Saturday, June 15, 2024
Homeउज्जैनMahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 श्रावण माह के प्रथम सोमवार को मनमहेश...

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 श्रावण माह के प्रथम सोमवार को मनमहेश स्वरुप में राजसी ठाट-बाट के साथ नगर भ्रमण पर निकले राजाधिराज बाबा महाकाल

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 विशाल ध्वज के साथ निकली बाबा श्री महाकाल की पालकी श्रावण माह के पहले दिन राजाधिराज ने किया उज्जयिनी का भ्रमण, सवारी मार्ग में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान महाकाल को पुष्प अर्पित कर दर्शन लाभ लिया

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में आज 10 जुलाई को श्रावण माह के प्रथम सोमवार को विशाल ध्वज के साथ भगवान महाकाल की सवारी निकाली गई। श्रावण माह के पहले दिन सोमवार को उज्जैयिनी के भ्रमण पर निकलकर भगवान श्री महाकालेश्वर ने अपनी प्रजा को दर्शन दिये और उनका हाल जाना।सवारी के निकलने के पूर्व श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर के सभामंडप में मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, उज्जैन महापौर श्री मुकेश टटवाल, विधायक (उत्तर) श्री पारसचंद्र जैन, अध्यक्ष एवं कलेक्टर, श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति श्री कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा, श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़े के महंत श्री विनीत गिरी जी महाराज, नगर पालिक निगम आयुक्त श्री रोशन सिंह आदि ने भगवान श्री महाकालेश्वशर का पूजन-अर्चन किया और आरती में सम्मिलित हुए।

यह भी पढ़े……

मध्यप्रदेश मानसून 6 जिलों में मूसलाधार, 35 जिलों में भारी बारिश होगा, जानिए

कब-कब निकलेगी बाबा महाकाल की सवारी (Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023)

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 बाबा महाकाल की सवारी इस प्रकार है:-

  • पहली सवारी आज- 10 जूलाई को
  • दूसरी सवारी- 17 जुलाई को
  • तीसरी सवारी- 24 जुलाई को
  • चौथी सवारी- 31 जुलाई को
  • पांचवी सवारी- 7 अगस्त को
  • छठी सवारी- 14 अगस्त को
  • सातवीं सवारी- 21 अगस्त को
  • आठवीं सवारी- 28 अगस्त को
  • नौवीं सवारी- 4 सितंबर को
  • अंतिम शाही सवारी- 11 सितंबर को

यह भी पढ़े………

उज्जैन में महाकाल मंदिर में श्रावण महिने में दर्शनार्थियों एवं पार्किंग की क्या व्यवस्था रहेगी, जानिए पूरा प्लान

बाबा महाकाल की सवारी इस परम्परागत मार्ग निकलेगी (Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023)

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 भगवान श्री महाकालेश्वर की प्रथम सवारी ठाठ-बाट से परम्परागत मार्ग से निकाली जाएगी। बाबा पालकी में भगवान मनमहेश के स्वरूप में अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए नगर भ्रमण पर निकलेंगे। भगवान की सवारी मन्दिर से अपने परंपरागत निर्धारित समय शाम चार बजे निकलेगी। मन्दिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा भगवान श्री मनमहेश को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दी जायेगी। पालकी महाकाल रोड, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाड़ी से होती हुई रामघाट पहुंचेगी। जहां शिप्रा नदी के जल से भगवान का अभिषेक और पूजन-अर्चन किया जायेगा। इसके बाद सवारी रामानुजकोट,  मोढ़ की धर्मशाला, कार्तिक चौक, खाती का मन्दिर,  सत्यनारायण मन्दिर, ढाबा रोड,  टंकी चौराहा, छत्रीचौक,  गोपाल मन्दिर, पटनी बाजार, गुदरी बाजार से होती हुई पुन: श्री महाकालेश्वर मन्दिर पहुंचेगी।

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023

यह भी पढ़े…..

बाबा महाकाल की चलित भस्मारती में 30 हजार श्रद्धालुओं ने किये निशुल्क दर्शन, जानिए पूरी व्यवस्था

बाबा महाकाल की विधिवत पूजन-अर्चन के बाद निकले नगर भ्रमण पर (Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023)

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 भगवान श्री महाकाल का मंदिर के सभा मंडप में विधिवत पूजन-अर्चन करने के बाद अपने निर्धारित समय पर पालकी में विराजित भगवान श्री मनमहेश नगर भ्रमण पर निकले। भगवान श्री महाकाल की पालकी के नगर भ्रमण के रवाना होने के पूर्व सर्व प्रथम भगवान श्री महाकालेश्वर का षोडशोपचार से पूजन-अर्चन किया गया। इसके पश्चारत भगवान की आरती की गई। इस अवसर पर श्री ओम जैन अध्यक्ष मध्यप्रदेश फार्मेसी कोंसिल, प्रशासक श्री संदीप कुमार सोनी, सी.ई.ओ.स्मार्ट सिटी श्री आशीष पाठक, समिति सदस्य श्री पुजारी प्रदीप गुरु, श्री राजेंद्र शर्मा गुरूजी, श्री राम पुजारी एवं अन्य अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे। सभी गणमान्यो ने पालकी को कांधा देकर नगर भ्रमण की ओर रवाना किया। भगवान श्री मनमहेश का विधिवत पूजन-अर्चन मुख्य पुजारी पं.घनश्याम शर्मा ने संपन्न करायी। पालकी जैसे ही श्री महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची, मध्य प्रदेश सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा भगवान श्री महाकाल को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) देने के बाद पालकी नगर भ्रमण की ओर रवाना हुई। पालकी में विराजित भगवान श्री मनमहेश के दर्शन लाभ सवारी मार्ग के दोनों ओर खडे हजारों श्रद्धालुओं ने लिया। सवारी मार्ग में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान महाकाल को पुष्प अर्पित कर दर्शन लाभ लिये।

यह भी पढ़े……

• मध्यप्रदेश में अब नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ, जानिए पूरी जानकारी

भस्मारती के लिए रात 02:30 बजे से ही खोल दिए पट (Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023)

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 इससे पहले सुबह से ही महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही। भस्म आरती के लिए रात 2.30 बजे महाकाल मंदिर के पट खोल दिए गए थे। भस्म आरती में भगवान महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन कर विशेष श्रृंगार हुआ। इस बार अधिक मास में होने से सावन 59 दिन का होगा। 4 जुलाई से 31 अगस्त तक पूरे 59 दिन चलेगा।

इस वर्ष बाबा महाकाल की 10 सवारी निकलेगी (Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023)

Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023 आमतौर पर भगवान महाकाल की सावन में 4 सवारी और भादौ में 2 सवारी निकलती है। लेकिन इस बार महाकाल की 10 सवारी निकलेगी। इसका कारण है सावन का अधिक मास। पंचांग के अनुसार इस बार सावन मास 4 जुलाई से शुरू हो चुका है जो 31 अगस्त तक रहेगा। अधिक मास होने से सावन में 8 सवारी निकलेगी और भादौ की 2 सवारी निकलेगी। इस तरह महाकाल की कुल 10 सवारी इस बार निकलेगी।

यह भी पढ़े……

इन्दौर में 10 जूलाई को एक लाख लाड़ली बहनों सहित प्रदेशभर की बहनें शपथ लेंगी

उज्जैन में आज सभी स्कूलों की छुट्टी (Mahakal Sawan Sawari Ujjain MP-2023)

उज्जैन में आज बाबा महाकाल (Ujjain Mahakal)  की पहली सवारी निकाली जाएगी। शाम को 4 बजे बाबा भ्रमण पर निकलकर प्रजा का हाल जानेंगे। इस अवसर पर भीड़ को नियंत्रित करने के चलते 700 पुलिस​कर्मियों की तैनाती की गई है। इतना ही नहीं उनके साथ 350 वॉलेंटियर्स और प्रशासनिक अमला तैनात रहेगा। यही कारण है कि उज्जैन में आज शहर के सभी स्कूलों की छुट्टी (Ujjain School Holiday) रहेगी।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments