Sunday, June 16, 2024
Homeउज्जैनMadhya Pradesh Gaushala-2022 मध्यप्रदेश वर्तमान में सर्वाधिक गौशाला वाला प्रदेश- स्वामी श्री...

Madhya Pradesh Gaushala-2022 मध्यप्रदेश वर्तमान में सर्वाधिक गौशाला वाला प्रदेश- स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद

Madhya Pradesh Gaushala-2022 मध्यप्रदेश वर्तमान में सर्वाधिक गौशाला वाला प्रदेश बना, गौशालाओं को दान के लिए ऑनलाइन पोर्टल प्रारंभ किया गया, मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद द्वारा गौशाला संचालकों की ली बैठक

Madhya Pradesh Gaushala-2022 मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के उपसंचालक पशुपालन डॉ.एम.एल परमार के द्वारा बताया गया कि मध्य प्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद गिरी जी द्वारा देवास गेट स्थित पशुपालन विभाग कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के गौशाला प्रबंधकों और संचालकों के साथ बैठक आयोजित की गई । बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें……..

एरोपोनिक तकनीकी से आलु की खेती में ना मिट्टी की जरुरत, ना जमीन की जरुरत

• किसानों को खाद पर मिलेगी सब्सिडी, जानिए इसका लाभ कैसे ले, सब्सिडी के लिए कहा करें आवेदन

उज्जैन में 24 शासकीय एवं 31 अशासकीय गौ शालाएं (Madhya Pradesh Gaushala-2022)

Madhya Pradesh Gaushala-2022 उज्जैन में बैठक के दौरान उप संचालक पशुपालन डॉ. परमार ने बताया कि वर्तमान में उज्जैन में 24 शासकीय और 31 अशासकीय गौशालाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें 10500 गोवंश को पाला जा रहा है। गोवंश में लंपी स्किन बीमारी के प्रभाव के बारे में लक्षण और उपचार की जानकारी देते हुए बताया गया कि समस्त गौशालाओं में विभाग द्वारा टीकाकरण किया जा रहा है । वर्तमान में लगभग 80% गौशालाओं में टीकाकरण कार्य पूर्ण कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें…….

एमपी ऑनलाइन कियोस्क (MP Online Kiosk) डालने के लिए कैसे करे आवेदक, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जाए- प्रमुख राजस्व आयुक्त

गोचर/चरनोई भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराएं (Madhya Pradesh Gaushala-2022)

Madhya Pradesh Gaushala-2022 अध्यक्ष श्री अखिलेश्वरानंद गिरी जी ने अवगत कराया कि प्रदेश में गोचर/चरनोई भूमि को अतिक्रमण मुक्त कर गोवंश के चारागाह के रूप में उपयोग करने के लिए चरनोई भूमि विकास समिति के गठन का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने गौशाला प्रबंधकों की समस्याओं को सुनते हुए उनके निराकरण और समाधान हेतु निरंतर प्रयास करने की बात कही।

Madhya Pradesh Gaushala-2022

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

मध्यप्रदेश वर्तमान में सर्वाधिक गौ शाला वाला प्रदेश बना (Madhya Pradesh Gaushala-2022)

Madhya Pradesh Gaushala-2022 बताया गया कि मध्य प्रदेश वर्तमान में सर्वाधिक गौशाला वाला प्रदेश है। गौशालाओं को किसान, समाज और आम जनता के साथ जोड़ने के लिए सभी का सहयोग प्राप्त हो इस प्रकार काम किया जाए। बैठक में जानकारी दी गई शासन द्वारा जनसमुदाय से गौशालाओं को चारे/भूसे की राशि दान देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल www.gopalnbord.mp.gov.in प्रारंभ किया गया है।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

गौशाला को जन्म दिवस, शादी की सालगिरह, श्राद्ध या अन्य खास दिन दान करें (Madhya Pradesh Gaushala-2022)

Madhya Pradesh Gaushala-2022 इसमें कोई भी गौशाला को जन्म दिवस, शादी की सालगिरह, श्राद्ध या अन्य खास पर्व पर राशि ऑनलाइन दान कर सकता है। प्रदेश में लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण, आयुर्वेदिक उपचार और बीमार गोवंश को अन्य गोवंश से अलग रखा जाए। बीमार गोवंश के दूध में इसका वायरस नहीं पाया गया है, अतः दूध को उबालकर उपयोग में लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें……

• आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, फोटो और पता घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बदले, जानिए पूरी प्रोसेस

• अब पैन कार्ड आप अपने मोबाइल से घर बैठे बनाएं, जानिए पूरी ऑनलाइन प्रोसेस

शासन किसानों को गाय रखने पर अनुदान देती है (Madhya Pradesh Gaushala-2022)

Madhya Pradesh Gaushala-2022 अध्यक्ष श्री अखिलेश्वरानंद गिरि जी ने कहा कि शासन द्वारा किसानों को जैविक खेती को प्रोत्साहन देने के लिए एक गाय रखने पर ₹900 की राशि प्रदाय करने का प्रावधान किया गया है। बैठक में जिला गौ संवर्धन समिति के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष श्री गणेश रावल ने गौशालाओं को पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया। बैठक में आभार प्रदर्शन प्रभारी अधिकारी गौशाला डॉ. संतोष शुक्ला द्वारा किया गया। बैठक के पूर्व श्री अखिलेश्वरानंद गिरि जी द्वारा जिले में बड़नगर स्थित रामराज्य गौशाला और केंद्रीय जेल भेरूगढ़ स्थित श्री कृष्ण मधुबन गौशाला का भ्रमण कर निरीक्षण भी किया गया।

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों के । सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments