Saturday, June 15, 2024
Homeउज्जैनMahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल पर...

Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, कितना देना होगा जुर्माना, जानिए क्या रहेगी व्यवस्थाएं

Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit महाकाल मंदिर में परिसर में मोबाइल ले जाना हुआ प्रतिबंधित, जो भी भक्त महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल के साथ पकड़ा जाएगा, तो देना होगा 200 रुपये जुर्माना

Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन में आज श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति की बैठक में पारित निर्णय के अनुसार कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति आशीष सिंह द्वारा मन्दिर के आन्तरिक परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से मानसरोवर भवन, फेसिलिटी सेन्टर-1, टनल, कार्तिकेय मण्डपम, गणेश मण्डपम, अभिषेक स्थल, पालकी स्थल, नन्दी मण्डपम, गर्भगृह, मन्दिर परिसर, जूना महाकाल परिसर, म्युजियम परिक्षेत्र, द्वार नम्बर-4, रैम्प, मार्बल गलियारा, सभा मण्डपम, कुण्ड परिसर, निर्गम द्वार तक सम्पूर्ण क्षेत्र में मोबाइल प्रतिबंधित कर दिया है। श्रद्धालुओं के सरल, सुलभ एवं प्रभावी दर्शन व्यवस्था के संचालन हेतु यदि किसी प्रकार से कर्मचारियों, अधिकारियों एवं अन्य व्यक्तियों को मोबाइल की आवश्यकता पड़ती है तो मन्दिर प्रशासक, कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति की स्वीकृति उपरान्त अनुमति प्रदान कर सकेंगे। यह आदेश 20 दिसम्बर से प्रभावशील हो गया है। प्रतिबंधित क्षेत्र में मोबाइल उपयोग करने की दशा में 200 रुपये जुर्माना अधिरोपित किया जायेगा।

यह भी पढ़ें……..

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में ऑनलाइन करें, जानिए इस योजना के लाभ एवं पात्रता

आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ने का महाअभियान, आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करना हुआ आसान, जानिए पूरी जानकारी

जानिए क्या व्यवस्थाएं रहेगी (Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit)

Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल व बैग रखने के लिए मंदिर के मानसरोवर द्वार क्रमांक 4 एवं 5 नंबर प्रोटोकॉल प्रवेश द्वार और मंदिर प्रशासक कार्यालय के सामने करीब 10,000 लॉकर व्यवस्था की गई है। यह प्रतिबंध मीडिया, मंदिर कर्मी, पुजारियों सहित सभी वीआईपी (VIP), वीवीआईपी (VVIP) व मंदिर के जिम्मेवारों पर भी लागू होता है। अगर किसी को मोबाइल अंदर लेकर जाना है तो मंदिर प्रशासक कार्यालय अनुमति लेना होगी। वहीं अल सुबह होने वाली भस्मार्ती में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध नहीं है, क्योंकि ई-एंट्री पास दिखाने के लिए मोबाइल की जरूरत होती है। वहीं श्री महाकाल महालोक में मोबाइल ले जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। आपको बता दें यह पूरी प्रक्रिया डिजिटल है। श्रद्धालु परिवार के साथ आया है तो एक व्यक्ति एक साथ सबके मोबाइल देगा। उसी व्यक्ति का फोटो क्लिक होगा और एक बारकोड मिलेगा। वहीं रसीद में टोकन नंबर भी लिखा मिलेगा उस रसीद को आते समय काउंटर पर दिखाएगा तो वापस उसे अपना मोबाइल का बैग मिल जाएगा। इससे श्रद्धालुओं का डाटा भी सॉफ्टवेयर में अपडेट हो सकेगा और कोई परेशानी का सामना किसी को नहीं करना पड़ेगा।

Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit

यह भी पढ़ें……..

मुख्यमंत्री बाल आशिर्वाद योजना हुई शुरु, जानिए किसको मिलेगा इसका लाभ, जानिए पूरी जानकारी

ई-श्रम कार्ड का पैसा आया की नही ऑनलाइन चेक करें

टोकन गुम होने पर क्या करें श्रद्धालु (Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit)

Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit श्री महाकालेश्वर मंदिर में मोबाइल जमा करवाने के बाद मिलने वाली रसीद टोकन अगर गुम होता है, तो श्रद्धालु मंदिर प्रशासक कार्यालय में इसकी शिकायत करें, जहां पर मोबाइल से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाएं। उदाहरण के तौर पर मोबाइल का कलर मोबाइल का ईएमआई बिल मॉडल नंबर व अन्य मंदिर समिति पूरे डाटा को सॉफ्टवेयर में वेरीफाई करेगी और सुरक्षित रूप से उसका सामान मोबाइल उसे लौटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें…….

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब बेटियों को 55 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी, जानिए पूरी जानकारी

इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

मोबाइल प्रतिबंध के पहले दिन 36 लोगों पर जुर्माना (Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit)

Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल प्रतिबंध के दिन श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के मंदिर में मोबाईल पर सख्ती से रोक के पहले दिन 36 लोगों को मंदिर परिसर में मोबाईल का उपयोग करते हुए मंदिर समिति के कर्मचारियों ने पकड़ा है। इन सभी से नियमानुसार 200 रुपए जुर्माना हिदायत के साथ वसूला गया है। मंदिर समिति ने घोषित 3 केंद्रों पर सुबह 6 बजे से शाम 07:30 बजे तक 13 घंटे में कुल 12413 बारकोड मोबाइल रखकर जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

 राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन ऑफलाइन लिंक करें, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

मोबाइल जमा करने वाले के फोटो खींचेंगे (Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit)

Mahakal Mandir Parishar Mein Mobile Pratibandhit महाकाल मंदिर मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि भक्तों के मोबाइल फोन के लिए अलग से व्यवस्थाएं की गई है। काउंटर पर मोबाइल जमा करने पर एक स्पील दी जाएगी। जिसमें देने वाले का नाम, मोबाइल नंबर अंकित रहेगा। इसके अलावा एक क्यूआर कोड भी दिया जाएगा। मोबाइल और मोबाइल जमा करने वाले के फोटो भी कर्मचारी खींचेंगे, ताकि स्लीप गुम होने पर मोबाइल जमा करने वाले की पहचान हो सके।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments