Tuesday, July 2, 2024
Homeउज्जैनमहाकाल मंदिर में श्रावण मास में भस्मारती प्रोटोकॉल बन्द होगा, जानिए पूरी...

महाकाल मंदिर में श्रावण मास में भस्मारती प्रोटोकॉल बन्द होगा, जानिए पूरी खबर विस्तार से

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 महाकाल मंदिर में श्रावण मास में नेता, अधिकारी और मीडिया की जगह आम श्रध्दालुओं को परमिशन, शनिवार रविवार को भस्मारती प्रोटोकॉल बन्द रहेगी

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में महाकाल मंदिर में श्रावन महीने से पहले शनिवार-रविवार को भस्मारती में प्रोटोकॉल की सुविधा बंद होने जा रही है। उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह ने इसकी पुष्टि की है। इसका उद्देश्य में श्रावण श्रध्दालुओं की भीड़ बहुत अधिक रहती है। मंदिर समिति ने ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं को दर्शन लाभ दिलाना है। हालांकि इस पर मंदिर समिति की बैठक में आधिकारिक निर्णय बाकी है।

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 उज्जैन में महाकाल लोक बनने के बाद महाकाल मंदिर में देश भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल बाबा की एक झलक पाने के लिए देश-विदेश से लोग पहुंच रहे हैं। ओर छुट्टी वाले दिन और शनिवार-रविवार को करीब मंदिर दो से ढाई लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इनमें से करीब 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु भस्म आरती करना चाहते हैं, लेकिन भस्मारती सीट फुल होने से शामिल नहीं हो पाते।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश के इन सात शहरों में बिना बीमा वाले वाहनों के ऑटोमेटिक बनेंगे चालान

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 महाकाल मंदिर समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि सप्ताह के आखिरी दिनों में भीड़ अधिक रहती है। कुछ मंदिर में नए नियम लागू हुए हैं। उसी को देखते हुए शनिवार-रविवार को भस्मारती में मिलने वाला प्रोटोकॉल बन्द होने वाला हैं। अगले महीने सावन से इसकी शुरुआत होगी।

यह भी पढ़िए….

• उज्जैन में मुस्लिम महिला ने सनातन धर्म अपनाया, और हिन्दू रीति-रिवाज से शादी की, जानिए जानकारी

महाकाल भस्मारती की नई व्यवस्था से 700 से ज्यादा श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा (Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024)

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 नई व्यवस्था लागू होने से 700 से ज्यादा आम श्रद्धालुओं को भस्म आरती में प्रवेश मिलने लगेगा। दरअसल, भस्म आरती में पहले 1800 लोगों को प्रवेश मिलता था, लेकिन मंदिर में इसी साल होली पर आग लगने की घटना के बाद यह संख्या 1700 कर दी गई। इसमें भी 400 ऑनलाइन परमिशन आम भक्तों के लिए, जो घर बैठे ली जा सकती है।

यह भी पढ़िए….

• उज्जैन में देवास रोड़ पर 5 रनवे का ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनेगा, जानिए

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 ऑफलाइन परमिशन- इसमें मंदिर के काउंटर पर आकर सुबह लाइन में लगकर परमिशन बनवानी पड़ती है। ये संख्या 300 है। पंडे-पुजारियों के प्रोटोकॉल की 300 परमिशन हैं। इसके अलावा, जिला प्रोटोकॉल, मीडिया, जनप्रतिनिधि, अधिकारी समेत न्याय विभाग, मंत्री, विधायक, सांसद के प्रोटोकॉल मिलाकर करीब 400 परमिशन रोजाना बनती हैं। कुल 700 परमिशन प्रोटोकॉल के तहत बनाई जाती हैं। यह सुविधा अब शनिवार-रविवार को आम श्रद्धालुओं को मिलने लगेगी।

यह भी पढ़िए…..

• बजाज जल्दी ही सीएनजी (CNG) बाइक लांच करने वाला है, जानिए कब लांच होगी सीएनजी बाइक

दो दिन में 1400 भक्तों को परमिशन मिली (Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024)

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 महाकाल मंदिर भस्मारती प्रोटोकॉल से एक दिन में मिलने वाली 700 परमिशन को शनिवार-रविवार के लिए दो दिन तक 1400 श्रद्धालुओं को आम भक्तों को परमिशन मिलेगी। संभवतः इन्हें ऑफलाइन और ऑनलाइन परमिशन में बांटा जाएगा, जिससे श्रद्धालु घर बैठे और मंदिर आकर विंडो से परमिशन बनवाने वाले भक्तों को फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़िए….

• इंदौर-उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

भस्मारती के लिए फिलहाल इस की व्यवस्था (Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024)

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 महाकाल मंदिर भस्मारती की परमिशन ऑफलाइन-ऑनलाइन के माध्यम से होती है। ऑफलाइन परमिशन के लिए भक्तों को एक दिन पहले मंदिर में टिकट विंडो पर पहुंचकर अनुमति लेना होती है, जो निःशुल्क रहती है। वहीं, ऑनलाइन माध्यम से होने वाली परमिशन के लिए श्रद्धालु मंदिर की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन परमिशन करवा सकते हैं। इसके लिए 200 रुपए शुल्क देना होता है।

यह भी पढ़िए….

• इस बार श्रावण माह की शुरुआत सोमवार से ओर समापन भी सोमवार से होगा, जानिए कब-कब निकलेगी महाकाल की सवारी

भस्मारती इस प्रकार बुक करें (Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024)

Mahakal Bhasm Aarti Ujjain MP-2024 श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर एडवांस बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर आगामी तीन महीने पहले की भस्म आरती के लिए बुक कर सकते हैं।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments