Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशMukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना की हुई शुरुआत,...

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना की हुई शुरुआत, जानिए इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना की हुई शुरुआत, इस योजना के अंर्तगत चप्पल, छाते, साड़ी आदि वितरित किए जा रहे हैं।

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तेंदूपत्ता संग्राहक करने वालों के नई योजना का ऐलान किया। इस योजना का नाम है, मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना। मुख्यमंत्री ने बताया कि जब मेरी तेंदूपत्ता संग्राहक बहनें नंगे पांव जंगलों में तेंदूपत्ता तोड़ने जाती थीं, और उनके पैर में कांटा चुभता था। तो मुझे बहुत दर्द होता था। इसलिए आपके भाई शिवराज सिंह चौहान ने सोचा कि मेरी बहन नंगे पैर क्यों चले। इसे ध्यान में रखते हुवे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना बनाई। इस योजना में प्रदेश के 15 लाख तेंदूपत्ता संग्राहक भाई-बहनों को चप्पल, साड़ी, पानी की कुप्पी दी जाती है। अब निर्णय लिया गया है कि संग्राहकों को छाता भी दिया जाये। इसके लिये 200-200 रूपये की राशि उनके बैंक खातें में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़े…..

• देश में तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, जानिए इसके लक्षण एवं बचने के उपाय

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का उद्देश्य (Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023)

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का शुभारंभ करते हुए अपने भाषण में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बताया ओर इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि तेंदूपत्ता संग्राहक बहनें नंगे पांव जंगलों में तेंदूपत्ता तोड़ने जाती थीं। और उनके पैर में कांटा चुभता था। इस लिए मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना की वजह से तेंदूपत्ता से संबंधित काम करने वाले भाइयों और बहनों को फायदा होगा अर्थात यह कहा जा सकता है कि, मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का मुख्य उद्देश्य तेंदूपत्ता का संग्रह करने वाले लोगों को फायदा देना है।

यह भी पढ़े…

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में दूसरे चरण के आवेदन आज से भरे जाएगें, नया फाॅर्म जारी, जाने कैसे डाउनलोड करें

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के लाभ एवं विशेषताएँ (Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023)

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के लाभ एवं विशेषताएँ इस प्रकार है:-

  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का शुभारंभ वर्ष 2023 में जुलाई के महीने में किया गया है।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना मध्यप्रदेश में चलेगी और इसका शुभारंभ करने का प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया है।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में मुख्य लाभार्थी के तौर पर तेंदूपत्ता के कामकाज से जुड़े हुए लोगों को शामिल किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के माध्यम से तेंदूपत्ता को तोड़ने में जो सामान्य चीजें इस्तेमाल होती है, उनका वितरण लोगों को किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के माध्यम से जूता, चप्पल और पानी की कुप्पी का वितरण किया जाएगा तथा छाते का वितरण भी किया जाएगा।
  • इस योजना का संचालन मध्यप्रदेश के सभी जिलों में किया जाएगा।
  • विशेष तौर पर इस योजना का आदिवासी बहुल जिलों में योजना को व्यापक स्तर पर लागू किया जाएगा।

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में उज्जैन जिले में 8 हजार युवाओं ने पंजीयन कराया, 409 प्रतिष्ठान प्रशिक्षण देने के लिये रजिस्टर्ड, जानिए कैसे करें पंजीयन

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता (Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023)

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का लाभ खासतौर पर तेंदूपत्ता से संबंधित व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए शुरू किया गया है। इसलिए तेंदूपत्ता से संबंधित व्यवसाय करने वाले लोग इस योजना के लिए पात्र हैं। अन्य अगर कोई भी व्यक्ति योजना के लिए पात्र होगा, तो अधिक जानकारी प्राप्त होने पर जानकारियों को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 5 बड़े बदलाव, रक्षाबंधन पर बहनों को देंगे 1250 रुपये की किस्त

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के लिए जरुरी दस्तावेज (Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023)

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के लिए जरुरी दस्तावेज इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी (आवश्यकता होने पर)
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • अन्य दस्तावेज

यह भी पढ़े…

• सीमा हैदर को लेकर रोज हो रहे नए-नए खुलासे, जानिए पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के आवेदन (Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023)

Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana-2023 मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं, और आपको इसमें आवेदन करना है तो आप इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर योजना का फॉर्म भर सकते हैं. इस योजना का हालही में शुभारंभ किया गया है इसलिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट अभी लांच नहीं हुई है। इसे जल्द ही लांच किया जाएगा।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments