Saturday, June 15, 2024
Homedc newsइस बार श्रावण माह की शुरुआत सोमवार से ओर समापन भी सोमवार...

इस बार श्रावण माह की शुरुआत सोमवार से ओर समापन भी सोमवार से होगा, जानिए कब-कब निकलेगी महाकाल की सवारी

Mahakal Sawari Ujjain MP-2024 विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकालेश्वर की सवारी महाकाल की नगरी उज्जैन में निकलती है, 22 जुलाई से शुरु होगा महाकाल की भक्ति का पवित्र महिना, श्रावण माह में लाखों लोग प्रतिदिन आते है

Mahakal Sawari Ujjain MP-2024 विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में बाबा महाकाल के मंदिर में 22 जुलाई 2024 से श्रावण माह की शुरुआत होगी। इस बार श्रावण माह की शुरुआत सोमवार को होने से पहले ही दिन भगवान महाकाल की सवारी निकलेगी। महापर्व शुरू होने में 40 दिन का समय शेष है, ऐसे में महाकालेश्वर मंदिर समिति श्रावण-भादौ में निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी, श्रावण महोत्सव व दर्शन व्यवस्था को लेकर प्लान तैयार कर रही है। आगामी दिनों में प्रबंध समिति की बैठक में विचार-विमर्श के बाद दर्शन तथा अन्य व्यवस्थाओं को निर्धारित जाएगा।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में घर-घर लगेंगे स्मार्ट मीटर, घर-घर रीडिंग वाले मीटर होंगे बन्द

श्रावण माह में महाकाल मंदिर की पूजन परंपरा में विशेष बदलाव (Mahakal Sawari Ujjain MP-2024)

Mahakal Sawari Ujjain MP-2024 बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में श्रावण माह में महाकाल मंदिर की पूजन परंपरा में विशेष बदलाव होता है। महाकाल मंदिर के पुजारी जी ने बताया कि पूरे श्रावण माह में भगवान महाकाल भक्तों के लिए सामान्य दिनों की अपेक्षा करीब डेढ़ घंटा पहले जागते हैं। सामान्य दिनों में मंदिर के पट तड़के चार बजे खुलते हैं। श्रावण माह में प्रत्येक रविवार को रात 2.30 बजे मंदिर के पट खुलते हैं। शेष दिनों में मध्य रात्रि 3 बजे मंदिर के पट खोले जाते हैं। इसके बाद भगवान महाकाल की भस्म आरती शुरू होती है।

Mahakal Sawari Ujjain MP-2024 श्रावण माह में देशभर से कावड़ यात्री भी भगवान महाकाल का जलाभिषेक करने पहुंचते हैं। महाकालेश्वर मंदिर समिति पूजन परंपरा के अनुसार दर्शन की व्यवस्था निर्धारित करती है। कावड़ यात्रियों के प्रवेश व निर्गम को लेकर भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में घर-घर लगेंगे स्मार्ट मीटर, घर-घर रीडिंग वाले मीटर होंगे बन्द

इस बार कब से शुरू होगा श्रावण माह (Mahakal Sawari Ujjain MP-2024)

Mahakal Sawari Ujjain MP-2024 पंचांग के अनुसार, इस बार श्रावण यानी श्रावण माह की शुरूआत 22 जुलाई 2024, सोमवार से होगी। श्रावण माह 19 अगस्त 2024, सोमवार को ही समाप्त होगा। इस तरह इस बार श्रावण माह की शुरूआत और समापन सोमवार से ही होगी, जिसके चलते श्रावण माह में 5 सोमवार का योग बनेगा।

यह भी पढ़े….

• पैन कार्ड में नाम, सरनेम, जन्मतिथि, पता एवं फोटो कैसे बदलें, जानिए पूरी जानकारी

श्रावण माह में इस बार प्रतिदिन पांच लाख भक्त आने की संभावना (Mahakal Sawari Ujjain MP-2024)

Mahakal Sawari Ujjain MP-2024 श्रावण माह में इस बार प्रतिदिन पांच लाख भक्त भगवान महाकाल के दर्शन करने मंदिर पहुंचने की संभावना है। भक्तों अनुमान दर्शन के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। नवनिर्मित टनल के शेष हिस्से को नवश्रृंगारित करने का काम भी जारी है। इसके अलावा श्रावण-भादौ माह में निकलने वाली भगवान महाकाल की सवारी व श्रावण महोत्सव के आयोजन को लेकर भी तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़िए….

• प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में 500 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे, जानिए कैसे करें ऑनलाइन

श्रावण-भादौ माह में कब-कब निकलेगी महाकाल की सवारियां (Mahakal Sawari Ujjain MP-2024)

Mahakal Sawari Ujjain MP-2024 श्रावण-भादौ माह में इस प्रकार निकलेगी महाकाल की सवारियां:-

  • पहली सवारी- 22 जुलाई 2024 को
  • दूसरी सवारी- 29 जुलाई 2024 को
  • तीसरी सवारी- 05 अगस्त 2024 को
  • चौथी सवारी- 12 अगस्त 2024 को
  • पांचवीं सवारी- 19 अगस्त 2024 को
  • छटी सवारी- 26 अगस्त 2024 को
  • सातवीं शाही सवारी 02 सितंबर 2024 को

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में इस बार समय से पहले पहुंचेगा मानसून, जानिए मध्यप्रदेश में कब से होगी बारिश

महाकाल मंदिर समिति कलाकरों के आवेदन आमंत्रित होंगे (Mahakal Sawari Ujjain MP-2024)

Mahakal Sawari Ujjain MP-2024 महाकालेश्वर मंदिर समिति द्वारा 21 जुलाई 2024 से 01 सितंबर 2024 तक प्रत्येक रविवार को श्रावण महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसमें देश के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार गीत, संगीत व नृत्य की प्रस्तुति देंगे। स्थानीय कलाकारों को भी मंच साझा करने का अवसर प्राप्त होगा। महाकाल मंदिर समिति श्रावण महोत्सव में प्रस्तुति देने के लिए कलाकारों के आवेदन आमंत्रित करेगी। इसके लिए भी नियमावली तैयार की जा रही है।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments