Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशMausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023 प्रदेश में जनवरी में मावठे की बारिश...

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023 प्रदेश में जनवरी में मावठे की बारिश और ओलावृष्टि कहां होगी, जानिए पूरी जानकारी

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023 मध्यप्रदेश में ने वर्ष के जनवरी माह में मावठे की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है, ने वर्ष में कहां हो सकती है मावठे की बारिश और ओलावृष्टि जानिए

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023 पश्चिम के समुद्र से मावठे के बादल मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहे हैं। वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि 5 या 6 जनवरी को यह बादल मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर जाएंगे। उसके 24 घंटे के भीतर जबलपुर से भोपाल तक सीधी लाइन में और इसके आसपास जितने भी इलाके पड़ते हैं, सबके आसमान पर घने बादल छा जाएंगे। मावठ की बारिश होगी या ओले गिरेंगे इसका पता 3-4 जनवरी के आसपास चल पाएगा।

यह भी पढ़ें……..

• किसानों को खेतों में तारबंदी के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे होगा आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वी किस्त कब आएगी, जाने पूरी जानकारी

मध्यप्रदेश में जनवरी 2023 में मौसम (Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023)

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023 मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश में अब सर्द हवाएं चलवा शुरू हो गई है। इस कारण से कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरी हवाएं चलने से राज्य में आगे चलकर मौसम और बदल सकता है। आने वाले कुछ दिनों में ग्वालियर, चंबल, इंदौर और भोपाल में बारिश हो सकती है, जिसके कारण ठंड बढ़ जाएगी। मध्य प्रदेश में साल के पहले दिन अच्छी ठंड देखने को मिली। प्रदेश के कई जिले सुबह से घने कोहरे में लिपटे हुए थे, जबकि कई जगहों पर तापमान में गिरावट से ठंड का भी जोरदार असर देखने को मिला। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में प्रदेश में मावठा गिरने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें……..

किसानों के लिए खुशखबरी, ड्रोन खरीदने के लिए मिलेगी 50 प्रतिशत की सब्सिडी, जानिए पूरी प्रोसेस

प्रधानमंत्री फसल योजना में आवेदन कैसे करें, इस योजना का लाभ लेने के लिए, जानिए पूरी प्रोसेस

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान तापमान 5 डिग्री के लगभग हो सकता है (Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023)

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023 मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जबलपुर, नर्मदा पुरम, बैतूल और भोपाल की कुछ इलाकों में मावठे की बारिश होना लगभग सुनिश्चित है, लेकिन ओलावृष्टि भी हो सकती है। इस तरह का मौसम कम से कम 2 दिन तक रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण पूरे मध्यप्रदेश का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाएगा। इंदौर और उज्जैन को छोड़कर लगभग पूरे मध्यप्रदेश में तापमान 5 डिग्री के आसपास हो सकता है। कुल मिलाकर नए साल का पहला सप्ताह मध्य प्रदेश के मौसम को बड़े पैमाने पर प्रभावित करेगा।

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

• ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, घण्टों काम होगा अब मिनटों

प्रदेश में शीतलहर और कड़ाके की ठंड कब से शुरु हो सकती हैं (Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023)

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023 इस प्रश्न का सटीक उत्तर नहीं दिया जा सकता। दिसंबर के महीने में मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान गलत साबित हो चुका है। एक चीज स्पष्ट है कि जब हिमालय में भारी मात्रा में बर्फबारी होगी। उसके बाद ही उत्तर से आने वाली हवाओं में नमी आएगी और मध्य प्रदेश में शीतलहर एवं कड़ाके की ठंड का अनुभव होगा। इसलिए हिमालय के मौसम पर नजर रखना चाहिए। पुराने अनुभव बताते हैं कि हिमालय में बर्फबारी के तीसरे दिन उसकी हवाएं मध्य प्रदेश के चंबल संभाग में असर दिखाती है।

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023

यह भी पढ़ें……

• विद्यार्थियों को जाति और मूल निवासी प्रमाण-पत्र विद्यालय में ही मिलेंगे- मुख्यमंत्री

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडा ग्वालियर-चंबल (Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023)

Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh-2023 उत्तर भारत की तरफ से आ रही सर्द हवाओं के चलते ग्वालियर-चंबल में ठंड बढ़ रही है। ग्वालियर में रात का तापमान 5 डिग्री के आसपास पहुंच गया, वहीं भोपाल और इंदौर में भी तापमान 9 डिग्री के आसपास रहा। इसके अलावा नौगांव और हिलस्टेशन पचमढ़ी भी का तापमान भी 6 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें………..

आईडी कार्ड से आधार को जोड़ने का महा अभियान, युवाओं की भागीदारी करें सुनिश्चित- सीईओ राजन

फ्री सिलाई मशीन योजना में कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments