Tuesday, July 2, 2024
Homeउज्जैनउज्जैन में देवास रोड़ पर 5 रनवे का ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा...

उज्जैन में देवास रोड़ पर 5 रनवे का ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनेगा, जानिए

उज्जैन में देवास पर बनेगा हवाई अड्डा जिसमें 300 करोड़ खर्च होंगे, देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन की सुविधा मिल सकेगी (New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024)

New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024 मध्यप्रदेश के उज्जैन में 5 रनवे का ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनाया जाएगा। इसमें पांच हेलिकॉप्टर रखे जा सकेंगे, और इसमें 300 करोड़ खर्च होंगे। उज्जैन में देवास रोड पर दताना-मताना हवाई पट्टी का विस्तार कर पहले चरण में एटीआर-72 बनाया जाएगा। इस पर 72 सीटर विमान दताना हवाई पट्टी से उड़ान भर सकेंगे और उनकी लैंडिंग हो सकेगी। इसमें नाइट लैंडिंग की सुविधा मिलने से यात्री किसी भी समय उज्जैन आ सकेंगे और यहां से उड़ान भर सकेंगे। वर्तमान में दताना-मताना हवाई पट्टी पर नाइट लैंडिंग की सुविधा नहीं है। ऐसे में वीआईपी व वीवीआईपी को अंधेरा होने से पहले उड़ान भरना पड़ती है।

यह भी पढ़िए…..

• बजाज जल्दी ही सीएनजी (CNG) बाइक लांच करने वाला है, जानिए कब लांच होगी सीएनजी बाइक

इसके लिए आसपास की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा (New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024)

New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024 सिंहस्थ-2016 से हवाई पट्टी का विस्तार प्रस्तावित है, जिस पर अब कार्य शुरू हो सकेगा। इसके लिए आसपास की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इस पर ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनाया जाएगा। सदावल में भी हवाई अड्डा बनाया जाना प्रस्तावित है, जिसके लिए अधिकारी मौका मुआयना कर चुके हैं। दताना- मताना हवाई पट्टी के विकास के दूसरे चरण में करीब 180 बैठक क्षमता के विमानों की लैंडिंग शुरू की जा सकेगी। इसका कार्य पहले चरण का कार्य होने पर किया जाएगा। सिंहस्थ-2028 के पहले दोनों चरण के कार्यों को पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़िए….

• इंदौर-उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

इंटरनेशनल स्तर की सुविधाएं मिलेगी (New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024)

New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024 वर्तमान में करीब 1077 मीटर लंबा व 23 मीटर चौड़ा रन-वे है, जिसका विस्तार किया जाकर इंटरनेशनल स्तर की सुविधाएं मिल सकेगी। इससे देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधा तो बढ़ेंगी ही व्यापार-व्यवसाय में बढ़ोत्तरी होगी।

यह भी पढ़िए….

उज्जैन में मुस्लिम महिला ने सनातन धर्म अपनाया, और हिन्दू रीति-रिवाज से शादी की, जानिए जानकारी

वर्तमान में छोटी हवाई पट्टी है (New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024)

New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024 देवास रोड पर बनी दताना मताना हवाई पट्टी पर फिलहाल छोटे विमान और हेलीकॉप्टर की लैंडिंग ही करवाई जा सकती है। हवाई पट्टी की जमीन 95 एकड़ है और यहां के रनवे पर प्रशिक्षण विमान का संचालन तो किया जा सकता है लेकिन फ्लाइट की लैंडिंग के लिए यह उपयुक्त नहीं है।

यह भी पढ़िए….

• बजाज ने निकाला नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जो एक बार चार्ज करने पर चलेगा 123 किलोमीटर, जानिए पूरी जानकारी

विमानन विभाग ने किया सर्वे की रिपोर्ट (New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024)

New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024 उज्जैन और देवास के बीच ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने की तैयारी उच्च स्तर पर शुरू हो गई है। प्रदेश के विमानन विभाग की टीम ने हवाईपट्टी और आसपास के इलाके का सर्वे कर लिया है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट प्रदेश की डॉ. मोहन यादव सरकार को भेजी जाएगी, जहां से इसे केंद्र को भेजने का निर्णय हो सकता है। ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनने से उज्जैन, देवास और इंदौर को विकास की नई उड़ान मिलेगी।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में नगर प्रशासन विभाग में विभिन्‍न पदों पर भर्ती निकली, आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून तक, जानिए कैसे करें आवेदन

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की विशेषताएं (New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024)

New Airport Ujjain Madhya Pradesh-2024 ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की विशेषताएं इस प्रकार है:-

  • एक नई और अविकसित जमीन पर बनाए गए एयरपोर्ट को ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट कहा जाता है।
  • ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का तात्पर्य है नया एयरपोर्ट जो एकदम शुरुआत से बनाया जा रहा हो। ठ्ठ इसमें ग्रीनफील्ड शब्द का कनेक्शन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से है।
  • ऐसे एयरपोर्ट को उस जमीन पर बनाया जाता है, जिस पर पूर्व में कुछ भी काम न कराया गया हो।
  • इसे तैयार करते समय पर्यावरण का विशेष ध्यान रखा जाता है। एयरपोर्ट पूरी तरह से इको फ्रेंडली होता है।
  • इसे कभी भी हरी भूमि पर नहीं बनाया जाता। पूरी तरह से हो।
  • यह एयरपोर्ट मौजूदा एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए भी किया जाता है।
  • आमतौर पर यह शहर से ज्यादा दूरी पर होता है। यह एक तरह से सेकेंडरी एयरपोर्ट होता है।
नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments