Thursday, July 4, 2024
Homeदेश-विदेशPassport Ke Niyamo Main Badlav-2023 भारत सरकार ने पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को...

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023 भारत सरकार ने पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को लेकर बड़ा बदलाव, जानिए पूरी जानकारी

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023 भारत सरकार ने पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब पासपोर्ट आवेदन के लिए डिजीलॉकर (DigiLocker) पर डॉक्यूमेंट अपलोड करना जरूरी हो गया है।

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023 भारत सरकार ने इंटरनेशनल यात्रा के लिए पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है नए पासपोर्ट के लिए आवेदकों को अब सरकारी प्लेटफ़ॉर्म डिजीलॉकर (DigiLocker) का उपयोग करना होगा। डिजीलॉकर का उपयोग करके सभी दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा। एक बार दस्तावेज़ अपलोड हो जाने पर आवेदक आधिकारिक वेबसाइट passportindia.gov.in के माध्यम से अपना पासपोर्ट आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…

• अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट के देख सकेंगे लाइव टीवी, जानिए पूरी जानकारी

इसमें ऑरिजिनल फिजिकल कॉपी लाने की जरूरत नहीं होगी (Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023)

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023 विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा है कि यदि आवेदनकर्ता ने डिजीलॉकर (DigiLocker) के माध्यम से अपने दस्तावेज अपलोड किए हैं, तो उन्हें एप्लिकेशन प्रक्रिया के दौरान ऑरिजिनल फिजिकल कॉपी लाने की जरूरत नहीं होगी। इस कदम से पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में कम समय लगने की उम्मीद है इसे फिजिकल दस्‍तावेज सत्‍यापन की आवश्‍यकता को कम करने के इरादे से लागू किया गया है।

यह भी पढ़े…

• जानिए इस सप्ताह आपकी राशि क्या कहती है, 06 अगस्त से 12 अगस्त 2023 तक, जानिए किन राशियों मिलेगा धन लाभ

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023

डिजीलॉकर (DigiLocker) क्या है? (Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023)

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023 डिजीलॉकर (DigiLocker) एक मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की ओर से उपलब्ध कराई गई डिजिटल वॉलेट सेवा है। इसमें यूजर्स सरकारी डॉक्यूमेंट जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और मार्कशीट को सुरक्षित रूप से स्टोर और एक्सेस कर सकते हैं। मंत्रालय ने अब ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए डिजीलॉकर के माध्यम से आधार डॉक्यूमेंट का उपयोग करने की अनुमति भी दे दी है।

यह भी पढ़े…

बिजली उपभोक्ताओं के बड़ी खबर, इस एप्प के माध्यम से होगी सारी समस्याओं का समाधान

डिजीलॉकर (DigiLocker) में सेव कर सकेंगे ये Inverter (Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023)

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023 डिजीलॉकर (DigiLocker) में यूजर्स जरूरी आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स जैसे शिक्षा सर्टिफिकेट, जन्म प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड को भी स्टोर और एक्सेस कर सकते हैं। यह बदलाव आवेदन प्रक्रिया में तेजी लाने और विभिन्न क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्रों और डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों पर फिजिकल डॉक्यूमेंट सत्यापन की आवश्यकता को कम करने के लिए लागू किया गया है।

डिजीलॉकर (DigiLocker) का उपयोग कैसे करें (Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023)

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023 डिजीलॉकर (DigiLocker) का उपयोग इस प्रकार करें:-

  1. डिजीलॉकर (DigiLocker) खाता खोलने के लिए यूजर्स को एक मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा और यह नंबर पहले ही आधार से जुड़ा होना चाहिए।
  2. डिजीलॉकर (DigiLocker) खाते में लॉग इन करते समय यूजर्स को लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासकोड (ओटीपी) भेजा जाएगा।
  3. अगर डिजीलॉकर (DigiLocker) में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आधार में उस डेटा को अपडेट करना होगा।

यह भी पढ़े…

• मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए चलेगा विशेष अभियान, जानिए कैसे जुड़वाए मतदाता सूची में अपना नाम

ऐसे कर सकेंगे डिजीलॉकर (DigiLocker) का उपयोग (Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023)

Passport Ke Niyamo Main Badlav-2023 डिजीलॉकर (DigiLocker) खाता खोलने के लिए यूजर्स को एक मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा और यह नंबर पहले ही आधार से जुड़ा होना चाहिए। डिजीलॉकर (DigiLocker) खाते में लॉग इन करते समय यूजर्स को लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासकोड (ओटीपी) भेजा जाएगा। अगर डिजिलॉकर में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आधार में उस डेटा को अपडेट करना होगा।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments