु. और पहाड़ी राज्यों, दुर्गम क्षेत्रों और इंटीग्रेटेड एक्शन प्लान (IAP) जिलों में बनने वाले आवासों के लिए 1.30 लाख रु. की यूनिट असिस्टेंस प्रदान की जाती है
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत, लाभार्थी मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना) से 90/95 दिन के अकुशल श्रम का हकदार है।
  • मैदानी क्षेत्रों में मकान बनाने की लागत को केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात में और उत्तर पूर्वी और तीन हिमालयी राज्यों (हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू और कश्मीर) में बनने वाले घरों के लिए 90:10 के अनुपात में बाटी जाएगी।
  • स्वच्छ भारत मिशन – ग्रामीण (SBM-G) जैसी अन्य सरकारी योजनाओं के सहयोग से इस योजना के तहत शौचालय, बिजली, पानी, क्लीन और एफिशिएंट कुकिंग फ्यूल, सोशल और लिक्विड वेस्ट के ट्रीटमेंट जैसी बुनियादी सुविधाओं का प्रावधान सुनिश्चित किया जाएगा।
  • स्थानीय सामग्री, उपयुक्त डिजाइन और प्रशिक्षित मिस्त्री का उपयोग सुनिश्चित कर अच्छे घर बनाने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा
  • लाभार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC), 2011 के आंकड़ों में हाउसिंग डेप्रिवेशन पैरामीटर्स का उपयोग करके किया जाएगा, जिसे ग्राम सभाओं द्वारा वेरिफाई किया जाएगा।
  • लाभार्थियों (PM Awas Yojana Online Apply-2023) को घर बनवाने के लिए तकनीकी सहायता भी दी जाएगी
  • घर अच्छे से बनकर तैयार हो, ये सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक नेशनल टेक्निकल सपोर्ट एजेंसी (NTSA) की स्थापना की परिकल्पना की गई है
  • परियोजना का कार्यान्वयन और निगरानी एंड-टू-एंड ई-गवर्नेंस मॉडल – AwaasSoft और AwaasApp के माध्यम से की जाएगी। इसकी निगरानी कम्युनिटी पार्टिसिपेशन (सोशल ऑडिट), केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों, संसद के सदस्यों (DISHA समिति), नेशनल लेवल मॉनिटर्स आदि के माध्यम से भी की जाएगी
  • लाभार्थी को बैंक/ NBFC से 70,000 रु. तक का लोन प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी
  • लाभार्थी को सभी भुगतान इलेक्ट्रॉनिक रूप से उनके बैंक या पोस्ट ऑफिस अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे जो आधार से लिंक्ड हैं।

यह भी पढ़ें………

कुंडली में मंगल दोष हो तो विवाह के पहले कर लें ये 10 उपाय, जानिए क्या

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में आवेदन करने के लिए पात्रता (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में आवेदन करने के लिए पात्रता इस प्रकार है:-

  • आवेदन कर्ता को भारत का निवासी होना अनिवार्य है।
  • बीपीएल श्रेणी व निम्न आय वर्ग से संबंध रखने वाले आवेदक ही प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास खुद का मकान नहीं होना चाहिए।
  • EWS एवं LIG परिवार के ग्रुप के लिए महिला मुखिया को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • गरीब परिवार के किसी भी सदस्य के पास नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक परिवार किसी अन्य सरकारी आवास योजना का लाभ ना ले रहा हो।
  • EWS के संबंध रखने वाले आवेदको की पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से कम की होनी चाहिए।
  •  LIG वर्ग से संबंध रखने वाले आवेदकों के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से लेकर 10 लाख तक के बीच ही होनी चाहिए।
  • MIG 1 वर्ग से संबंध रखने वाले परिवारों की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक की होनी चाहिए।
  • MIG 2 वर्ग से संबंध रखने वाले परिवार की वार्षिक आय 12 लाख से लेकर 18 लाख तक की होनी चाहिए।

PM Awas Yojana Online Apply-2023

यह भी पढ़ें………

जल्द ही अस्त होंगे कुंभ राशि में अस्त, जानिए इसका प्रभाव

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण
  • पत्र व्यवहार का पता
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • बैंक खाते का पासबुक
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाईल नंबर
  • मकान का पट्टा या रजिस्ट्री की छायाप्रति

यह भी पढ़ें…….

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण इंजीनियर योजना का शुभारंभ किया, जानिए विस्तृत में जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार करें:-

प्रथम चरण
  • सर्वप्रथम आप प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की ओफिसिअल वेबसाइट  पर जाये इसे बाद ओफिसिअल वेबसाइट के Home Page खलेगा होम पेज पर आपको DATA  ENTRY  का विकल्प दिखाई देगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • इसके बाद DATA ENTRY पर क्लिक कर दीजिये क्लिक करने के बाद PMAY Rural ऑनलाइन आवेदन लॉगिन लिंक खुलेगा | इसके बाद पंचायत तथा ब्लॉक स्तर से मिला हुआ Username, Paasword की मदद से पंजीकरण लॉगइन कर दे | Login होने के बाद अपनी सुविधा अनुसार यूज़र नाम पासवर्ड को बदल दे।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • इसके बाद आपको  PMAY Online Login   पोर्टल पर 4 विकल्प दिखाई देंगे first PMAY ऑनलाइन आवेदन ,second आवास आप द्वारा खींची गयी फोटो का सत्यापन ,third स्वीकृति पत्र Download करना ,FOURTH  FTOके लिये ऑर्डर शीट तैयार करना।
  • इन चारो विकल्प में से पहले वाले PMAY ऑनलाइन पंजीकरण पर Click करके पंजीकरण फॉर्म को ओपन कर लीजिये।
द्वितीय चरण
  • PMAY G के  पंजीकरण फॉर्म को Open करने के पश्चात् पंजीकरण फॉर्म में चार प्रकार डिटेल्स First Personal Details, Second Bank A/C Details, Third Convergence Details ,Fourth Details From Concern Office भरनी होंगी।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • पंजीकरण के प्रथम  भाग में लाभार्थी पंजीकरण की सभी सूचनाएं भर दीजिये  तथा मुखिया का चयन करके मुखिया की सभी जानकारी उपलब्ध कराये।

तृतीय चरण

  • तीसरे चरण में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) (PM Awas Yojana Online Apply-2023) के आवेदन फॉर्म को संशोधित करने के लिए के पोर्टल को यूज़र पासवर्ड की मदद से लॉगिन करे तथा पंजीकरण फॉर्म को संशोधित करने के लिए Registration Form पर क्लिक करे।
  • इस तरह आप प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में आवेदन फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

यह भी पढ़ें…….

आम जनता के लिए खुशखबरी, वोटर हेल्पलाइन एप्प बनी वरदान, जानिए इसके लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें (PM Awas Yojana Online Apply-2023)

PM Awas Yojana Online Apply-2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में ऑफलाइन आवेदन इस प्रकार करें:-

  • आपके पहचान प्रमाण की एक प्रति (आधार कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/मतदाता पहचान पत्र)
  • पते का प्रमाण
  • आपकी आय का प्रमाण: पिछले छह महीनों के लिए फॉर्म 16/नवीनतम आईटी रिटर्न या बैंक खाता विवरण।
  • हलफनामे की एक प्रति जिसमें कहा गया है कि आपके या आपके परिवार के पास भारत में कोई घर नहीं है
  • खरीदी जाने वाली संपत्ति के लिए मूल्यांकन का प्रमाण पत्र
  • डेवलपर या बिल्डर के साथ एक निर्माण समझौता
  • निर्माण की स्वीकृत योजना (PM Awas Yojana Online Apply-2023)
  • निर्माण / मरम्मत की लागत की पुष्टि करने वाले किसी वास्तुकार या इंजीनियर का प्रमाण पत्र
  • घर का फिटनेस सर्टिफिकेट
  • सक्षम प्राधिकारी या संबंधित हाउसिंग सोसाइटी से एनओसी
  • खरीद के लिए किए गए अग्रिम भुगतान की प्राप्ति की प्रति, यदि लागू हो
  • संपत्ति / समझौते का आवंटन पत्र, या अन्य प्रासंगिक संपत्ति दस्तावेज

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments