Tuesday, July 2, 2024
Homeउज्जैनमंगलनाथ मंदिर परिसर में प्रथम चरण में 10 करोड़ से अधिक लागत...

मंगलनाथ मंदिर परिसर में प्रथम चरण में 10 करोड़ से अधिक लागत से स्टोन क्लैडिंग का कार्य किया जाएगा

मंगलनाथ मंदिर का उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने किया निरीक्षण, प्रस्तावित निर्माण कार्यों के संबंध में अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश (Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024)

Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024 विश्व प्रसिद्ध मंगलनाथ मंदिर उज्जैन में सिंहस्थ 2028 की तैयारियों के अंतर्गत पहले चरण में 10 करोड़ से अधिक की लागत से मंगलनाथ मंदिर परिसर में स्टोन क्लैडिंग का काम किया जाएगा। उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बुधवार सुबह मंगलनाथ मंदिर पहुंचकर यहां प्रस्तावित निर्माण कार्यों के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने सिंहस्थ 2028 के लिए मंदिर परिसर के कायाकल्प के लिए प्रस्तवतित 20 करोड राशि से प्रस्तावितकार्यो डीपीआर का अवलोकन किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ उज्जैन विकास प्राधिकरण श्री संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री श्री नीरज पांडे, एसडीएम श्री एल एन गर्ग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

यह भी पढ़िए….

महाकाल मंदिर में श्रावण मास में भस्मारती प्रोटोकॉल बन्द होगा, जानिए पूरी खबर विस्तार से

Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024 मंगलनाथ मंदिर के कायाकल्प के पहले चरण में 10.78 करोड़ की लागत से स्टोन क्लैडिंग कार्य किया जाएगा ,जिसमें इंटरनल कॉलम्स, शिखर, डोम, एक्सटीरियर फसाड् तथा वर्तमान स्टोन क्लीनिंग कार्य की मरम्मत की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्माण एजेंसी उज्जैन विकास प्राधिकरण को इन कार्यों की स्वीकृति संबंधी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने दूसरे चरण के प्रस्तावित कार्यों के संबंध में भी अधिकारियों से चर्चा की।

मंगलनाथ के लिए 20 करोड़ की डीपीआर (Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024)

Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024 उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध मंगलनाथ मंदिर में निर्माण कार्य के लिए 20 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की गई है। सिंहस्थ मद से मंदिर में विशाल पार्किंग, फैसिलिटी सेंटर सहित अन्य काम होना है।

यह भी पढ़िए….

उज्जैन पुलिस ने अंतर्राज्यीय गैंग के आरोपियों को गिरफ्तार कर नगद 39 लाख 50 हजार रूपये जप्त।

सिंहस्थ मद से 20 करोड़ रुपये की योजना तैयार (Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024)

Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024 उज्जैन में सिंहस्थ 2028 से पहले शहर के प्रमुख मंदिरों में निर्माण व सुंदरीकरण के काम होंगे। उज्जैन विकास प्राधिकरण ने मंगलनाथ मंदिर के लिए सिंहस्थ मद से 20 करोड़ रुपये की योजना तैयार की है। इसके अलावा कालभैरव, भर्तृहरि गुफा, सिद्धवट, गढ़कालिका आदि प्रमुख मंदिरों के लिए भी योजना बनाई जा रही है। इन मंदिरों में स्मार्ट सिटी, नगर निगम तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा विकास व सुंदरीकरण के काम कराए जाएंगे।

यह भी पढ़िए….

• उज्जैन में मुस्लिम महिला ने सनातन धर्म अपनाया, और हिन्दू रीति-रिवाज से शादी की, जानिए

कालभैरव मंदिर (Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024)

Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024 कालभैरव मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या सबसे अधिक रहती है। यहां श्रद्धालुओं की सुविधा के बिल्कुल भी इंतजाम नहीं है। मंदिर परिसर का पिछला हिस्सा उजाड़ स्थिति में है। दर्शनार्थी अगर कुछ देर बैठना भी चाहें, तो यहा स्थान उपलब्ध नहीं है। मंदिर प्रबंधक संध्या मारकण्डेय ने बताया श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निर्माण कार्यों की शुरुआत होना है। नया फ्लोरिंग तथा वेटिंग हाल आदि का निर्माण किया जाएगा। खाकचौक स्थित गयाकोठा तीर्थ का निर्माण अधूरा पड़ा है। करीब तीन साल पहले यहां निर्माण कार्य की शुरुआत हुई थी। लेकिन फंड की कमी के चलते बीच में ही का काम ठप्प हो गया।

यह भी पढ़िए….

• उज्जैन में देवास रोड़ पर 5 रनवे का ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनेगा, जानिए

भगवान मंगलनाथ का महत्व (Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024)

Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024 भगवान मंगलनाथ की मान्यता है कि इस मंदिर में की गई नवग्रहों की पूजा से विशेष लाभ मिलता है। यहां शांत मन से की गई पूजा अर्चना से उग्र रूप धारण किया मंगल शांत हो जाता है। मान्य दिनों में सुबह 6 बजे से मंगल आरती होती है लेकिन मंगलवार को यहां भक्तों का विशेष तांता लगता है। मंगल की शांति, वाहन और भूमि आदि के सुख की प्राप्ति के लिए भक्त यहां भात पूजा करते हैं।

यह भी पढ़िए….

• इंदौर-उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

भगवान मंगलनाथ मंदिर की मान्यता (Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024)

Mangalnath Mandir Ujjain MP-2024 यूं तो देश में मंगल भगवान के कई मंदिर हैं, लेकिन भगवान मंगलनाथ मंदिर में की गई मंगल की पूजा का जो महत्व है वो कहीं और नहीं है। मान्यता है कि यहां पूजा अर्चना करने वाले हर जातक की कुंडली के दोषों का नाश हो जाता है। ऐसे व्यक्ति जिनकी कुंडली में मंगल भारी रहता है। वो अपने अनिष्ट ग्रहों की शांति के लिए मंगलनाथ मंदिर में पूजा-पाठ करवाने आते हैं। मंगलनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने से कुंडली में उग्ररूप धारण किया हुआ मंगल शांत हो जाता है। इसी धारणा के चलते हर साल हजारों नवविवाहित जोड़े, जिनकी कुंडली में मंगलदोष होता है, यहां पूजा-पाठ करवाने आते हैं।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments