Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशMukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023 मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में फार्म भरने...

Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023 मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में फार्म भरने के लिए गाँव और वार्डों में इस तारीख से लगेंगे शिविर

Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023 महिलाओं के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने गांव एवं शहर के वार्डों में 25 मार्च 2023 से शिविर लगाकर फार्म भरे जाएगे

Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023 मध्यप्रदेश के उज्जैन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, बहनों के सशक्तिकरण के लिए बनाई गई है। सशक्तिकरण में सबसे अधिक जरूरी आर्थिक सशक्तिकरण है। बहनों के पास पैसा हो, तो उनमें आत्म-विश्वास भी होता है और स्वाभिमान का भाव भी जागृत होता है। इसलिए हमने इस योजना में हर पात्र बहन के खाते में हर महीने 1000 रूपए डालने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में वे बहने पात्र होंगी, जिनकी आयु 23 से 60 वर्ष के बीच हो, विवाहित हो, परिवार की आय ढाई लाख रूपए वार्षिक से कम हो और ऐसे परिवार जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन हो। परिवार का मतलब पति, पत्नी और उनके बच्चे हैं। ऐसी पात्र बहनों के खाते में हर महीने एक हजार रूपए आएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सोशल और इलेक्ट्रानिक मीडिया पर जारी संदेश में यह बात कही। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में फार्म भरवाने के लिये गांव और वार्डों में 25 मार्च 2023 से लगेंगे शिविर।

यह भी पढ़ें……

• मध्यप्रदेश के इन जिलों में हो सकती है ओलावृष्टि, हाई अलर्ट जारी

बहनों को लोक सेवा केन्द्र या अन्य कहीं जाने की जरूरत नहीं (Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023)

Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023 प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरी बहनों को कोई दिक्कत न हो, यह मेरा कर्त्तव्य है। इसलिए योजना में आवेदन प्रक्रिया को बहुत सरल बनाया गया है। योजना के फॉर्म आपके गाँव और शहर के वार्डों में भरवाए जाएंगे। बहनों को लोक सेवा केंद्र या कही और जाने की जरूरत नहीं है। सभी गाँव में हमारे कर्मचारी आएंगे और फॉर्म भरवाएंगे। इसके लिए 25 मार्च से शिविर लगना शुरू होंगे। जब तक सभी बहनों के आवेदन नहीं भर जाते तब तक शिविर लगेंगे।

यह भी पढ़ें……….

महिलाओं के हित में लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 के बाद अब लाड़ली बहना योजना होगी शुरू- मुख्यमंत्री

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

समग्र आई.डी. और आधार नंबर है तो कोई दिक्कत नहीं होगी (Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023)

Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि आवेदन में अपना नाम, पति का नाम, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कराने के अलावा तीन जरूरी जानकारी बहनों के पास होनी चाहिए। पहला- आपकी या आपके परिवार की समग्र आईडी, दूसरा- आपका आधार नंबर और तीसरा- समग्र में दर्ज आपका मोबाइल नंबर। यह जानकारी यदि बहनों के पास है तो उनको कोई दिक्कत नहीं होगी। आवेदन भरा जाएगा और उसके बाद ई-केवाईसी करवाई जाएगी। इसके लिए बहनों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। गाँव और शहर के वार्ड में ही ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। जहाँ कनेक्टिविटी नहीं है, वहाँ दूसरे गाँव या कॉमन सर्विस सेंटर में बहनों को ले जाने की आवश्यकता पड़ती है तो उनके लिए वाहन की व्यवस्था शासन द्वारा की जाएगी।

Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023

यह भी पढ़ें……

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें एवं फॉर्म कैसे डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस

यदि कोई पैसा मांगता है तो सीएम हेल्पलाइन 181 नंबर पर करें शिकायत (Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023)

Mukhya Mantri Ladli Behana Yojana-2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ई-केवाईसी (e-KYC) के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। शासन द्वारा एक ई-केवाईसी (e-KYC) के लिए 15 रूपए का भुगतान संबंधित कॉमन सर्विस सेंटर्स को किया जाएगा। यदि किसी बहन से कोई ई-केवाईसी के लिए पैसा मांगता है तो सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर फोन कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऐसे लोगों को जेल भिजवाया जाएगा। बहनों को एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है। यदि मेरी बहनों को परेशानी होती है, तो मेरे भाई होने का मतलब ही क्या है। इसलिए निश्चिंत रहिए-परेशान मत होइए। अपने गाँव, शहर में ही रहें। हमारी टीम आपसे संपर्क करेगी, शिविर में लाएगी और सारी औपचारिकता पूरी करवाएगी। ई-केवाईसी (e-KYC) इसलिए कराई जा रही है, जिससे बहनों के खाते में ही पैसा जाए। बहने निश्चिंत रहें, उनकी सारी चिंताएँ हमारी हैं।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments