Saturday, June 15, 2024
Homedc newsNew Launch CNG Bike In India-2024 दुनिया की पहली सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल...

New Launch CNG Bike In India-2024 दुनिया की पहली सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल जून में होगी लाॅन्च

New Launch CNG Bike In India-2024 अगले महिने दुनिया की पहली सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल लाॅन्च की जाएगी, यह बाइक बजाज ब्रूजर 125 सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल का नाम होगा, यह बाइक पेट्रोल बाइक तुलना में आधी कीमत में चलेगी।

New Launch CNG Bike In India-2024 दुनिया में पहली सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल बजाज ऑटो आगामी 18 जून 2024 को सीएनजी (CNG) फ्यूल से चलने वाली दुनिया की पहली सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल लॉन्च करने जा रही है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने इस बात की जानकारी एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में दी। वे कंपनी की सबसे पावरफुल बाइक पल्सर 400 की लॉन्चिंग इवेंट में शामिल हुए थे। राजीव बजाज ने कहा, ‘दुनिया की पहली सीएनजी (CNG) से चलने वाली मोटरसाइकिल अगले महीने लाॅन्च होनी वाली है। पेट्रोल से चलने वाली बाइक की तुलना में इसकी रनिंग कॉस्ट यानी चलाने की लागत आधी कीमत होगी। यह एक शानदार इनोवेशन है।

ब्रुजर 125 CNG हो सकता है नाम उन्होंने बताया। ‘फ्यूल की बढ़ती कीमतों के बीच बजाज इस अपकमिंग सीएनजी (CNG) मॉडल के साथ बढ़ते रनिंग कॉस्ट से चिंतित ग्राहकों को टारगेट करेगी। इस बाइक को अलग-अलग फेज में लॉन्च किया जाएगा। इसे सबसे पहले महाराष्ट्र और बाद में अन्य राज्यों में लॉन्च किया जाएगा। जहां सीएनजी (CNG) स्टेशन अवेलेबल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीएनजी (CNG) से चलने वाली इस मोटरसाइकिल का नाम ब्रूजर 125 CNG हो सकता है। ओर राजीव बजाज ने बताया है कि ‘हम सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल का एक पोर्टफोलियो बनाएंगे। जिसमें 100CC, 125CC और 150CC-160CC की बाइक शामिल होंगी।

यह भी पढ़े…..

• आने वाली 10 जून को इन महिलाओं के खाते में आएगी, 1250 रुपये की 13वीं किस्त

सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल से पाॅल्युशन होगा कम (New Launch CNG Bike In India-2024)

New Launch CNG Bike In India-2024 बजाज ऑटो के MD ने पिछले महीने ही एक इंटरव्यू में बताया था कि कंपनी FY25 के पहले क्वार्टर में सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। उन्होंने कहा था कि हम फ्यूल की लागत को आधा करना चाहते हैं। राजीव बजाब ने नए प्रोजेक्ट के बारे में कहा था कि प्रोटोटाइप की टेस्टिंग के दौरान पेट्रोल बाइक की तुलना में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एमिशन में 50%, कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) में 75% और नॉन-मीथेन हाइड्रोकार्बन के एमिशन में करीब 90% तक की कमी देखी गई है, यानी CNG बाइक से कम पॉल्युशन होगा।

यह भी पढ़े….

• जानिए इस सप्ताह 13 से 19 मई तक क्या कहता है आपका राशिफल

40 साल पहले हीरो-होंडा टेस्ट कर चुका है (New Launch CNG Bike In India-2024)

New Launch CNG Bike In India-2024 राजीव बजाज ने कहा था, ‘यह मोटरसाइकिल पर्यावरण के लिए संभावित रूप से शानदार है। लेकिन हम वहीं करने का वादा कर रहे हैं, जिसे 40 साल पहले हिरो होंडा ने किया था। तब उसने प्रभावी रूप फ्यूल कॉस्ट में 50-65% की कमी कर दी थी या माइलेज को दोगुना कर दिया था।

यह भी पढ़े….

• आरटीई के तहत अशासकीय स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के लिये समय-सारणी जारी, जानिए पूरी जानकारी।

एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने सरकार से GST में छूट मांगी (New Launch CNG Bike In India-2024)

New Launch CNG Bike In India-2024 इससे पहले PTI के साथ एक इंटरव्यू में कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल के लॉन्च के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने इसके एडॉप्शन के लिए सरकार से GST को कम कर 12% करने का आग्रह भी किया था। राकेश शर्मा ने कहा था, ‘भले ही सरकार इसे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बराबर मानकर 5% GST नहीं लगाए, लेकिन कम से कम पेट्रोल वाहनों की तुलना में कम GST लगाए। यानी दोनों के बीच लगभग 12% इससे ग्राहकों और कंपनियों दोनों को मदद मिलेगी।

New Launch CNG Bike In India-2024

यह भी पढ़े……

• सुप्रीम कोर्ट में अब कब होगी सुनवाई, केस लगा या नहीं? सारी जानकारी व्हाटशाप (WhatsApp) पर मिलेंगी करें।

मई महीने नया चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर आएगा (New Launch CNG Bike In India-2024)

New Launch CNG Bike In India-2024 मई लॉन्चिंग इवेंट में बजाज ने ब्रांड के अपकमिंग प्रोडक्ट्स के बारे में बताया। बजाज ने पुष्टि की कि इस महीने एक नया चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया जाएगा और कंपनी हर साल कम से कम एक नया स्कूटर लॉन्च करेगी। उन्होंने कहा कि थ्री-व्हीलर सेगमेंट में भी जल्द ही कुछ नए प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे। इस सेगमेंट बजाज ऑटो का मार्केट शेयर लगभग 80% है। कंपनी ई-रिक्शा बाजार में भी प्रवेश करना चाह रही है, जहां अभी तक उसका कोई प्रोडक्ट नहीं है।

यह भी पढ़े……

• पुजारी के घर लाखों की चोरी, एक लाख पचास हजार नगद सहित लाखों रुपए के ज्वेलरी भी चुरा ले गए चोर

कंपनी के शेयर ने एक साल में 103.80% का रिटर्न दिया (New Launch CNG Bike In India-2024)

New Launch CNG Bike In India-2024 बजाज ऑटो का शेयर आज यानी मई महिने में 0.28% की मामूली गिरावट के साथ 9085 रुपए के स्तर पर बंद हुआ। कंपनी के शेयरों ने पिछले एक हफ्ते में 2.78%, एक महीने में 0.67% का निगेटिव, 6 महीने में 68.03% और एक साल में 103.80% का रिटर्न दिया है। केवल इस साल यानी 1 जनवरी 2024 से अब तक इसमें 35.57% की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी का मार्केट कैप 2.54 लाख करोड़ है।

यह भी पढ़े……

• शादी के नाम पर रुपये ठगने वाली लुटेरी दुल्हन को पुलिस ने किया गिरफ्तार

सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल कितनी होगी कीमत? (New Launch CNG Bike In India-2024

New Launch CNG Bike In India-2024 सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल की कीमत लगभग 80 हजार से 90 हजार रुपये की अनुमानित एक्स-शोरूम कीमत के साथ, नई बजाज सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल काफी यूनिक होगी। इस प्राइस रेंज में यह हीरो स्प्लेंडर प्लस, टीवीएस रेडियन, होंडा शाइन 100 और बजाज प्लेटिना 110 जैसे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबला करेगी। शुरुआत में बजाज का लक्ष्य हर महीने लगभग 20 हजार बाइक बेचना है और अगले साल तक कंपनी की 5-6 नई सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिलें बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी।

यह भी पढ़े…

• बस धोने को लेकर दो युवकों आपस में विवाद हो गया, एक युवक ने खुद पर पेट्रोल डाला और आग लगा दी

पेट्रोल मोटरसाइकिल की तुलना में खर्च होगा आधा (New Launch CNG Bike In India-2024)

New Launch CNG Bike In India-2024 मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल की तुलना में बजाज की नई सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल का खर्च आधा हो जाएगा। यानी यह बाइक आपको काफी सस्ती पड़ने वाली है। सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल पूरी तरह से नए नाम के साथ आएगी और यह मौजूदा मॉडल से पूरी तरह अलग होगी। बजाज की नई सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल को कई बार टेस्टिग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। लेकिन डिजाइन को लेकर बहुत ज्यादा खुलासा नही हो पाया है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments