Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-विदेशPakistani Hindu News-2023 पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए मोदी सरकार ने लिया बड़ा...

Pakistani Hindu News-2023 पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Pakistani Hindu News-2023 पाकिस्तान में रहने वाले हिंदुओं के लिए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला, अब पाकिस्तानी हिन्दुओं के लिए बड़ा कदम उठाया, अब मरने के बाद उनकी अस्थियों को पवित्र गंगा नदी में विसर्जित कर सकेंगे

Pakistani Hindu News-2023 केन्द्र सरकार ने पाकिस्तानी हिंदुओं का सपना पूरा करने के लिए मोदी सरकार बड़ी मदद करने जा रही है। दरअसल, पाकिस्तान में कई हिंदुओं की अंतिम इच्छा थी कि मरने के बाद उनकी अस्थियों को पवित्र गंगा नदी में विसर्जित किया जाए। लेकिन उनके परिवार के लोगों के लिए अस्थियां लेकर पाकिस्तान से भारत आना आसान नहीं है। ऐसे में अब नरेंद्र मोदी सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है, जिसके जरिए वे सभी परिवार अपने लोगों की अस्थियों की लेकर उत्तराखंड के हरिद्वार आ सकेंगे और अस्थियों को धार्मिक क्रियाओं के अनुसार पवित्र गंगा में विसर्जित कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

मोदी सरकार ने जकस्पॉन्सरशिप पॉलिसी में किया बदलाव (Pakistani Hindu News-2023)

Pakistani Hindu News-2023 मोदी सरकार की स्पॉन्सरशिप पॉलिसी में संशोधन के बाद ऐसा पहली बार होगा, जब 426 पाकिस्तानी हिंदुओं की अस्थियों को उनके परिवार के लोगों के द्वारा हरिद्वार में गंगा नदी में विसर्जित किया जाएगा। वर्तमान में ये अस्थियां कराची के कुछ मंदिरों और श्मशान घाटों और अन्य जगहों पर रखी हुई हैं। मालूम हो कि हिंदू धर्म में किसी भी इंसान की मौत के बाद उसकी अस्थियों को गंगा नदी में विसर्जित करना अच्छा माना जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, अगर अस्थियों को हरिद्वार में विसर्जित किया जाता है तो ऐसा करने से उनकी आत्मा को स्वर्ग जाने का रास्ता मिल जाता है और वे पुनर्जन्म की क्रिया से भी बच जाते हैं।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

हिंदू परिवारों को 10 दिनों का भारतीय वीजा दिया जाएगा (Pakistani Hindu News-2023)

Pakistani Hindu News-2023 अभी तक अगर किसी पाकिस्तानी हिंदू श्रद्धालु को भारत आना होता है तो बिना प्रायोजन उसे आने की अनुमति नहीं दी जाती थी। लेकिन अब मोदी सरकार उन सभी हिंदू परिवारों को 10 दिनों का भारतीय वीजा मुहैया कराएगी। जो अपने परिवार के सदस्यों की अस्थियों को गंगा नदी में विसर्जित करना चाहते हैं। मालूम हो कि साल 2011 से साल 2016 तक 295 पाकिस्तानी हिंदुओं की अस्थियां वाघा बॉर्डर पर भारत भेजी गई। लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब मृतक के परिवार का ही कोई सदस्य अस्थियों को लेकर हरिद्वार तक जाए। मोदी सरकार का यह कदम स्वागत योग्य बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

वीजा के लिए रिश्तेदार की सिफारिश जरूरी (Pakistani Hindu News-2023)

Pakistani Hindu News-2023 थारपारकर जिले के कुनरी, नगरपारकर और इस्लामकोट में करीब पांच लाख हिंदू रहते हैं। पाकिस्तानी हिंदू अपने मृतकों का अंतिम संस्कार करते थे और अस्थियों को मंदिर या श्मशान घाटों में इस उम्मीद में रखते थे कि एक दिन वे इन्हें गंगा नदी में विसर्जित कर सकेंगे। भारत सरकार की पॉलिसी के अनुसार, परिवार के किसी सदस्य को अस्थियों को हरिद्वार ले जाने के लिए वीजा तभी जारी किया जा सकता है, जब भारत से परिवार का कोई सदस्य या वहां बसा कोई परिचित उन्हें स्पॉन्सर करे। ज्यादातर पाकिस्तानी हिंदुओं के भारत में रिश्तेदार नहीं हैं। कराची में ओल्ड गोलिमार के पास सोनपुरी श्मशान घाट के अस्थि कलश पैलेस में 300 हिंदुओं की अस्थियां रखी हुई हैं। इसके अलावा 128 लोगों की अस्थियां भी गंगा में विसर्जन के इंतजार में हैं।

Pakistani Hindu News-2023

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

पाकिस्तान भी कर रहा है भारत के फैसले की सराहना (Pakistani Hindu News-2023)

Pakistani Hindu News-2023 भारत के इस पहल की पाकिस्तानी मीडिया सराहना कर रही है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि हाल के दिनों में भारत-पकिस्तान के संबंध ठीक नहीं रहे। बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच 2019 से व्यापार बंद है। ऐसे में नागरिकों को दूसरे देश का वीजा मिलना लगभग ‘असंभव’ लग रहा था। लेकिन अब उम्मीद जगती दिख रही है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तानी हिंदू मृतकों का अंतिम संस्कार करने के बाद, उनकी अस्थियां इसलिए रखते थे क्योंकि एक दिन वे इन्हें गंगा नदी में विसर्जित कर सकेंगे। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, अगर किसी मृतक की अस्थियां गंगा हरिद्वार में प्रवाहित की जाती हैं, तो उनकी आत्मा स्वर्ग में पहुंच जाती है।

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

 राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन ऑफलाइन लिंक करें, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments