Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशMatdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने...

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए चलेगा विशेष अभियान, जानिए पूरी जानकारी

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 2 अगस्त को, द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 अंतर्गत 2 अगस्त से 31 अगस्त तक, मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे बीएलओ

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 की गतिविधियां 2 अगस्त से शुरू हो रही है। द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की गतिविधियों के अंतर्गत 2 अगस्त को मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के साथ बैठक होगी उन्हें मतदाता सूची के प्रारूप की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही 2 अगस्त को मतदान केंद्र और जिला स्तर पर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। प्रदेश के समस्त बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थिति रहेंगे। आगामी 3 अगस्त से 10 अगस्त तक सेक्टर अधिकारी बीएलओ और मतदाताओं की उपस्थिति में मतदाता सूची का वाचन करेंगे। एक घर में छह से अधिक मतदाता होने पर सेक्टर अधिकारी द्वारा उनका भौतिक सत्यापन किया जाएगा। दो अगस्त से 31 अगस्त के बीच प्रत्येक कार्यदिवस पर बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लेंगे। इस संबंध में सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़े…

• देश में तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, जानिए इसके लक्षण एवं बचने के उपाय

शनिवार एवं रविवार को लगेंगे विशेष शिविर (Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023)

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अंतर्गत शनिवार एवं रविवार को विशेष शिविर लगाए जाएंगे। यह शिविर 12, 13 और 19 एवं 20 अगस्त को लगाएं जाएंगे। इस दौरान समस्त बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगे और मतदाता सूची का वाचन कर फॉर्म 6, 7 और 8 का आवेदन प्राप्त करेंगे।

31 अगस्त तक लिए जाएंगे आवेदन (Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023)

  Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने बताया कि 2 अगस्त से 31 अगस्त तक मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन, दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके साथ ही जो नागरिक 1 अक्टूबर 2023 की तारीख पर 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन लिए जाएंगे। आगामी 31 अगस्त तक प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। चार अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

यह भी पढ़े…

• बाबा महाकाल की सवारी पर टिप्पणी करने वाले को जेल भेजा, आरोपी ने वीडियों में दी सफाई, जानिए पूरी जानकारी

एप्प और पोर्टल के माध्यम से नाम जोड़े (Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023)

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 वोटर हेल्पलाइन एप्प के माध्यम से ​भारत निर्वाचन आयोग के voters.eci.gov.in पोर्टल की तरह वोटर हेल्पलाइन एप्प के माध्यम से भी मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भी भारत निर्वाचन आयोग का ही एप्प है। इसे मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी मतदाता को नाम जोड़ने के लिए फॉर्म-6, हटाने के लिए फॉर्म-7 और संशोधन के लिए फॉर्म-8 ऑनलाइन भरना होगा।

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023

पोर्टल के माध्यम से नाम जोड़े

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निर्वाचन आयोग की अधिकारिक वेबसाइट नेशनल वोटर सर्विसेज पोर्टल पर (National Voter Services Portal) पर जाना है, आप इस लिंक https://www.nvsp.in/Forms/Forms/form6 के माध्यम से भी जा सकते है।
  • आप जैसे ही इस पेज पर जायेंगे आपके सामने एक फॉर्म-6 ओपन हो जायेगा।
  • यहाँ पर आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है।
  • सभी जानकारी देने के बाद आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है।

वोटर हेल्पलाइन एप्प के माध्यम से नाम जोड़े- सबसे पहले अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर से Voter Helpline ऐप डाउनलोड करें। एप्प के नीचे लेफ्ट साइड में EXPLORE लिखा दिखाई देगा। इस पर टैप करें। एक नई विंडो खुलेगी। इसमें ऊपर राइट साइड में लिखे LOGIN पर टैप करें, जो एक नए पेज पर ले जाएगा। यहां आपको NEW USER? लिखा दिखाई देगा। अगर वेबसाइट nvsp.in पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो NEW USER? पर टैप करके आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करके वही प्रक्रिया अपनानी होगी, जैसा ऊपर बताया गया है। वहीं, अगर आप वेबसाइट nvsp.in पर पहले ही रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, तो LOGIN पर टैप करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमें मोबाइल नंबर टाइप करें। एक OTP आएगा। अब आपको OTP और उसके ठीक नीचे बने बॉक्स में पासवर्ड टाइप करके नीचे बॉक्स में लिखे LOGIN NOW पर टैप करना होगा।

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना की हुई शुरुआत, जानिए इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा

बीएलओ (BLO) के माध्यम से ऑफलाइन नाम जोड़े (Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023)

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 ऑफलाइन के लिए बीएलओ (BLO) से करें संपर्क ​मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने बताया कि मतदाता ऑफलाइन भी आवेदन देकर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन भरकर अपने मतदान केंद्र के बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) के पास जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि 2 अगस्त से शुरू हो रहे मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान सभी बीएलओ अपने अपने मतदान केंद्र पर कार्यालयीन समय पर सुबह से शाम तक बैठेंगे। मतदाता वहां पर जाकर आवेदन दे सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए जरुरी दस्तावेज (Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023)

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए जरुरी दस्तावेज इस प्रकार है:-

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र (जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट आदि)
  • पते का प्रमाण (राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोन या बिजली-पानी का बिल आदि)

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में दूसरे चरण के आवेदन आज से भरे जाएगें, नया फाॅर्म जारी, जाने कैसे डाउनलोड करें

घर पहुँचेगा मतदाता परिचय पत्र

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं का परिचय पत्र स्पीड पोस्ट के माध्यम से घर तक पहुँचाने की सुविधा प्रदान की है। मतदाता सूची में नाम जुड़ जाने के बाद संबंधित मतदाता का मतदाता परिचय पत्र स्पीड पोस्ट के माध्मय से उनके द्वारा दिए गए पते पर पहुँचेगा। वोटर आईडी कार्ड के लिए मतदाता को परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।

यह भी पढ़े…

• दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना हुआ अनिवार्य, जानिए कैसे करें ऑनलाइन अपडेट

युवाओं से नाम जुड़वाने की अपील

Matdata Suchi Mein Naam Kaise Jode-2023 ​मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री राजन ने युवाओं से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा हैं कि 1 अक्टूबर 2023 तक 18 वर्ष की उम्र पूरी कर रहे समस्त युवा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आग्रिम रूप से ऑनलाइन, ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments