Saturday, June 15, 2024
Homedc newsनिजी विद्यालय वालों को 8 जून तक फीस व अन्य सभी जानकारियाँ...

निजी विद्यालय वालों को 8 जून तक फीस व अन्य सभी जानकारियाँ पोर्टल पर अपलोड करना होगी, नही तो होगा भारी जुर्माना

MP Education Portal-2024 निजी विद्यालय वालों की अब खेर नही, 8 जून 2024 तक फीस व अन्य सभी जानकारियाँ पोर्टल पर अपलोड करना होगी, नही तो हो सकता भारी जुर्माना

MP Education Portal-2024 मध्यप्रदेश शासन के द्वारा प्रदेश के सभी निजी विद्यालयों की अब खेर नही. मध्यप्रदेश के सभी निजी विद्यालयों निर्देशित किया गया है कि वे स्कूल फीस तथा अन्य सभी विषयों की जानकारी पोर्टल पर आगामी 8 जून 2024 तक अपलोड कर दें। मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को 30 जून तक विशेष अभियान चलाकर निजी स्कूलों में अनियमितताओं को चिन्हांकित करने के निर्देश दिये गये हैं।

यह भी पढ़े…..

• आने वाली 10 जून को इन महिलाओं के खाते में आएगी, 1250 रुपये की 13वीं किस्त

बाइक जैसा माइलेज देने वाली न्यू होंडा एक्टिवा 7g का मॉडल लांच हुआ, जानिए पूरी जानकारी

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कलेक्टर्स निर्देश दिया गया है और निर्देशों में कहा गया है कि कतिपय विद्यालयों द्वारा फर्जी व डुप्लीकेट ISBN पाठ्य-पुस्तकों को पाठ्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। अभियान में अनियमितताएँ चिन्हित होने पर संबंधित प्रकाशक एवं बुक सेलर्स के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। सभी कलेक्टर्स को जांच उपरांत प्रतिवेदन आयुक्त, लोक शिक्षण, मध्यप्रदेश को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।

यह भी पढ़े….

• पैन कार्ड में नाम, सरनेम, जन्मतिथि, पता एवं फोटो कैसे बदलें, जानिए पूरी जानकारी

• निशुल्क सिलाई मशीन योजना का लाभ कैसे लें, जानिए पूरी जानकारी

प्रदेश सभी जिले के कलेक्टर्स को दिशा-निर्देश जारी (MP Education Portal-2024)

MP Education Portal-2024 मध्यप्रदेश के सभी जिले के कलेक्टर्स को जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि राज्य शासन को कतिपय निजी विद्यालयों द्वारा शासन द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन कर अनियमितता बरतने की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। कलेक्टर्स इस अधिनियम के सभी प्रावधानों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करायें।

यह भी पढ़े….

• मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों को हर माह मिलेंगे 3000 रुपये, सरकार ने किया है ऐलान, जानिए पूरी जानकारी

• मेरा आईपी एड्रेस क्या है, इसे ऐसे पता करें, जानिए विस्तार से

प्रदेश के सभी निजी स्कूलों से फीस अधिनियम का पालन कराया जाए (MP Education Portal-2024)

MP Education Portal-2024 उल्लेखनीय है कि प्रदेश में निजी विद्यालयों द्वारा फीस में वृद्धि एवं इसके संग्रहण तथा इससे जुड़े अन्य विषयों को रेगुलेट करने के लिये मध्यप्रदेश निजी विद्यालय (फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमन) अधिनियम-2017 बनाया गया है। इस अधिनियम के अधीन म.प्र. निजी विद्यालय (फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमन) नियम-2020 में प्रावधानित किया गया है कि राज्य सरकार निजी विद्यालयों की फीस व अन्य विषयों पर निर्णय लेकर फीस विनियमन कर सकेगी।

यह भी पढ़े….

• दस वर्ष पुराने आधार कार्ड अपडेट करना हुआ अनिवार्य, जानिए अपने मोबाइल से आधार कार्ड कैसे अपडेट करें

• दुनिया की पहली सीएनजी (CNG) मोटरसाइकिल जून में होगी लाॅन्च

30 जून 2024 तक चलाया जाए विशेष अभियान (MP Education Portal-2024)

MP Education Portal-2024 इसके अलावा पत्र के माध्यम से कहा गया है कि विद्यालयों द्वारा फर्जी और डुप्लीकेट ISBN पाठ्यपुस्तकों को पाठ्यकर्म में शामिल किया जा रहा है। वहीं, इसके लिए 30 जून 2024 तक विशेष अभियान चलाकर जाँच की जाए और यह चिन्हित किया जाए कि विद्यालय प्रशासन द्वारा इस प्रकार की गड़बड़ी की गई है। अगर कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो प्रकाशक और पुस्तक विक्रेता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। साथ ही जाँच के रिपोर्ट को मप्र लोख शिक्षण को प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments