Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशMahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 बाबा महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर कितनी देर...

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 बाबा महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर कितनी देर में होगें दर्शन क्या व्यवस्था रहेगी, जानिए पूरी जानकारी

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 बाबा महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर एक घंटे में दर्शन होंगे, 18 फरवरी की मध्यरात्रि 2 बजे से दर्शन प्रारम्भ होंगे, जिला प्रशासन, पुलिस एवं मन्दिर प्रबंध समिति ने की व्यापक व्यवस्थाएं

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 मध्यप्रदेश में बाबा महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन के कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम एवं पुलिस अधीक्षक श्री सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने आज त्रिवेणी संग्रहालय के सभाकक्ष में प्रेस से चर्चा करते हुए बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं मन्दिर प्रबंध समिति द्वारा श्रद्धालुओं के सुगम एवं सुरक्षित दर्शन करवाने हेतु व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं। कलेक्टर ने बताया कि अनुमानत: श्रद्धालुओं को एक घंटे में दर्शन हो जायें, इस तरह की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। दर्शन में लगने वाले वेटिंग टाईम में विभिन्न स्थानों पर भजन मण्डली द्वारा भजन प्रस्तुत किये जायेंगे। आगन्तुक श्रद्धालुओं को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मन्दिर में प्रवेश हेतु निर्धारित द्वार से प्रत्येक 200 मीटर दूरी पर पानी की बॉटल नि:शुल्क वितरित की जायेगी। साथ ही पार्किंग स्थल पर पीने के पानी के टेंकर खड़े किये जायेंगे। गर्मी के मद्देनजर प्रवेश द्वार से लेकर निर्गम द्वार तक, निर्गम द्वार से जूता स्टेण्ड तक मेटिंग बिछाकर शामियाना लगाया गया है।

यह भी पढ़ें………..

लाड़ली बहना योजना में प्रदेश की महिलाओं को मिलेगा 1 हजार रुपये प्रति माह, जानिए कब से होगा आवेदन

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में युवाओं को मिलेगा 10 लाख रुपये तक का लोन साथ में सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा, जानिए आवेदन कैसे करें

पुलिस अधीक्षक (SP) सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि श्रद्धालु कहां से प्रवेश होगा और कहा से प्रस्थान होगा (Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023)

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 उज्जैन पुलिस अधीक्षक श्री सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि महाशिवरात्रि पर दर्शन व्यवस्था के लिये निर्धारित की गई व्यवस्था अनुसार आगन्तुक श्रद्धालु गंगोत्री गार्डन की साइड से प्रवेश करेंगे। यहां से चारधाम मन्दिर पानी की टाकी वाले मार्ग से रूद्र सागर के किनारे किनारे त्रिवेणी संग्रहालय की ओर जायेंगे। त्रिवेणी संग्रहालय पानी की टंकी, नन्दी मण्डपम से महाकाल लोक होते हुए मानसरोवर भवन में प्रवेश कर फेसिलिटी सेन्टर-1 से होकर कार्तिक मण्डपम में प्रवेश करेंगे। दर्शनार्थी कार्तिक मण्डपम अथवा गणेश मण्डपम में बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे। दर्शन उपरांत निर्गम द्वार होते हुए गेट नं.-4 अथवा 5 से बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे।

यह भी पढ़ें……….

शिव ज्योति अर्पणम् कार्यक्रम 18 फरवरी को, शिप्रा तट पर 15 लाख दीप प्रज्वलित कर गिनीज बुक में वर्ल्ड रिकार्ड बनाया जाएगा

21 लाख दीपों से जगमग होगा माँ क्षिप्रा का पावन तट

पुलिस अधीक्षक (SP) ने बताया कि व्यवस्थाओं का मूल उद्देश्य श्रद्धालुओं को सुगम व सुरक्षित दर्शन कराना (Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023)

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी व्यवस्थाओं का मूल उद्देश्य श्रद्धालुओं को सुगम व सुरक्षित दर्शन कराना है। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक दर्शनार्थी इन्दौर रोड से उज्जैन की ओर आते हैं, बाकी देवास, बड़नगर, नागदा, आगर आदि मार्ग से उज्जैन पहुंचेंगे। दर्शनार्थियों के आगमन के रास्‍ते के अनुसार ही पार्किंग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इन्दौर, देवास, मक्सी की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं को कर्कराज पार्किंग तक आना होगा। यहां गाड़ी पार्क करके वे कलोता समाज की धर्मशाला से आगे आकर गंगोत्री गार्डन के बगल से निकलकर चारधाम पार्किंग में पहुंचेंगे। यहां से रूद्र सागर के किनारे-किनारे होकर त्रिवेणी संग्रहालय पहुंचेंगे। फिर महाकाल लोक होकर मानसरोवर फेसिलिटी सेन्टर तक जायेंगे।

यह भी पढ़ें………….

• प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें, जानिए पूरी प्रोसेस

• मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब बेटियों को 55 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी, जानिए पूरी जानकारी

इन्दौर रोड, देवास ओर मक्सी से आने वाले यात्रियों की पार्किंग व्यवस्था (Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023)

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इन्दौर रोड से आने वाले यात्रियों के लिये मन्नत गार्डन की पार्किंग एवं देवास व मक्सी से आने वाले यात्रियों के लिये इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ-साथ मन्नत गार्डन की पार्किंग का भी उपयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बड़नगर नागदा की ओर से आने वाले यात्रियों के लिये मुल्लापुरा चौराहे पर आदिनाथ मन्दिर एवं आश्रम के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि भील समाज की धर्मशाला के पास जूता स्टेण्ड बनाया गया है। श्रद्धालुगण दर्शन उपरांत बड़ा गणपति से होकर हरसिद्धि मन्दिर वाले मार्ग से फिर से नृसिंह घाट होकर जूता स्टेण्ड तक पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें………….

• गेहूं बेचने के लिए किसानों को पंजीयन के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 प्रेस कॉन्फ्रेंस के अवसर पर श्री महाकालेश्वर मन्दिर समिति प्रशासक श्री संदीप सोनी, एडीएम श्री संतोष टैगोर, अपर कलेक्टर श्री अनुकुल जैन, एएसपी श्री अभिषेक आनन्द, डॉ.इंद्रजीत बाकलवार, पुलिस उप अधीक्षक श्री एसपीएस राठौर एवं मीडिया के प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

महाशिवरात्रि पर श्रध्दालुओ के लिए की गई  व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी (Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023)

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 महाशिवरात्रि पर श्रध्दालुओ के लिए की गई व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी इस प्रकार है:-

1. पार्किंग व्यवस्था- Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 श्री महाकालेश्वर मन्दिर में आगन्तुक श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से उज्जैन शहर में चारों ओर से आने वाले मार्गों के चयनित स्थानों पर अस्थायी रूप से वाहन पार्किंग की गई है, जिसका विवरण इस प्रकार है- प्रशांति धाम, शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज तिराहे पर, इंजीनियरिंग कॉलेज का मैदान, मन्नत गार्डन, वाकणकर मोड के समीप, हरिफाटक ब्रिज के नीचे, कर्कराज पार्किंग, कर्कराज के आगे कलोता समाज धर्मशाला, कार्तिक मेला पार्किंग, कृषि उपार्जन मैदान मुल्लापुरा। उक्त सभी स्थापित की गई पार्किंग से श्रद्धालु मन्दिर के प्रवेश द्वार तक सरलता से आवागमन कर सकें, इस हेतु 100 बसें वाहन पार्किंग से मन्दिर के प्रवेश द्वार तक नि:शुल्क चलाई जायेंगी। सभी वाहन पार्किंग में पेयजल, शौचालय, प्राथमिक उपचार एवं पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की गई है।

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023

यह भी पढ़ें………….

ऑनलाईन ठगी की शिकायत पर कार्यवाही कर क्राइम ब्रांच कार्यवाही कर आवेदक के 01 लाख 24 हजार 564 रूपये रिफंड करवाए

2. जूता स्टेण्ड- Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 श्रद्धालुओं की चरण पादुकाएं सुव्यवस्थित रूप से रखने के लिये मन्दिर की ओर आने वाले मार्गों के चयनित स्थानों पर जूता स्टेण्ड स्थापित किये गये हैं, जिनका विवरण इस प्रकार है- इन्दौर की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये भील समाज धर्मशाला में वृहद स्तर पर जूता स्टेण्ड स्थापित किया गया है। बड़नगर की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये नृसिंह घाट तिराहे झालरिया मठ पर जूता स्टेण्ड बनाया गया है। शहर की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये हरसिद्धि की पाल पर जूता स्टेण्ड स्थापित किया गया है। जूता स्टेण्ड के कुशल संचालन हेतु श्रद्धालुओं के जूते रखने के लिये कपड़े की थैलियां बनवाई जाकर पृथक पृथक कलर के टोकन बनवाये गये हैं। इसमें भील समाज जूता स्टेण्ड के लिये काला कलर, नृसिंह घाट तिराहे झालरिया मठ के लिये लाल कलर, हरसिद्धि पाल के लिये नीला कलर। टोकन के पीछे जूता स्टेण्ड का पता लिखवाया गया है, जिससे श्रद्धालु दर्शन उपरांत आसानी से अपनी चरण पादुकाएं प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें………..

किसानों को 55 प्रकार के कृषि यंत्रों पर मिलेगी 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी, जानिए सब्सिडी प्राप्त करने की पूरी जानकारी

3. लड्डू प्रसाद काउंटर- Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 श्रद्धालुओं को लड्डू प्रसाद उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मन्दिर परिक्षेत्र में श्रद्धालुओं के आवागमन वाले मार्ग यथा- हरसिद्धि पाल पार्किंग, हरसिद्धि मन्दिर के संमुख टीन शेड, झालरिया मठ एवं भील समाज धर्मशाला में लड्डू प्रसाद काउंटर चौबीस घंटे संचालित रहेगा।

यह भी पढ़ें………….

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है, जानिए कैसे मिलेगा इसका लाभ

4. प्राथमिक उपचार एवं फायर स्टेशन- Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 श्रद्धालुओं को प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मन्दिर परिक्षेत्र में समीप स्थापित पार्किंग एवं चयनित स्थानों पर प्राथमिक उपचार केन्द्र स्थापित किये गये हैं। उक्त प्राथमिक उपचार केन्द्रों पर चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ को पाबंद किया गया है व एम्बुलेंस भी खड़ी रखी जायेगी। इसी तरह चयनित स्थानों पर फायर स्टेशन नगर पालिक निगम द्वारा बनाये गये हैं। साथ ही श्रद्धालुओं को समय पर आवश्यक निर्देश प्रदान करने के लिये पीए सिस्टम व खोयापाया केन्द्र बनाये गये हैं।

5. एलईडी एवं सीसीटीवी- श्रद्धालुओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए मन्दिर परिक्षेत्र एवं सम्पूर्ण दर्शन मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाकर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसी तरह वरिष्ठजनों एवं नि:शक्तजनों के लिये व्हील चेयर व ईकार्ट की व्यवस्था भी मन्दिर परिक्षेत्र के पास निर्धारित पार्क पर रखी गई है।

यह भी पढ़ें………..

मुख्यमंत्री ग्रामीण इंजीनियर योजना में गांव के युवाओं को मिलेगा लाभ, जानिए पूरी जानकारी

6. श्रद्धालुओं से अपेक्षा- Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjain MP-2023 कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम एवं पुलिस अधीक्षक श्री सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे अपने वाहन निर्धारित पार्किंग में ही खड़े करें, नि:शुल्क बस व्यवस्था का उपयोग करें, जूता स्टेण्ड में जूते उतारकर टोकन अवश्य प्राप्त करें, नि:शुल्क पेयजल का उपयोग करें, पानी पीने के बाद बॉटल डस्टबीन में डालें, स्थापित किये गये सहायता केन्द्र का उपयोग करें, सुविधा अनुसार शौचालय का उपयोग करें, कर्त्तव्य पर तैनात कर्मचारियों को सहयोग प्रदान करें एवं लड्डू प्रसाद काउंटर पर प्रसाद कतार में लगकर लें।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments