Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशMadhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 मध्यप्रदेश में 24 जिलों में मूसलाधार होगी,...

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 मध्यप्रदेश में 24 जिलों में मूसलाधार होगी, 9 जिलों में बाढ़ आने की संभावना, जानिए

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 मध्यप्रदेश में मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि प्रदेश के 24 जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई जा रहा है, प्रदेश के 9 जिलों में बाढ़ आ सकती है, जानिए पूरी जानकारी

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 मध्यप्रदेश के 52 जिलों में से 28 जिलों में मौसम सुहावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने 24 जिलों के लिए अलर्ट जारी किए हैं। इनमें से चार जिलों में मूसलाधार बारिश और 20 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है लेकिन कुल 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि उपरोक्त में से 5 जिलों में पहले से ही बारिश बारिश हो रही है। यही स्थिति रही तो गुरुवार को वहां पर हल्की बारिश भी बाढ़ का कारण बन जाएगी।

यह भी पढ़े…

• दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना हुआ अनिवार्य, जानिए कैसे करें ऑनलाइन अपडेट

मध्यप्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 4 जिलों में आफत की बारिश का खतरा (Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023)

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 मध्यप्रदेश के मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार बालाघाट, खरगोन, उज्जैन एवं देवास में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। उपरोक्त जिलों में कुछ स्थानों पर 24 घंटे में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। इसके कारण नदी नालों में बाढ़ की स्थिति बन जाएगी। शहरी इलाकों में सड़कें पानी में डूब जाएंगी। निचले इलाकों में पानी भर सकता है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर के नागरिकों से अपनी जान और माल की सुरक्षा के प्रबंध करने को कहा है वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन से किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने हेतु तैयार रहने को कहा है।

यह भी पढ़े…

• मतदाता सूची में अपना नाम कैसे जोड़े, जानिए पूरी जानकारी

इन जिलों में भारी बारिश आने की संभावना (Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023)

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सीहोर, नर्मदा पुरम, हरदा, गुना एवं धार जिलों में वैज्ञानिकों ने भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है परंतु मौसम विभाग ने नागरिकों और प्रशासन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि उपरोक्त पांचों जिलों में पहले से ही बारिश हो रही है। ऐसी स्थिति में यदि 24 घंटे के भीतर 60 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई तो कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन जाएगी।

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 25 जूलाई से आवेदन शुरु, जानिए कैसे करना है आवेदन

मध्यप्रदेश के 15 जिलों के लिए येलो अलर्ट (Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023)

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 15 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार नरसिंहपुर, छिंदवाडा, मंडला, रायसेन, भोपाल, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, शाजापुर एवं आगर मालवा जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का खतरा है। उपरोक्त जिलों में कुछ इलाकों में 24 घंटे के भीतर 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। इसके कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है। इसलिए चेतावनी का पीला कार्ड जारी किया गया है। यानी सावधान रहिए।

यह भी पढ़े…

महाकाल और भक्त के बीच बैरिकेड्स की दीवार, दर्शन करना हुआ दुर्लभ

पांच मौसम तंत्र सक्रिय, 5 संभागों में रिमझिम बारिश (Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023)

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 मध्यप्रदेश मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर (राजस्थान), शिवपुरी, मंडला होते हुए बंगाल तक गुजर रही है। दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव हैं, जिससे 20 जुलाई तक पूर्वी मध्यप्रदेश में बारिश की कमी रहेगी, लेकिन नॉर्थ-वेस्ट बंगाल के ऊपर एक और साइक्लोनिक सर्कुेलेशन बन रहा है, इसके प्रभाव से 20 से 26 जुलाई तक कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। ग्वालियर एवं चंबल संभाग में 18 से 22 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। अगले 48 घंटे जबलपुर, रीवा, शहडोल अलर्ट घोषित किया है। सहित संभाग के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ कहीं मध्यम तो कहीं तेज वर्षा होगी।

यह भी पढ़े…

• शास्त्रों के अनुसार भोजन करने का सही तरीका, जानिए

अबतक किस जिलें में कितनी बारिश हुई (Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023)

Madhya Pradesh Mausam Ki Jankari-2023 अबतक किस जिलें में कितनी बारिश हुई जानिए:-

  1. मध्यप्रदेश में 1 जून से अब तक 26% बारिश ज्यादा हो चुकी है।
  2. पूर्वी मध्यप्रदेश में औसत से 10% अधिक हुई है। पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 22% अधिक बारिश हो चुकी है।
  3. सिवनी में सबसे ज्यादा 23 इंच के करीब बारिश हुई है।
  4. खरगोन में सबसे कम 6 इंच बारिश दर्ज की गई है।
  5. नरसिंहपुर, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, सागर, इंदौर, नर्मदापुरम, रायसेन, रतलाम, सीहोर और विदिशा में 16 इंच से ज्यादा।
  6. छतरपुर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, टीकमगढ़, अलीराजपुर, अशोकनगर, बड़वानी, दतिया, ग्वालियर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, मुरैना में 16 इंच से कम।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments