Sunday, June 16, 2024
Homeप्रदेशMukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री ने सीखो कमाओ योजना की...

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री ने सीखो कमाओ योजना की 10 हजार वीं हितग्राही अनुबंध पत्र प्रदान किया, जानिए पूरी जानकारी

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 युवाओं को अनुभव और स्पाइपेंड दोनों एक साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में वंदे-मातरम के गान के साथ आरंभ हुई मंत्रि-परिषद की बैठक

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रि-परिषद की बैठक से पहले मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की 10 हजार वीं हितग्राही कुमारी अजीता राठौर और 10001 वीं हितग्राही कुमारी आकांक्षा चौहान को अनुबंध पत्र प्रदान किए और उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज यहाँ मंत्रि-परिषद की बैठक राष्ट्रीय गीत वंदे-मातरम के साथ आरंभ हुई।

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 इस योजना से युवा हर माह 8 से 10 हजार रुपए कमा सकते है। योजना के प्रथम चरण में सरकार ने एक लाख युवाओं को रोजगार के लिए कौशल प्रशिक्षण देने का टारगेट रखा है। आप ऐसी योजना के बारे में जानते हैं जो युवाओं को काम तो सिखाएगी ही, साथ ही साथ हर महीने 8 से 10 हजार रुपये का स्टाइपेंड भी देगी। मध्यप्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए चयनित युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। इस दौरान उन्हें हर महीने 8,000 से 10,000 रुपये मानदेय दिया जाएगा। योजना के तहत 1 माह की ट्रेनिंग के बाद युवाओं को राज्य शासन की ओर से स्टाइपेंड दिया जाएगा, जो योग्यतानुसार भिन्न होगा।

यह भी पढ़े…

• अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट के देख सकेंगे लाइव टीवी, जानिए पूरी जानकारी

कुमारी अजीता राठौर बनी 10 हजार वीं और कुमारी आकांक्षा चौहान रहीं 10001 वीं हितग्राही (Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की हितग्राही कुमारी अजीता राठौर ने भोपाल के एलएनसीटी विश्वविद्यायल,भोपाल से एमसीए किया है, उन्हें सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत एक्सट्रा नेट टेक्नालॉजी प्राइवेट लि. भोपाल में साफ्ट वेयर डेवेलपर के रूप में जुड़ने का अवसर मिला है। कुमारी अजीता का कहना है कि इससे उन्हें कौशल उन्नयन का अवसर मिलेगा तथा कार्य अनुभव के साथ-साथ प्रमाण पत्र व मानदेय भी प्राप्त होगा। इससे उनके अन्य बड़ी कम्पनियों में रोजगार प्राप्त करने के अवसर बढ़ेंगे। कुमारी अजीता ने कहा कि यह योजना युवाओं के लिए बहुत उपयोगी है। इसी प्रकार योजना की 10001वीं हितग्राही कुमारी आकांक्षा चौहान भोपाल की कैरियर एजूकेशन सोसायटी में कस्टमर केयर सेक्शन में कार्य सीख रही हैं और अनुभव प्राप्त कर रही हैं।

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में युवाओं को मिलेगा 10 लाख रुपये तक का लोन साथ में सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा, जानिए आवेदन कैसे करें

युवाओं के साथ प्रतिष्ठानों के लिए लाभप्रद योजना (Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना युवाओं के साथ-साथ प्रतिष्ठानों और राज्य सरकार के लिए लाभकारी सिद्ध हो रही है। योजना से अब तक 19 हजार 598 प्रतिष्ठान जुड़ चुके हैं और 75 हजार से अधिक पद प्रकाशित हुए हैं। उल्लेखनीय है कि राज्‍य शासन द्वारा औपचारिक शिक्षा प्राप्त युवाओं को पंजीकृत औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में ऑन द जॉब ट्रेनिंग की सुविधा देने के लिए ”मुख्यमंत्री सीखो-कमाओं योजना” लागू की गई है। इस योजना अंतर्गत प्रतिष्ठान में कार्यरत कुल कर्मचारियों के 15 प्रतिशत तक युवाओं को प्रतिष्ठारन में रखा जा सकता है। योजना में 12वीं पास को रुपए 8000/- प्रतिमाह, आईटीआई पास को रुपए 8500/- प्रतिमाह, डिप्लोमाधारी को 9000/- प्रतिमाह और स्नातक एवं उच्च योग्यता प्राप्त को रुपए 10000/- प्रतिमाह न्यूनतम स्टाइपंड देने की व्यवस्था है। योजना में चयनित युवा को “छात्र-प्रशिक्षणार्थी”कहा जाएगा।

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में युवाओं को मिलेगा लाभ, जानिए कब और कैसे करना है आवेदन।

युवाओं को मिल रहे नवीनतम तकनीक सीखने के अवसर (Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री सीखों कमाओ योजना में छात्र-शिक्षणार्थी को उद्योग-उन्मुख प्रशिक्षण, नवीनतम तकनीक और नवीनतम प्रक्रिया के माध्यम से सीखने के अवसर, व्यावसायिक प्रशिक्षण के दौरान स्टाइपेण्ड, मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा स्टेट कॉन्सिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। इससे छात्र प्रशिक्षणार्थी नियमित रोज़गार प्राप्त करने की योग्यता अर्जित कर सकेंगे।

यह भी पढ़े…

• मध्यप्रदेश का पहला यूनिटी माॅल इस शहर में बनेगा, एक ही स्थान पर मिलेंगे सभी राज्यों के प्रमुख उत्पाद

युवा एवं सरकार सभी के लिये लाभ दायक (Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री सीखों कमाओ योजना में प्रतिष्ठा न को सबसे बड़ा फायदा यह है कि उन्हें युवाओं को दिये जाने वाले कुल निर्धारित न्यूनतम स्टाइपेण्ड का केवल 25 प्रतिशत ही भुगतान करना होगा। राज्य शासन द्वारा 75 प्रतिशत स्टाइपेण्ड का भुगतान किया जायेगा। यह योजना प्रतिष्ठादन, युवा एवं सरकार सभी के लिये लाभप्रद है। इसमें प्रतिष्ठातनों को बहुत ही कम स्टाइपेण्ड भुगतान करने पर काम करने के लिये युवा मिल जायेंगे, युवाओं को काम सीखने का अवसर मिलेगा। इससे प्रदेश के युवा नियमित रोज़गार प्राप्त करने की योग्यता अर्जित कर प्रदेश की अर्थव्यवस्था बढ़ाने में सहयोगी होंगे।

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ हुआ आज, आवेदन कैसे करें जानिए पूरी प्रोसेस

अब तक 9 लाख से अधिक युवाओं ने कराया पंजीयन (Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Sikho Kamao Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में अब तक 9 लाख से अधिक युवाओं ने योजना के पोर्टल पर पंजीकृत किया है, जो युवाओं में सीखने के रूझान को दर्शाता है। योजना के तहत प्रतिष्ठान प्रतिदिन अनुबंध सृजित कर रहे है और युवा उद्योग-उन्मुख प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए युवा उत्साहपूर्वक प्रतिष्ठानों में सीखने जा रहे हैं।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और You turn Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments