Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशMukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना हुई शुरु, जानिए किसको...

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना हुई शुरु, जानिए किसको मिलेगा इसका लाभ, जानिए पूरी जानकारी

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना में आफ्टर केयर और स्पॉन्सरशिप से मिलेगा हितग्राही बच्चों को लाभ, महिला एवं बाल विकास विभाग को नोडल बनाया गया

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 बाल देख रेख संस्थाओं को छोड़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के बालक एवं बालिकाओं को आर्थिक एवं शैक्षणिक सहयोग (आफ्टरकेयर) देकर समाज में पुनर्स्थापित करने और 18 वर्ष की आयु तक के अनाथ बच्चों, जो अपने सम्बंधियों अथवा संरक्षकों के साथ जीवन यापन कर रहे हैं, को आर्थिक सहायता (स्पॉन्सरशिप) उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना आरंभ की गई है। योजना के क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया। आफ्टर केयर के संदर्भ में बाल देखरेख संस्था में निर्मुक्ति दिनांक के वर्ष को सम्मिलित करते हुए निरंतर 5 वर्ष तक निवासरत बच्चे पात्र होंगे।

आफ्टर केयर में आर्थिक सहायता, इंटर्नशिप, व्यवसायिक प्रशिक्षण, शिक्षा के लिए निर्धारित समयावधि अथवा 24 वर्ष की आयु जो भी पहले हो, तक दी जायेगी। उद्योग विभाग द्वारा जिला बाल संरक्षण अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त सूची में उल्लेखित केयर लीवर्स की योग्यता के अनुसार औद्योगिक संस्थान/ प्रतिष्ठान/ प्रतिष्ठित संस्थाओं की पहचान कर इंटर्नशिप देकर उसी संस्था में यथासंभव रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा। इंटर्नशिप अवधि के दौरान रूपये 5 हजार रूपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जो इंटर्नशिप की अवधि समाप्ति तक या एक वर्ष, जो भी कम हो तक देय होगी। यह सहायता किसी भी दशा में एक वर्ष से अधिक की अवधि के लिए नहीं होगी।

यह भी पढ़ें…….

ई-श्रम कार्ड का पैसा आया की नही ऑनलाइन चेक करें

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब बेटियों को 55 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी, जानिए पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना क्या है (Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022)

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना में बाल आश्रम में रहने वाले बच्चों को शिवराज सरकार के द्वारा एक बड़ी सौगात दी जाएगी। मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना के अंतर्गत बाल आश्रम में रह रहे बच्चों को आश्रम छोड़ने के बाद सरकार इंटर्नशिप करने के लिए 5 हजार रुपए आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे। सरकार 18 साल की उम्र में बाल संस्थाओं को छोड़ने वाले सभी अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इन अनाथ बच्चों को सरकार आईटीआई, जेईई, नीट तथा क्लैट निकलने पर आगे की पढ़ाई करने तक प्रत्येक माह 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इसी के साथ आयुष्मान योजना से इलाज कराने के लिए भी प्रावधान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना के मुख्य उद्देश्य (Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022)

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार है:-

  • मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना का उद्देश्य अनाथ बच्चों को पढ़ाई करने तक 5 हजार रुपए उपलब्ध कराना है।
  • सरकार 18 साल की उम्र में बाल संस्थाओं को छोड़ने वाले सभी अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • प्रदेश में हर साल 150 से 200 अनाथ बच्चे बाल संस्थाओं से 18 की उम्र होने पर निकलते हैं।
  • इन बच्चों को सरकार आईटीआई, जेईई, नीट तथा क्लैट निकालने पर आगे की पढ़ाई करने तक 5 हजार रुपए प्रदान करेगी।
  • सरकार का उद्देश्य देश के अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।
  • इनका इलाज आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से कराने के लिए भी प्रावधान किए गए हैं।
  • मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना के अंतर्गत 24 साल तक अनाथ बच्चों को सहायता दी जाएगी। इस योजना से अनाथ बच्चे अपना भविष्य उज्जवल बना सके।

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022

यह भी पढ़ें……….

• इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

• लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में ऑनलाइन करें, जानिए इस योजना के लाभ एवं पात्रता

मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022)

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना की विशेषताएं एवं लाभ इस प्रकार है:-

  • मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना के अंतर्गत आश्रम में रहने वाले बच्चों को मुख्यमंत्री द्वारा एक बड़ी सौगात देने का फैसला लिया गया है।
  • बाल आश्रम में रह रहे बच्चों को बाल आश्रम छोड़ने के बाद इंटर्नशिप करने के लिए 5 हजार रुपए दिए जायंगे।
  • इसी के साथ किशोर न्याय अधिनियम के अंतर्गत बाल देख रेख संस्थाओं के अंतर्गत संचालित करने के बाद छोड़े जाने वाले 18 वर्ष से अधिक युवाओं को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी।
  • इसी के साथ आयुष्मान भारत सहित कई योजनाओं का लाभ अनाथ बच्चों को मिलेगा।
  • साथ ही आजीविका व्यतीत के लिए भी पैसे दिए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना के माध्यम से अनाथ बच्चों को पढ़ाई में तथा भविष्य को उज्जवल बनाने में भी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें……..

• निशुल्क सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें, जाने पूरी जानकारी स्टेप टू स्टेप

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना में अनाथ बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा (Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022)

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना में अनाथ बच्चों को पोलीटेक्निक डिप्लोमा, आईटीआई, पैरामेडिकल पाठ्यक्रम, नर्सिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री कौशल विकास आदि में दी जाने वाली शासकीय संस्थाओं में व्यावसायिक प्रशिक्षण, संबंधित विभाग के द्वारा निःशुल्क किये जायेंगे। व्यावसायिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान 5 हजार रूपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जो व्यावसायिक प्रशिक्षण की अवधि समाप्ति तक या दो वर्ष जो भी कम हो तक देय होगी। किन्तु किसी भी दशा में 2 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए नहीं होगी। NEET, JEE या CLAT में प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किसी शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं में प्रवेश करने वाले केयर लीवर्स को अध्ययन अवधि के दौरान 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रतिमाह दी जाएगी एवं पाठ्यक्रम अवधि तक फीस नियामक आयोग द्वारा निर्धारित फीस राज्य शासन द्वारा वहन की जाएगी। केयर लीवर्स की श्रेणी का निर्धारण एवं प्रत्येक श्रेणी में अध्ययन अवधि के दौरान दी जा रही आर्थिक सहायता का निर्धारण मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय समिति द्वारा किया जायेगा।

यह भी पढ़ें…….

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

• क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, 01 जूलाई से होंगे नए नियम लागू, जानिए क्या बदलाव होंगे

मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना में पात्रता (Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022)

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना में स्पॉन्सरशिप मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी परिवार के 18 वर्ष से कम उम्र के उन बच्चों के लिए है, जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और वह रिश्तेदार अथवा संरक्षक की देखरेख में रह रहे हों तथा जो मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना की पात्रता में नहीं आते हैं। ऐसे बच्चे योजना में पात्र होंगे। स्पॉन्सरशिप के तहत पात्र पाये गये प्रत्येक बच्चे को 4 हजार रूपये प्रतिमाह की सहायता न्यूनतम एक वर्ष के लिये दी जाएगी। यह राशि बच्चे एवं रिश्तेदार अथवा संरक्षक के संयुक्त खाते में जमा की जाएगी। बालक अथवा परिवार की आर्थिक समृद्धता में सुधार न होने की स्थिति में न्यूनतम एक वर्ष की अवधि में वृद्धि की जा सकेगी, किन्तु किसी भी स्थिति में अधिकतम 18 वर्ष की आयु के बाद राशि देय नहीं होगी। प्रत्येक बच्चे का आयुष्मान कार्ड भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाया जायेगा।

यह भी पढ़ें…….

एमपी ऑनलाइन कियोस्क (MP Online Kiosk) डालने के लिए कैसे करे आवेदक, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जाए- प्रमुख राजस्व आयुक्त

मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना में आवेदन के लिए (Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022)

Mukhymantri Bal Aashirwad Yojana-2022 मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना सभी आवेदन बाल आशीर्वाद पोर्टल www.scps.mp.gov.in पर प्राप्त किए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया निःशुल्क होगी। योजना का लाभ लेने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी (महिला एवं बाल विकास विभाग) से संपर्क किया जा सकता है। समस्त लाभ पोर्टल से दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना की अगस्त माह की लिस्ट हुई जारी, ऑनलाइन सूची यहां देंखे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में रामेश्वरम की यात्रा 17 सितम्बर से शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों के । सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यलाभ आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments