Tuesday, July 2, 2024
Homedc newsPanchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 पंचक्रोशी यात्रा की तैयारियां शुरु, जानिए पंचक्रोशी यात्रा...

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 पंचक्रोशी यात्रा की तैयारियां शुरु, जानिए पंचक्रोशी यात्रा में क्या-क्या सुविधा रहेगी

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए माकूल प्रबंध करने के दि निर्देश, पिछले शनिवार को संभागायुक्त श्री संजय गुप्ता, आईजी श्री संतोष कुमार सिंह डीआईजी श्री नवनीत भसीन, कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा ने पंचक्रोशी यात्रा के पड़ाव स्थलों का सघन भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 उज्जैन में आगामी 3 मई से 7 मई तक पंचक्रोशी यात्रा संचालित की जाएगी। यात्रा के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा समुचित तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। शनिवार को संभागायुक्त श्री संजय गुप्ता, आईजी श्री संतोष कुमार सिंह डीआईजी श्री नवनीत भसीन, कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा ने पंचक्रोशी यात्रा के पड़ाव स्थलों का सघन भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने पड़ाव स्थलों पर पर्याप्त छांव, शीतल पेयजल, चिकित्सा, राशन, आवश्यक मरम्मत आदि कार्य 30 अप्रैल तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। संभागायुक्त श्री गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए।

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 सबसे पहले अधिकारियों का दल पिंगलेश्वर महादेव मंदिर पहुंचा। यहां संभागायुक्त और कलेक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से पेयजल, चिकित्सा, छांव, बिजली आदि की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।  कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग ने बताया कि पिंगलेश्वर महादेव मंदिर में लगभग 5 एकड़ ग्राउंड की लेवलिंग और मरम्मत कराई गई हैं। साथ ही बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था की गई है, जिसे 30 अप्रैल तक लगा दिया जाएगा। जनपद सीईओ ने बताया कि पिंगलेश्वर में लगभग 42000 स्क्वायर फीट में छांव की व्यवस्था की रहेगी। पेयजल के लिए 7 टैंकर और स्नान के लिए शावर लगाए गए हैं। तीन बेडेड अस्पताल भी बनाया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि मार्गों की आवश्यक मरम्मत का काम तेजी से कराएं। हर 2 से 3 किलोमीटर पर संकेतक लगाएं जाएं जिसमें आगामी पड़ाव का नाम और दूरी प्रदर्शित हो। पेयजल, शौचालय चिकित्सा,आदि व्यवस्थाएं दुरुस्त रहे।

यह भी पढ़े……

सुप्रीम कोर्ट में अब कब होगी सुनवाई, केस लगा या नहीं? सारी जानकारी व्हाटशाप (WhatsApp) पर मिलेंगी अपडेट

लोक निर्माण विभाग को मार्ग के शोल्डर फीलिंग कराने के निर्देश दिए (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 इसके बाद अधिकारियों का दल करोहन स्थित पड़ाव स्थल कायावरोहनेश्वर महादेव मंदिर पहुंचा। यहां कलेक्टर श्री सिंह ने लोक निर्माण विभाग को मार्ग के शोल्डर फीलिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि यहां टेंट का साइज और बढ़ाया जाए। एमपीईबी/विद्युत यांत्रिकी विभाग को स्ट्रीट लाइट लगाने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी पड़ाव स्थलों पर एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने यहां पेयजल, स्नान और शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद एवं नागरिक आपूर्ति निगम को राशन दुकान व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग को निर्देशित किया कि मधुमक्खी के छत्ते हटाएं जाए। अधिकारियों ने पड़ाव स्थल बिलकेश्वर महादेव मंदिर अंबोदिया, ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर जैथल और पड़ाव स्थल उंडासा का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का बारीकी से अवलोकन किया।

यह भी पढ़े….

• डिजीटल अरेस्ट का भय दिखाकर ठगी करने वाले अंतराज्यीय गिरोह का उज्जैन पुलिस ने किया पर्दाफाश

अधिकारियों को पंचक्रोशी यात्रा के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 पंचक्रोशी यात्रा के संबंध में  गंभीर बांध के पास बिल्केश्वर महादेव मंदिर में बैठक आयोजित की गई। जिसमें अधिकारियों को सौंपे गए दायित्व और उनकी प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। संभागायुक्त श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि अधिकारी अपने दायित्वों को समय पर पूर्ण करें। सभी पड़ाव स्थलों पर चिकित्सा व्यवस्था दुरुस्त रखें। एंटी वेनम सहित अन्य दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाएं। स्वच्छ और शीतल पेयजल की व्यवस्था रहे, सभी पड़ाव स्थलों पर सांची के स्टॉल भी लगाएं जाएं। यात्रा के संचालन में जन अभियान परिषद और उनकी समितियां को भी जोड़ा जाएं।

यह भी पढ़े…..

• निजी स्कूल संचालकों की अब खेर नही, जिला प्रशासन ने किया हेल्पलाइन नम्बर जारी, जानिए पूरी जानकारी

सीसीटीवी से सघन निगरानी की जाएं (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 पुलिस महानिरीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि सुरक्षा के मद्देनजर सभी सातों पड़ाव स्थलों पर सीसीटीवी के माध्यम से सघन निगरानी की जाएं। भीड़ प्रबंधन के लिए अनाउंसमेंट सिस्टम का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाए। सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहे। मार्गों पर अच्छे रेडियम युक्त स्टॉपेज और साइनेज लगाएं जाएं।

शीतल पेयजल, विश्राम और शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करें (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में विभागवार सौंपे गए दायित्वों की समीक्षा की। उन्होंने नगर निगम उज्जैन को पड़ाव स्थलों और घाटों पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मच्छरों से बचाव के लिए आवश्यक दवाइयां का छिड़काव और फॉगिंग कराई जाए। उन्होंने जिला पंचायत को पड़ाव स्थलों पर टेंट और लाइट की व्यवस्था की जाने के लिए निर्देशित किया ।उन्होंने कहा कि अस्थाई विद्युत कनेक्शन की व्यवस्था रहें। पड़ाव स्थलों पर पड़ने वाली पंचायत और ग्रामों में सामुदायिक भवन खोल दिए जाएं। वहां विश्राम, पेयजल और शौचालय की व्यवस्था रहें। पड़ाव स्थलों पर अग्नि दुर्घटना से भी सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए जाएं।   

यह भी पढ़े……….

 व्हाटशाप (WhatsApp) पर इन नम्बरों की वीडियो काॅल (Video Call) ना उठाए, नही तो फंस जाएगें, जानिए पूरी जानकारी

भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएं (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि पड़ाव स्थलों पर लेवलिंग और ग्रेडिंग की जाएं। पंचक्रोशी के पूरे रूट में आने वाली झाड़ियों की भी सफाई कराएं। मार्गो के शोल्डर भराव का भी शेष काम तेजी से पूरा करें। उन्होंने निर्देशित किया कि मार्गों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर सुरक्षा के आवश्यक उपाय किए जाएं। यात्रा अवधि के दौरान बड़े भारी वाहनों का प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए। साथ ही पत्थर और गिट्टी के डंपरो के रूट डायवर्ट किए जाएं। उन्होंने कहा कि हर 2 से 3 किलोमीटर पर साइनेज लगाये जाए। जिसमें पड़ाव स्थलों की दूरी और स्थान की जानकारी प्रदर्शित हों।

 

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024

यह भी पढ़े…

• अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट के देख सकेंगे लाइव टीवी, जानिए पूरी जानकारी

यात्रा मार्गों पर स्ट्रीट लाइट और पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था रहें (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 कलेक्टर श्री सिंह ने विद्युत यांत्रिकी विभाग को पंचक्रोशी मार्ग पर पड़ने वाले लगभग 800 खम्भों में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत यांत्रिक विभाग पंचायत से समन्वय कर लाइटिंग की व्यवस्था कराएं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिक विभागयात्रा मार्ग के हर 500 मीटर शीतल पेयजल की बेहतर व्यवस्था कराएं। पर्याप्त संख्या में टैंकर लगाएं जाएं।

पड़ाव स्थलों पर दो-दो राशन की दुकान संचालित की जाए (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 कलेक्टर श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले सभी 22 स्कूलों पर चिकित्सा, विश्राम शौचालय आदि की आधारभूत व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद आपूर्ति निगम विभाग को पड़ाव स्थलों पर दो- दो राशन की दुकान संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचक्रोशी यात्रा में भोजन पेयजल के लिए सहयोग करने वाली समाज सेवी संस्थाओं के साथ भी बैठक आयोजित करें।

घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहें (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 वन विभाग को यात्रा मार्ग स्थलों से मधुमक्खी के छत्ते हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संसाधन विभाग को त्रिवेणी पर स्नान के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होमगार्ड द्वारा सुरक्षा के दृष्टिगत घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। गहरे कुंड पर बैरिकेडिंग लगाई जाए।

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां भी की जाएं (Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024)

Panchkoshi Yatra Ujjain MP-2024 बैठक में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए कि पड़ाव स्थलों पर अस्थाई अस्पताल संचालित की जाए। दो शिफ्ट में मेडिकल टीम की ड्यूटी लगाएं। पर्याप्त मात्रा में पेट्रोलियम जेली की भी व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सामाजिक न्याय विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को यात्रा अवधि के दौरान मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित करने के लिए कहा। उन्होंने सभी पड़ाव स्थलों पर सेक्टर प्रभारी के साथ-साथ कार्यपालक मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए। एमपीईबी को शीघ्र लाइन मेंटेनेंस करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि एमपीईबी द्वारा वैकल्पिक तौर पर विद्युत आपूर्ति की भी व्यवस्था की जाए। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री मृणाल मीना, निगम आयुक्त श्री आशीष पाठक,अपर कलेक्टर श्री अनुकूल जैन, एडिशनल एसपी श्री जयंत सिंह राठौर सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहें।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments