Sunday, June 16, 2024
Homeउज्जैनMahakal Corridor Ujjain-2022 प्रधानमंत्री 11 अक्टूबर को करेंगे महाकाल लोक का लोकार्पण,...

Mahakal Corridor Ujjain-2022 प्रधानमंत्री 11 अक्टूबर को करेंगे महाकाल लोक का लोकार्पण, शहर को दुल्हन की तरहा सजाया जा राह है, जानिए क्या-क्या तैयारी की जा रही है

Mahakal Corridor Ujjain-2022 देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल की नगरी उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए 11 अक्टूबर को उज्जैन में आ रहे है, पीएम के आगमन में शहर को दुल्हन की तरहा सजाया जा रहा है

Mahakal Corridor Ujjain-2022 मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के कलेक्टर आशीष सिंह ने आगामी 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के उज्जैन प्रवास के सम्बन्ध में सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन पूरी तत्परता और मुस्तैदी से करें। सभी अधिकारी एक टीम भावना एवं टीम के रूप में कार्य करें। कलेक्टर ने हिदायत दी कि कोई भी अधिकारी एक-दूसरे पर काम न टाले, न ही कोई आरोप-प्रत्यारोप लगाये। कलेक्टर ने कहा कि हर परिस्थिति में धैर्य के साथ कार्य करें। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने प्रधानमंत्री के भ्रमण के सम्बन्ध में हेलीपेड पर सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि हेलीपेड पर अनावश्यक अधिकारी एवं कर्मचारियों की भीड़ न हो। अधिकारी एवं कर्मचारी किसी भी प्रकार की सैल्फी न लें। उन्होंने कहा कि जो भी आवश्यक चीजें हेलीपेड पर सुनिश्चित करनी है, उसकी सूची तैयार कर लें। उन्होंने हेलीपेड पर फायर ब्रिगेड एवं आवश्यक जगहों पर फायर ब्रिगेड की तैनाती करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि एम्बुलेंस एवं अस्थाई अस्पताल भी बनाया जाये। उन्होंने बताया कि काफिले के साथ चलने के लिये पुलिस को वाहन उपलब्ध कराये गये हैं। उन्होंने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को कोविड मुक्त सर्टिफिकेट लाने के निर्देश दिये। हेलीपेड की बाउंड्री वाल में विद्युत साज-सज्जा करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री सिंह ने सर्किट हाऊस, हेलीपेड, ग्रीन रूम, हेलीपेड डीआरपी लाइन, वीआईपी रूट, रामघाट, दत्त अखाड़ा, सुनहरी घाट आदि स्थानों पर आवश्यक पेयजल, स्ट्रीट लाईट आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। साथ ही विभिन्न घाटों पर फाउंटेन लगाने एवं बोट इत्यादि की व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिये।

यह भी पढ़ें……..

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर “श्री महाकाल लोक” की  डीपी लगाई

उज्जैन महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री, महाकाल लोक लोकार्पण आयोजक समिति की बैठक में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह शहर के वार्डों में जाकर आम लोगों को दे रहे हैं आमंत्रण (Mahakal Corridor Ujjain-2022)

Mahakal Corridor Ujjain-2022 नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि हम सब पर बाबा महाकाल की विशेष कृपा है की हम इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बन पा रहे हैं इसके लिए हमें भी बाबा का आभार मानते हुए उनके इस कार्य में पुरे समर्पण और निष्ठा के साथ जुट कर इस आयोजन को सफल बनाना है ! बैठक के पश्चात् श्री भूपेंद्रसिंह सहित सभी मंत्रीगणों, प्रभारियों ने स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ घर घर जाकर कार्यक्रम हेतु आमंत्रण और पीले चावल भी दिए ! वार्डों की बैठक में प्रभारी के रूप में जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय, प्रदेश सह कोषाध्यक्ष श्री अनिल जैन कालूहेड़ा, श्री जगदीश अग्रवाल, श्री वीरेंद्र कावड़िया, श्री राजेन्द्र भारती, श्री ओम जैन, श्री सोनू गहलोत, श्री सनवर पटेल, श्री सचिन सक्सेना, श्रीमती मीना जोनवाल, श्री प्रदीप पांडे, श्री शोक प्रजापत, श्री रमेशचंद्र शर्मा, विशाल राजोरिया, संजय अग्रवाल, सत्यनारायण खोईवाल सहित पदाधिकारी कार्यकर्तागण उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

 राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन ऑफलाइन लिंक करें, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से महाकाल लोक के लोकार्पण का प्रचार-प्रसार (Mahakal Corridor Ujjain-2022)

Mahakal Corridor Ujjain-2022 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा होने जा रहे हैं महाकाल लोक के लोकार्पण में आम लोगों की भागीदारी हो सके, इस हेतु उज्जैन अंचल के सभी गांव में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार प्रसार जोर शोर से चलाया जा रहा है। इस कार्य में नुक्कड़ नाटकों की कई टीमें अलग-अलग तहसील स्तर पर गांवों में अपना प्रदर्शन कर रही है। इसी के अंतर्गत उज्जैन ग्रामीण में प्रसिद्ध रंगकर्मी एवं गायक हरदीप दायले की संस्था सर्व मंगलम सोसायटी उज्जैन के गांव-गांव में नुक्कड़ नाटक “महाकाल लोक पधारजो” का मंचन कर रही है। चार अलग- अलग टीम लगातार ग्रामीण अंचलों में भ्रमण कर प्रभावशाली नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को “महाकाल लोक” की जानकारी, संदेश एवं महत्व के साथ-साथ आमंत्रण संदेश भी दे रही है। नुक्कड़ नाटक ग्रुप में दल प्रमुख हरदीप दायाले के साथ कलाकार सर्वश्री हीरालाल राणावत, सुमित नागरा, गौरव जाटवा, अंजलि डोरवाल, हिमांशी, ममता चतुर्वेदी, वर्षा, दक्षा, कुणाल, हर्ष, कृष्णा, अनुराधा, नरेंद्र, जितेंद्र एवं कमल पोरवाल एवं मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के डॉ. राजेश रावल, अर्जुन सिंह डोडिया, शुभम जायसवाल एवं विभिन्न प्रस्फुटन समितियां भी विशेष रूप से उपस्थित रही। आदि अपनी प्रभावशाली भूमिका निभा रहे हैं।

Mahakal Corridor Ujjain-2022

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

उज्जैन शहर की 02 कि.मी. की परिधि को नो फ्लाई झोन घोषित किया गया (Mahakal Corridor Ujjain-2022)

Mahakal Corridor Ujjain-2022 कलेक्टर ने प्रधानमंत्री के प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए जिले में स्थित हैलीपेड डी आर पी लाईन, सर्किट हाऊस, श्री महाकाल लोक, श्री महाकालेश्वर मंदिर, कार्तिक चौक सभास्थल सहित सम्पूर्ण उज्जैन शहर की 02 कि.मी. की परिधि को नो-फ्लाई झोन घोषित किया है। कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आदेश के तहत उज्जैन शहर में किसी भी तरह से बिना अनुमति के ड्रोन, यू.ए.वी., पतंग, गुब्बारे उड़ाना प्रतिबंधित किया गया है। यदि प्रतिबंध के बाद भी किसी व्यक्ति द्वारा उपरोक्त वस्तुओं को उड़ाया जाता है तो तुरन्त उक्त को नष्ट कर दिया जाएगा एवं संबंधित के विरुद्ध भा.द.सं. के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उक्त प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन अनिवायर् होगा, किन्तु आवश्यक होने पर विशेष एवं विषम परिस्थिति में संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारी अपनी अधिकारितास अंतर्गत संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी से आवश्यक परामर्श कर आवश्यक छूट/अनुमति जारी करने के लिए सक्षम प्राधिकारी होंगे, जिसकी पूर्व सूचना जिला दण्डाधिकारी को प्रदान करना आवश्यक होगी।

यह आदेश जनसामान्य से संबंधित है एवं परिस्थितियों वश इतना समय उपलब्ध नहीं है कि सर्व संबंधित जनसामान्य व्यक्ति या समूह को इस संबंध में सूचना दी जाकर सूचना की जा सके। यह आदेश दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (1) के अंतर्गत एक पक्षीय पारित किया है। कोई भी व्यक्ति इस संबंध में अपनी आपत्ति/आवेदन दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 (5) के अंतर्गत प्रस्तुत कर सकता है। पूर्व से प्रचलित अन्य प्रतिबंधात्मक आदेशों के प्रावधान पूर्ववत लागू रहेंगे। इस आदेश का उल्लंघन भा.द.प्र.सं. 1860 की धारा 188 के प्रावधानों के अंतर्गत दण्डनीय अपराध होगा। आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

मां शिप्रा का पूजन भी कर सकते है प्रधानमंत्री Mahakal Corridor Ujjain-2022

Mahakal Corridor Ujjain-2022 बैठक में मंत्री भूपेंद्रसिंह ने 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम में भगवान महाकालेश्वर के पूजन के साथ-साथ मां शिप्रा के पूजन का कार्यक्रम जोड़ने की सलाह दी। इसी के साथ बैठक में 11 अक्टूबर के कार्यक्रम में शामिल होने वाले संतों के भोजन प्रसाद और उनके सम्मान कार्यक्रम के लिये स्थान के चयन पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

11 अक्टूबर को पूरे जिले में स्थानीय अवकाश

Mahakal Corridor Ujjain-2022 कलेक्टर द्वारा सम्पूर्ण उज्जैन जिले के कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा आगामी 11 अक्टूबर को श्री महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम के मद्देनजर सम्पूर्ण उज्जैन जिले में स्थानीय अवकाश घोषित किया गया।

50 किलोमीटर मार्ग पर लगाए 600 पोल

Mahakal Corridor Ujjain-2022 प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए इंदौर-उज्जैन के 50 किलोमीटर लंबे मार्ग को मप्र पश्चिम विद्युत वितरण कंपनी ने 600 पोल लगाकर रोशन किया है। इसके लिए 200 कर्मचारियों की विशेष टीम तैयार की गई थी। इंदौर जिले की सीमा में 400 और उज्जैन जिले की सीमा में 200 पोल लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें……

• आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, फोटो और पता घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बदले, जानिए पूरी प्रोसेस

• अब पैन कार्ड आप अपने मोबाइल से घर बैठे बनाएं, जानिए पूरी ऑनलाइन प्रोसेस

क्यूआर कोड स्कैन कर ले सकेंगे प्रतिमाओं की जानकारी (Mahakal Corridor Ujjain-2022)

Mahakal Corridor Ujjain-2022 आपको बता दे कि महाकाल लोक कई तरह की प्रतिमाओं का निर्माण किया गया है। अन्य कई तरह की सजावट भी यहां लोगों को खूब आकर्षित करेगी। यहां श्रद्धालु पैदल चलते-चलते इन देवी-देवताओं की प्रतिमाओं व कथा से संबंधित जानकारी क्यूआर कोड के जरिए जान सकेंगे। जैसे ही श्रद्धालु यहां दिए गए क्यूाआर कोड को स्कैन करेंगे वैसे ही उन्हें उससे संबंधित जानकारी मिल जाएगी। सुरक्षा के मद्देनजर यहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। लोकार्पण कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के लिए भी व्यवस्थाएं की गई हैं। महाकाल लोक में बनाई गई 87 दुकानें को भी लोकार्पण के बाद खोल दिया जाएगा। इन दुकानों को लीज पर आवंटित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

पेड़, सड़क, फुटपाथ सब कुछ नया (Mahakal Corridor Ujjain-2022)

Mahakal Corridor Ujjain-2022 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन आने वाले हैं. उनके स्वागत के लिए पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. जिस रास्ते से पीएम मोदी का काफिला गुजरने वाला है उस रास्ते पर पेड़-पौधे, सड़क और फुटपाथ तक नये बनाए जा रहे हैं. दिन रात निगम के कर्मचारी काम में लगे हैं।

यह भी पढ़ें…….

एमपी ऑनलाइन कियोस्क (MP Online Kiosk) डालने के लिए कैसे करे आवेदक, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जाए- प्रमुख राजस्व आयुक्त

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments