Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-विदेशModi Sarkar Ke Samachar-2022 मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि, इसमें मिले भारत...

Modi Sarkar Ke Samachar-2022 मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि, इसमें मिले भारत को 100% अंक

Modi Sarkar Ke Samachar-2022 हमारे के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है, मोदी सरकार की कई बड़ी उपलब्धि है, पिछले कुछ दिनों पहले मोदी को इसमें 100 में से 100 अंक मिले

Modi Sarkar Ke Samachar-2022 मैंन्युफैक्चरिंग (Manufacturing) का नया महाराजा कौन? ये सवाल जब पूछा जाएगा तो बहुत मुमकिन है कि आने वाले कुछ साल में इसका जवाब चीन की जगह भारत होगा। इसकी वजह है कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग की लागत दुनियाभर में सबसे कम है। ये दावा किया है यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट (US News & World Report) ने जिसके मुताबिक चीन (China) और वियतनाम (Vietnam) को भी पीछे छोड़ते हुए भारत मैन्युफैक्चरिंग लागत में दुनिया का सबसे सस्ता देश बन गया है।

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

भारत को मिले 100 में से 100 अंक (Modi Sarkar Ke Samachar-2022)

Modi Sarkar Ke Samachar-2022 मोदी सरकार को 100 के पैमाने पर भारत को सबसे सस्ती मैन्युफैक्चरिंग के मामले में पूरे 100 अंक मिले हैं। सर्वे के इन नतीजों की टाइमिंग हौसला बढ़ाने वाली साबित हो सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार लगातार इन कोशिशों में जुटी है कि भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाया जाए. 2 साल पहले कोरोना की पहली लहर के दौरान लॉन्च किए गए आत्मनिर्भर भारत अभियान से इस मिशन की शुरुआत हो गई थी। इसके लिए विदेशी कंपनियों को लुभाने का दांव चला गया और प्रॉडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) जैसी स्कीम्स के ज़रिए दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों ने भारत में मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत भी की है. इसके अलावा compliance का बोझ घटाने से भी भारत के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बड़ा फायदा मिला है।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

85 देशों में सर्वे किया गया था (Modi Sarkar Ke Samachar-2022)

Modi Sarkar Ke Samachar-2022 यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने 73 मापदंडों पर 85 देशों का मूल्यांकन किया है. इन खूबियों को 10 सब-सेगमेंट्स में बांटा गया था. इनमें साहसिक, चपलता, उद्यमिता, बिजनेस के लिए खुला, सामाजिक मकसद और जीवन की गुणवत्ता शामिल है। मैन्युफैक्चरिंग की लागत में पूरे अंक बटोरने के बावजूद भारत दूसरे कई पैमानों में बाकी देशों से पीछे रह गया है। भारत ने ‘favorable tax environment’ में 100 में से 16.2 और ‘not corrupt’ सेगमेंट में 18.1 प्वाइंट्स प्राप्त किए हैं. देश ने ‘आर्थिक रूप से स्थिर’ सबसेगमेंट में 9.9 स्कोर किया है। वहीं पारदर्शी सरकारी नीतियों (‘transparent government policies’) के मामले में तो भारत को महज 3.5 अंक ही मिले हैं. इसके अलावा ‘quality of life’ सेगमेंट में तो भारत का बेहद बुरा हाल है और इसके सबसेगमेंट्स में ‘income equality’ में भारत को महज 1.9 अंक हासिल हुए हैं. ‘सुरक्षा’ में 4.3, ‘well-developed public health system’ में 2.3 और ‘economically stable’ में 9.9 अंक मिले हैं।

Modi Sarkar Ke Samachar-2022

यह भी पढ़ें……

• आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, फोटो और पता घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बदले, जानिए पूरी प्रोसेस

• अब पैन कार्ड आप अपने मोबाइल से घर बैठे बनाएं, जानिए पूरी ऑनलाइन प्रोसेस

मैन्युफैक्चरिंग लागत में चीन-वियतनाम से आगे भारत (Modi Sarkar Ke Samachar-2022)

Modi Sarkar Ke Samachar-2022 85 देशों को जिन 73 पैमानों पर मापा गया है उसमें सभी सेगमेंट्स के नतीजों के आधार पर भारत को 31वीं रैंकिंग मिली है। वहीं ‘ओपन फॉर बिजनेस’ कैटेगरी में भारत 37वें स्थान पर है। इसी सेगमेंट की सब कैटेगरी थी मैन्युफैक्चरिंग लागत जिसमें भारत को 100 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। ‘ओपन फॉर बिजनेस’ सेगमेंट में चीन को 17वां स्थान मिला है। लेकिन सस्ती मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट के मामले में चीन भारत से पिछड़कर दूसरे स्थान पर मौजूद है। बीते कुछ बरसों में कपड़ों और फुटवियर मैन्युफैक्चरर्स को आकर्षित करने वाला वियतनाम मैन्युफैक्चरिंग लागत में भारत-चीन के बाद तीसरे नंबर पर है। हालांकि ‘ओपन फॉर बिजनेस’ कैटेगरी में ये 47वें स्थान पर है।

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

स्विट्जरलैंड ने किया लिस्ट में टॉप (Modi Sarkar Ke Samachar-2022)

Modi Sarkar Ke Samachar-2022 कुल मिलाकर सभी पैमानों के स्कोर के आधार पर स्विट्जरलैंड ने इस लिस्ट में टॉप किया है. जर्मनी, कनाडा, अमेरिका और स्वीडन को पीछे छोड़कर स्विट्जरलैंड सर्वश्रेष्ठ देशों की रैंकिंग में सबसे आगे है।

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

 राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन ऑफलाइन लिंक करें, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

वर्ल्ड फैक्ट्री से आगे निकलना बड़ी उपलब्धि (Modi Sarkar Ke Samachar-2022)

Modi Sarkar Ke Samachar-2022 पिछले कुछ बरसों में चीन ने जहां अपनी मैन्युफैक्चरिंग के दम पर तरक्की की है तो भारत की ग्रोथ का आधार सर्विस सेक्टर रहा है। लेकिन कोरोना के बाद जिस तरह से वैश्विक समीकरण बदले हैं और भारत ने अपने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को आकर्षक बनाया है, उससे सर्विस के साथ-साथ ये सेक्टर मिलकर एक ऐसा कॉम्बो बना सकते हैं कि भारत को ग्रोथ के लिए दमदार डबल इंजन मिल सकता है। सर्विसेज में ग्रोथ की वजह भारत में अंग्रेजी बोलने वाली सस्ती मैनपावर है जो आगे भी इसी तरह काम करती रहेगी और देश की ग्रोथ में योगदान करेगी। लेकिन अगर इस बीच भारत ने मैन्युफैक्चरिंग में चीन को पीछे छोड़ दिया तो फिर देश को दुनिया की दिग्गज इकॉनमी बनने से कोई नहीं रोक सकता। इसके बाद ‘बैक ऑफिस ऑफ वर्ल्ड’ के साथ साथ ‘वर्ल्ड फैक्ट्री’ का तमगा भी भारत को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें……..

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर “श्री महाकाल लोक” की  डीपी लगाई

उज्जैन महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री, महाकाल लोक लोकार्पण आयोजक समिति की बैठक में शामिल हुए मुख्यमंत्री

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments