Saturday, June 15, 2024
Homeउज्जैनMahakal Lok Ujjain MP-2022 महाकाल लोक आम जनता के लिए खुला, जानिए...

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 महाकाल लोक आम जनता के लिए खुला, जानिए महाकाल लोक कब से तक खुला रहेगा

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 श्री महाकाल लोक आम दर्शनार्थियों के लिये सुबह 06:00 बजे से शयन आरती तक खुला रहेगा, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की बैठक आयोजित

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 उज्जैन में कल गुरूवार को प्रशासनिक संकुल के सभागृह में श्री महाकाल लोक के सम्बन्ध में जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक श्री पारस जैन, महापौर श्री मुकेश टटवाल, कलेक्टर श्री आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, एडीएम श्री संतोष टैगोर, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री आशीष पाठक, प्रशासक श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति श्री संदीप सोनी एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव वीसी के माध्यम से बैठक में सम्मिलित हुए। बैठक में श्री महाकाल लोक के श्रद्धालुओं के लिये खोले जाने के समय पर चर्चा के दौरान सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा निर्णय लिया गया कि दर्शनार्थियों के लिये श्री महाकाल लोक सुबह 6 बजे से शयन आरती तक खुला रहेगा। श्री महाकाल लोक के खुले रहने के समय के अतिरिक्त इसके संधारण और इससे सम्बन्धित अन्य विषयों पर बैठक में चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें…….

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर “श्री महाकाल लोक” की  डीपी लगाई

प्रधानमंत्री 11 अक्टूबर को करेंगे महाकाल लोक का लोकार्पण, शहर को दुल्हन की तरहा सजाया जा राह है, जानिए क्या-क्या तैयारी की जा रही है

महाकाल लोक में ऐतिहासिक कार्यक्रम रहा (Mahakal Lok Ujjain MP-2022)

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 उज्जैन उत्तर विधायक पारस जैन ने श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिये सभी को अपनी ओर से बधाई दी। उन्होंने कहा कि उज्जैन के लिये यह बहुत बड़ी उपलब्धि है।

महाकाल लोक परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगे (Mahakal Lok Ujjain MP-2022)

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 कलेक्टर आशीष सिंह ने जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी कि श्री महाकाल लोक के परिसर में विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। कंट्रोल रूम से सतत निगरानी की जा रही है। यदि किसी शरारती तत्व द्वारा कोई अनुचित गतिविधि की जाती है तो तुरन्त साउण्ड सिस्टम के माध्यम से उन्हें टोका जा रहा है। पूरे क्षेत्र को अलग-अलग सेक्टर में बांटा गया है।

Mahakal Lok Ujjain MP-2022

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

 राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन ऑफलाइन लिंक करें, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

मध्य प्रदेश टूरिज्म विभाग द्वारा विशेष लाईट एण्ड साउण्ड शो आयोजित (Mahakal Lok Ujjain MP-2022)

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 मंत्री डॉ.यादव ने बैठक में कहा कि मध्य प्रदेश टूरिज्म विभाग के द्वारा कोठी महल पर जो लाईट एण्ड साउण्ड शो का आयोजन किया जाता था, उसका सेटअप कुछ दिनों के लिये फेसिलिटी सेन्टर में लगवाकर लाईट एण्ड साउण्ड शो आयोजित किया जाये। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जानकारी दी गई कि श्री महाकाल लोक में मध्य प्रदेश टूरिज्म विभाग द्वारा विशेष लाईट एण्ड साउण्ड शो आयोजित करने पर विधिवत प्लान बनाया जा रहा है। श्री महाकाल लोक में आने वाले समय में अत्याधुनिक लाईट एण्ड साउण्ड शो, लेजर शो कम वाटर शो का आयोजन किया जायेगा। उक्त परियोजना लगभग 30 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण की जायेगी।

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

महाकाल लोक में जाने के लिए मार्ग निर्धारित (Mahakal Lok Ujjain MP-2022)

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 महाकाल मंदिर प्रशासक श्री सोनी ने बैठक में कहा कि भगवान श्री महाकालेश्वर की दर्शन के लिये प्रधारने वाले श्रद्धालुओं का प्रवेश द्वार त्रिवेणी संग्रहालय के समीप नन्दी द्वार से महाकाल लोक मानसरोवर हॉल के रास्ते निर्धारित रहेगा। प्रवेश मार्ग पर पुलिस की तैनाती की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालु प्रवेश के पूर्व अपने समस्त वाहन (दोपहिया, चारपहिया) त्रिवेणी संग्रहालय के संमुख नवनिर्मित सरफेस पार्किंग पर पार्क करेंगे। श्री महाकाल लोक में तंबाकू, गुटखा, पाउच, सिंगल यूज प्लास्टिक ले जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। श्री महाकाल लोक में आने वाले दर्शनार्थियों की चेकिंग की जायेगी। किसी भी शरारती तत्व द्वारा अनुचित गतिविधि करने पर कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

महाकाल लोक और महाकाल मंदिर जाने के लिए पार्किंग निर्धारित (Mahakal Lok Ujjain MP-2022)

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 त्रिवेणी संग्रहालय एवं रूद्र सागर के आसपास सभी वाहनों की पार्किंग पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगी। उल्लंघन करने पर यातायात पुलिस द्वारा कार्यवाही की जायेगी। श्री महाकाल लोक में स्थापित शिवस्तंभ एवं प्रतिमाओं को छूना, ऊपर खड़े होना, अनुचित स्थान पर खड़े होकर सेल्फी लेना, फूल-पत्तियां तोड़ना, म्युरल वाल स्टेचु पर लिखना अथवा विरूपित करने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। श्रद्धालुगण मानसरोवर हॉल में नन्दी द्वार से प्रवेश कर सकेंगे, जहां उनकी सुविधा के लिये जूता स्टेण्ड, क्लॉक रूम, मोबाइल लॉकर, पेयजल आदि की सुविधा उपलब्ध है। किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र लेकर श्री महाकाल लोक में प्रवेश करना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

यह भी पढ़ें……

• आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, फोटो और पता घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बदले, जानिए पूरी प्रोसेस

• अब पैन कार्ड आप अपने मोबाइल से घर बैठे बनाएं, जानिए पूरी ऑनलाइन प्रोसेस

महाकाल लोक में श्रद्धालु फल, फूल, अन्य सामग्री रूद्र सागर में नहीं फैंक सकेंगे (Mahakal Lok Ujjain MP-2022)

Mahakal Lok Ujjain MP-2022 श्री महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालु फल, फूल, अन्य सामग्री रूद्र सागर में नहीं फैंक सकेंगे। श्री महाकाल लोक एवं सम्पूर्ण मन्दिर परिसर में मोबाइल के माध्यम से फिल्मी गाने बजाना एवं अन्य असामाजिक गतिविधियां पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगी। पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने बैठक में कहा कि वर्तमान में हरिफाटक ब्रिज से त्रिवेणी संग्रहालय की तरफ जाने वाले मार्ग में लोग अपने वाहन सड़क के किनारे खड़े कर श्री महाकाल लोक के मोबाइल से फोटो खींच रहे हैं। इससे आवागमन का मार्ग अवरूद्ध हो रहा है। साथ ही किसी दुर्घटना की भी आशंका है। इसलिये इसे तत्काल रोकने की आवश्यकता है। इस पर बैठक में निर्णय लिया गया कि इसे तुरन्त बन्द किया जाये। त्रिवेणी से चारधाम वाले सिरे को पूरी तरह से बन्द किया जाये, चूंकि वहां पर निर्माण कार्य किया जाना है। पार्किंग में पुलिस की ओर से फोर्स लगाई जाये। साथ ही इंट्री गेट पर भी पुलिस लगाई जाये।

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments