Sunday, June 16, 2024
Homeप्रदेशMukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना तत्काल आरंभ...

Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना तत्काल आरंभ होगी- मुख्यमंत्री

Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023 किसानों ने बनाया मध्यप्रदेश को कृषि में अव्वल, मध्यप्रदेश के शरबती गेहूं, चिन्नोर चावल को मिली ग्लोबल पहचान, मुख्यमंत्री ने हरदा की श्रीमती नमिता रनवे का फार्म भराकर पंजीयन की शुरूआत की, नमिता बनी पहली हितग्राही, 3 एचपी या अधिक क्षमता के स्थाई पंप कनेक्शन के लिए होगा 11 के.वी. लाइन का विस्तार

Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023 मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को स्थाई कृषि पंप कनेक्शन देने के लिए मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना में हितग्राहियों से फार्म भरवाने के कार्य का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि योजना में 3 एचपी या अधिक क्षमता के स्थाई पंप कनेक्शन के लिए 200 मीटर तक की दूरी की 11के.वी. लाइन के विस्तार, वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना और निम्न दाब लाइन केबल विस्तार कार्य शामिल हैं। योजना में समस्त सामग्री सहित विस्तार कार्य और इसका संधारण विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किया जाएगा। इस कार्य का 50 प्रतिशत व्यय शासन द्वारा और 50 प्रतिशत कृषक या कृषक समूह द्वारा वहन किया जाएगा।

कुशाभाऊ ठाकरे सभागृह में हुए राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरदा जिले के ग्राम जिनवानिया की श्रीमती नमिता रनवे और भैंरूदा सीहोर के श्री प्रेमनारायण पंवार के आवेदन भरवाकर योजना में नामांकन की प्रक्रिया आरंभ की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना का क्रियान्वयन तत्काल आरंभ किया जा रहा है।

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ हुआ आज, आवेदन कैसे करें जानिए पूरी प्रोसेस

किसानों के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम हुआ (Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023 राज्य स्तरीय कार्यक्रम में किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल तथा ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर उपस्थित थे। प्रदेश के सभी जिले कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े। अतिथिगणों को तुलसी का पौधा भेंटकर उनका स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसान हमारे अन्नदाता के साथ-साथ हमारे प्राणदाता भी हैं। वे यदि खेतों में ना खपें तो हमारा जीवन दो-चार दिन भी नहीं चल पायेगा। किसानों की मेहनत, त्याग और तपस्या ने ही मध्य प्रदेश को कृषि क्षेत्र में देश में अव्वल बनाया है। हमारे शरबती गेहूं, चिन्नोर चावल को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल रही है। प्रदेश में 2002-03 में खाद्यान्न उत्पादन 159 लाख मैट्रिक टन था, जो अब बढ़कर 619 लाख मैट्रिक टन हो गया है।

यह भी पढ़े…

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कब शुरु होगी, जानिए पूरी जानकारी

सरकार किसानों के लिए 0% ब्याज पर ऋण, पर्याप्त बिजली और सिंचाई की व्यवस्था करेगी (Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023 सरकार ने किसानों के लिए 0% ब्याज पर ऋण के साथ-साथ पर्याप्त बिजली और सिंचाई की व्यवस्था की है। हर किसान को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना हमारा संकल्प है। केन बेतवा लिंक परियोजना को स्वीकृति प्राप्त हो गई है, इससे प्रदेश में सिंचाई का रकबा और बढ़ेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। वर्षा से यदि कहीं नुकसान हुआ है तो किसान चिंता ना करें, उन्हें सर्वे करा कर सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे किसानों को नई सौगातों के संबंध में जल्दी मिलेंगे। किसान के सुख-दु:ख की चिंता करना हमारा धर्म है। मैं शीघ्र ही पुन: किसानों से मिलने वाला हूँ, उनके खातों में मुख्यमंत्री किसान निधि से दो-दो हजार रुपये जारी करना हैं, बीमा की राशि जारी करनी है, इसके साथ ही किसानों और भी सौगातें देना है। प्रदेश में पर्याप्त वर्षा हुई है, पर्याप्त उर्वरक उपलब्ध है, विद्युत आपूर्ति भी आवश्यकतानुसार हो रही है। अत: चिंता की कोई बात नहीं है। अन्नदाता सुखी रहेगा और सरकार किसानों की सेवा करती रहेगी।

Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023

यह भी पढ़े…

• भोपाल में बनेगा सर्वसुविधायुक्त स्टेट मीडिया सेंटर- मुख्यमंत्री

हर खेत को पानी देंगे (Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक जमाना था जब केवल तीन से चार घंटे बिजली मिलती थी। एक जमाना था जब फसलें खेत में सूखतीं थीं। प्रदेश में बिजली का कुल उत्पादन मात्र 2900 मेगावाट था। आज प्रदेश में 29 हजार मेगावाट से अधिक बिजली का उत्पादन हो रहा है। सिंचाई क्षमता 7 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 47 लाख हेक्टेयर हो चुकी है, 65 लाख हेक्टेय़र से अधिक क्षेत्र को संचित करना हमारा लक्ष्य है। हम अपने संकल्प के अनुरूप हर खेत को पानी देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ दिन पहले वर्षा न होने के कारण चिंता की स्थिति बनी थीं, पानी की कमी के काऱण खेत में दरारें पड़ गईं थी, बिजली की मांग अप्रत्याशित रूप से बढ़ रही थी। ऐसा लग रहा था मानों हम अकाल की तरफ बढ़ रहे हैं। इस परिस्थिति में मैंने बाबा महाकाल से प्रार्थना की, आप सब भी इस प्रार्थना में शामिल रहे। भगवान की कृपा से हमारे तालाब, बांध आदि सब भरें हैं, अब कोई चिंता नहीं है। यह सत्य है कि “धर्मात्मा सरकार चलाते हैं तो परमात्मा भी प्रसन्न होते हैं”

यह भी पढ़े…

• लाड़ली बहनों को घरेलू गैस कनेक्शन गैस सिलेंडर रिफिल रू. 450 में मिलेगा

वरदान सिद्ध होगी मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना- मंत्री तोमर (Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023)

Mukhya Mantri Krishak Mitra Yojana MP-2023 प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना किसानों के लिए वरदान सिद्ध होगी। किसान भाई योजना का लाभ लें और कृषि उत्पादन बढ़ायें। मंत्री श्री तोमर ने योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और You turn Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments